कश्मीर में बढ़ते तापमान के बीच बाबा अमरनाथ के 22 फुट ऊंचे हिमलिंग की पहली तस्‍वीर सामने आई

कोरोना महामारी की वजह से अमरनाथ यात्रा दो साल तक बंद रही.इस बार करीब आठ से दस लाख यात्रियों के दर्शन करने का अनुमान हैं.

कश्मीर में बढ़ते तापमान के बीच बाबा अमरनाथ के 22 फुट ऊंचे हिमलिंग की पहली तस्‍वीर सामने आई

बाबा अमरनाथ का हिमलिंग अपने पूर्ण आकार में प्रकट हुआ है

नई दिल्‍ली :

Amarnath Yatra 2022: कश्मीर में बढ़ रहे तापमान के बीच बर्फानी  बाबा अमरनाथ की पहली तस्वीर आई है.समुद्रतल से 14500 फुट की ऊंचाई पर बाबा अमरनाथ का हिमलिंग अपने पूर्ण आकार में प्रकट हुआ है. राज्य सरकार ने  गुफा के आसपास के इलाके में हिमलिंग की सुरक्षा के लिये सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिया है. इसका मकसद है यात्रा  शुरू होने से पहले दर्शन करने की कोशिश करने वालों को रोकना है.हालांकि कश्मीर में गर्मी अपने 100 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ चुकी है, बावजूद इसके अमरनाथ की पवित्र गुफा में इस बार बनने वाला तकरीबन 20 से 22 फुट ऊंचा हिम शिवलिंग सबको अचंभित कर रहा है .

वैसे ग्लोबल वार्मिंग की आशंका की वजह से चलते माना जा रहा था कि समय से पहले हिमलिंग का आकार कम हो सकता है लेकिन 14 हजार 500 फुट की ऊंचाई पर इस गुफा में बाबा बर्फानी अपने पुराने रूप में ही मौजूद हैं.बाबा के भवन तक जाने के दो रास्ते हैं.एक रास्ता बालटाल के रास्ते से होकर जाने का है तो दूसरा चंदनबाड़ी से होकर जाने का है.

बता दें, कोरोना महामारी की वजह से अमरनाथ यात्रा दो साल तक बंद रही.इस बार करीब आठ से दस लाख यात्रियों के दर्शन करने का अनुमान हैं. इस बार  हिमलिंग के दर्शनों की खातिर 30 जून को यात्रा आरंभ होनी है जो 43 दिनों तक चलेगी. अमरनाथ यात्रा के दर्शन करने के इच्छुक यात्रियों का रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो चुका है.

- ये भी पढ़ें -

* दिल्ली : अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन की दीवार से लड़की कूदी, CISF के जवानों ने चादर बिछा किया 'कैच'
* 'मैंने ही अधिकारियों को अरविंद केजरीवाल से मिलने भेजा' : भगवंत मान बनाम विपक्ष
* "आपके पास अभी भी मौका है.... : हिजाब समर्थक किशोरी ने कर्नाटक के सीएम से लगाई गुहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बजरंग मुनि पहले भी दे चुका है नफ़रती भाषण, जानिए गिरफ़्तारी के पीछे की पूरी कहानी