Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

Yoga For Stomach Problems: पेट की समस्याएं हर किसी को परेशान करती हैं. अक्सर लोगों को अपच की समस्या (Indigestion Problem), पेट में सूजन होने पर पेट में दर्द (Stomach Pain) होना शुरू हो जाता है. ऐसे में अपच की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Indigestion Problem) पाने के लिए योग एक नेचुरल उपाय साबित हो सकता है.

Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

Yoga For Bloating Digestion: पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए रोजाना करें ये योगासन

खास बातें

  • ये तीन योगासन पेट की समस्याओं के लिए हैं फायदेमंद.
  • रोजाना इनका अभ्यास कर पेट की सूजन को करें दूर.
  • पेट में गैस की समस्या से भी राहत दिला सकते हैं ये योगासन.

Yoga For Bloating Digestion: पेट की समस्याएं हर किसी को परेशान करती हैं. अक्सर लोगों को अपच की समस्या (Indigestion Problem), पेट में सूजन होने पर पेट में दर्द (Stomach Pain) होना शुरू हो जाता है. ऐसे में अपच की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Indigestion Problem) पाने के लिए योग Yoga) एक नेचुरल उपाय साबित हो सकता है. पेट में सूजन की समस्या (Stomach Bloating Problem) के लिए योग काफी फायदेमंद माना जाता है. खाना सही तरीके से नहीं खाने के बाद अक्सर पेट में भारीपन महसूस होता है. कई लोग पेट की सूजन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Stomach Inflammation) आजमाते हैं जो काफी असरदार हो सकते हैं, लेकिन अगर आप रोजाना योग कर करते हैं पेट की समसायओं से पा सकते हैं. पेट में सूजन और मतली की परेशानी भी होती है.

पेट की समस्याओं के कारण (Causes Of Stomach Problems) कई हैं. कई बार यह खाना खाने के तुरंत बाद सोने से भी होती हैं. एसिडिटी के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Acidity) भी हो सकते हैं योग कई तरह की परेशानियों का प्राकृतिक उपाय हो सकता है. अगर आप भी पेट की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो जैसे कब्ज, ब्लोटिंग, एसिडिटी तो यहां बताए गए योगासनों को जरूर करें.

गैस, पेट की सूजन के लिए करें ये योगासन | Do This Yoga For Gas, Stomach Bloating

1. अर्ध भेकासना

यह योगासन पेट की कई समस्याओं से राहत दिला सकती है. भेकासन में पीठ को पीछे की तरफ मोड़कर स्ट्रेच किया जाता है. इससे पेट की गैस से राहत मिल सकती है. इसे करने के लिए पेट के बल योग मैट पर लेट जाएं. धीरे-धीरे सिर को ऊपर उठाएं. शरीर का ऊपरी धड़ आपकी फोरआर्म पर टिक जाएगा. इसके बाद दाएं घुटने को धीरे-धीरे मोड़ें. दोनों हाथों से बाएं पैर को पकड़कर हिप्स तक लेकर आएं. अपनी कुहनी को आकाश की तरफ घुमाएं. इसके साथ ही अपने हाथों को अपने पैरों के ऊपर रख दें और धीरे-धीरे सीने को ऊपर की तरफ उठाएं.

6mq0sn8

2. विंड पोज योगासन

इस योगासन को करने से भी आप ब्लोटिंग और अपच की समस्या से राहत पा सकते हैं. ब्लोटिंग और पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए यह सबसे अच्छा आसन साबित हो सकता है. अगर आप रोजाना इस आसन का अभ्यास करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को घुटनों पर रखें. सांस छोड़ते और अपने घुटनों को अपनी छाती पर टिकाएं. अपने घुटनों को बगल से हिलाएं. कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. उसके बाद अपने पैरों को पेट से दूर ले जाने के लिए श्वास और अपनी पकड़ ढीली करें.

3. स्पाइनल ट्विस्ट

इस योगासन को करने से पेट की गैस को बाहर किया जा सकता है. इसे करने के लिए अपने पैरों को बढ़ाकर बैठें. अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और अपनी एड़ी को अपने शरीर के करीब रखें. अपनी हथेली को फर्श पर रखें. बाईं कोहनी दाएं घुटने के बाहर की तरफ मोड़कर रखें. पांच बार से अधिक देर तक इसे करें और हर बार जब आप सांस छोड़ते हैं तब खिंचाव को गहरा करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.