विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 01, 2023

महिलाओं की डाइट में क्यों जरूर शामिल होना चाहिए ये एक न्यूट्रिएंट, इन 9 कामों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए

Zinc Benefits: जिंक एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो महिलाओं की डाइट में शामिल किया जाने वाला पहला और जरूरी न्यूट्रिएंट है. यहां जानिए क्यों इसे प्राथमिकता में रखना चाहिए.

Read Time: 5 mins
महिलाओं की डाइट में क्यों जरूर शामिल होना चाहिए ये एक न्यूट्रिएंट, इन 9 कामों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए
जिंक के अच्छे स्रोतों में सी फूड, पोल्ट्री, रेड मीट, बीन्स, नट्स और साबुत अनाज शामिल हैं.

Zinc For Women: महिलाओं की हेल्थ में पोषक तत्व बड़ी भूमिका निभाते हैं. महिलाओं को बचपन, टीनेज और एडल्ट्स सहित अपनी लाइफ के सभी स्टेज में पोषक तत्वों की एक लंबी लिस्ट की जरूरत होती है. पोषक तत्व एनर्जी देते हैं और शरीर की फंक्शनिंग को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. पोषक तत्वों का सही संतुलन कई रोगों के जोखिम को रोक सकता है या कम कर सकता है. एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकता है. इसके साथ ही हार्मोनल और शारीरिक अंतर के कारण महिलाओं की पोषण संबंधी विशेष जरूरतें होती हैं. एक महिला के शरीर में उसके पूरे जीवनकाल में कई बदलाव होते हैं, जैसे यौवन, गर्भावस्था, स्तनपान और मेनोपॉज. ये बदलाव उसकी पोषण संबंधी जरूरतों को प्रभावित कर सकते हैं और पोषक तत्वों के अधिक सेवन की जरूरत होती है.

जिंक एक ऐसा मिनरल है जो बॉडी फंक्शनिंग को बेहतर बनाए रखता है, जिसमें इम्यून सिस्टम, रिकवरी और हार्मोन बनना शामिल हैं. महिलाओं को खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में जिंक की जरूरत होती है. यहां जानें की महिलाओं को जिंक की ज्यादा जरूरत क्यों होती है.

क्यों महिलाओं को डाइट में जिंक शामिल करना चाहिए? | Why Should Women Add Zinc In The Diet?

1. रिप्रोडक्टिव हेल्थ को सपोर्ट करता है

जिंक महिलाओं में प्रजनन अंगों की ग्रोथ और फंक्शन में बड़ी निभाता है. यह शरीर में एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन के लिए भी जिम्मेदार है, जो यौन स्वास्थ्य, प्रजनन क्षमता और हेल्दी पीरियड्स के लिए जरूरी हार्मोन हैं.

2. स्किन को बढ़ावा देता है

जिंक में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे, एक्जिमा और अन्य स्किन इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं. यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो हेल्दी स्किन को बनाए रखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए जरूरी है.

हड्डियों से कैल्शियम सोख लेती हैं ये चीजें, ताकत भी हो जाती है कम, Strong Bone के लिए इनका सेवन छोड़ दें

3. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

जिंक हेल्दी इम्यून फंक्शन के लिए जरूरी है. यह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को बढ़ाने और एक्टिव करने में मदद करता है.

4. ब्रेन फंक्शन को सपोर्ट करता है

ब्रेन ग्रोथ और फंक्शन के लिए जिंक जरूरी है. यह न्यूरोट्रांसमीटर के सिंथेसिस में शामिल है, जो नर्व्स इंपल्स ट्रांसमिशन और मूड रेगुलेशन के लिए जरूरी हैं.

2iq4gmsk

5. घाव भरने को बढ़ाता है

जिंक घाव भरने के लिए जरूरी है, क्योंकि यह सेल्स को बढ़ाने और रिकवरी को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी होते हैं जो सूजन को कम करने और ट्रीटमेंट के समय में सुधार करने में मदद करते हैं.

6. थायराइड फंक्शन में सुधार करता है

जिंक थायरॉयड हार्मोन को बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है. मूड और एनर्जी लेवल को रेगुलेट करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

ऑलिव ऑयल में मिलाकर 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 15 दिन में लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल

7. कैंसर से बचाव करता है

जिंक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने में मदद करते हैं, जिससे कैंसर ग्रोथ हो सकती है. यह डीएनए की मरम्मत में भी शामिल है, जो सेल्स को कैंसर बनने से रोक सकता है.

8. सूजन कम करता है

जिंक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह रूमेटोइड अर्थराइटिस, अस्थमा और सूजन आंत्र रोग जैसी सूजन संबंधी कंडिशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

बॉडी में विटामिन सी की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, नजरअंदाज किया तो बात बढ़ सकती है...

9. मूड में सुधार करता है

सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाने और रेगुलेट करने के लिए जिंक जरूरी है, जो मूड में सुधार कर सकता है और अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम कर सकता है.

Do Periods Affect Girls Height? पीरियड्स के बाद नहीं बढ़ती लड़कियों की हाइट! क्या कहते हैं डॉ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
महिलाओं की डाइट में क्यों जरूर शामिल होना चाहिए ये एक न्यूट्रिएंट, इन 9 कामों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;