विज्ञापन

इस चीज की कमी से जल्दी होने लगते हैं बूढ़े, लंबे समय तक रहना है जवां तो इस मिनरल को डाइट में करें शामिल, यहां जानें सब कुछ

Zinc Rich Foods: जिंक एक ऐसा मिनरल है जिसे शरीर कभी भी स्टोर नहीं कर पाता, इसीलिए रोजाना हमें इस मिनरल की आवश्यकता होती है.

इस चीज की कमी से जल्दी होने लगते हैं बूढ़े, लंबे समय तक रहना है जवां तो इस मिनरल को डाइट में करें शामिल, यहां जानें सब कुछ
Zinc Ki Kami: जिंक की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं.

National Nutrition Week 2024: हर साल 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' मनाया जाता है. पोषण शरीर के लिए बेहद जरूरी है. वैसे तो शरीर को कई तरह की मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है. लेकिन जिंक हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल है. अगर इसका काउंट चंगा तो चेहरे पे उम्र का असर नहीं दिखेगा! लेकिन आपके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर जिंक होता क्या है? शरीर में इसका संतुलन कैसे बनाए रखा जा सकता है और हमारे लिए ये क्यों जरूरी है? आपको बता दें कि जिंक हमारे शरीर को सेहतमंद रखने में काफी मदद करता है. यह एक ऐसा मिनरल है जो हमारा शरीर खुद-ब-खुद नहीं बनाता बल्कि हेल्दी डाइट से इसकी भरपाई हो सकती है. वैसे यह मिनरल हमारे शरीर में प्रोटीन बनाने का काम करता है जो हमारा डीएनए बनाने में मदद करता है. अगर आपके अंदर भरपूर मात्रा में जिंक है , तो यकीन मानिए आप जल्दी बूढ़े नहीं दिखेंगे. बता दे कि इंसान के सूंघने की शक्ति काफी हद तक जिंक पर ही निर्भर करती है.

जिंक की कमी के लक्षण- Symptoms Of Zinc:

जिंक एक ऐसा मिनरल है जिसे शरीर कभी भी स्टोर नहीं कर पाता, इसीलिए रोजाना हमें इस मिनरल की आवश्यकता होती है जो हमारे शरीर में काफी चीजों के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो आपको कुछ खास तरह के लक्षण दिखाई देंगे, जिसमें भूख न लगना, बालों का झड़ना, पूरे दिन सुस्ती बनी रहना, मुंह का स्वाद बिगड़ जाने के साथ ही चिढ़चिढ़ापन जिंक की कमी के लक्षण हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जिंक- Zinc Is Very Important For These People:

1. अगर बच्चों में इसकी कमी की बात की जाए तो ये उनके विकास की गति पर सीधा असर करता है उनकी ग्रोथ धीमी हो जाती है.

2. पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या इसकी कमी से बढ़ सकती है. जिंक की कमी से शुक्राणु उत्पादन घट सकता है. ये शरीर का इम्यून सिस्टम भी बिगाड़ कर रख देता है.

3. गर्भवती महिलाओं के लिए भी जिंक बहुत जरूरी मिनरल है. इसकी कमी नवजात पर भी असर डाल सकती है.

जिंक की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं- What To Eat To Overcome Zinc Deficiency:

जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में रेड मीट को शामिल कर सकते है. इसके अलावा लैम्प मीट, बीफ, पोर्क और पोल्ट्री को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही सीड्स भी इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. आपको पंपकिन सीड्स, हैम्प सीड्स, तिल के बीज और अलसी सीड्स से भरपूर मात्रा में जिंक मिल जाएगा. इसके साथ ही मूंगफली, बादाम, पाइन नट्स और काजू भी जिंक का अच्छा स्रोत माना जाता है. इतना ही नहीं, डार्क चॉकलेट से भी जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है. ये शतावर, मटर और पालक जैसी सब्जियों में भी पाया जाता है. इसके साथ ही आप डॉक्टर की सलाह से कुछ सप्लीमेंट्स लेकर भी जिंक की कमी को दूर कर सकते है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में लगभग दो अरब लोग जिंक की डेफिशियेंसी का शिकार हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश स्टडी की मानें तो दुनियाभर में हर साल 5 वर्ष से कम उम्र के लगभग 4 लाख बच्चों की मौत किसी न किसी वजह से जिंक डेफिशियेंसी से होने वाले इंफेक्शन से होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सेहत के लिए ठीक नहीं ट्रेंडी डाइट, मीट-फिश और अंडे का जरूरत से ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदायक- एक्सपर्ट
इस चीज की कमी से जल्दी होने लगते हैं बूढ़े, लंबे समय तक रहना है जवां तो इस मिनरल को डाइट में करें शामिल, यहां जानें सब कुछ
जानें ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Next Article
जानें ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com