विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

Year Ender 2023: इस साल मेनोपॉज के लक्षणों से राहत पाने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये फूड्स

Year Ender 2023: मेनोपॉज का अनुभव कई महिलाओं के लिए बुरा हो सकता है. कई फूड्स हैं जो 2023 में गूगल पर सबसे सर्च किए गए जो मेनोपॉज के डाउन साइड से राहत दे सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Year Ender 2023: इस साल मेनोपॉज के लक्षणों से राहत पाने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये फूड्स
मेनोपॉज में सही डाइट ऑप्शन चुनना इन लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

Year Ender 2023: मेनोपॉज महिलाओं के जीवन में एक नेचुरल प्रोसेस है जो मेंट्रुअल साइकिल के अंत का संकेत देती है. यह तब होता है जब एक महिला लगातार 12 महीने तक बिना मेंट्रुएशन के रहती है. जबकि मेनोपॉज एक ऐसी चीज है जिसका अनुभव हर महिला को होगा. सही डाइट ऑप्शन चुनना इन लक्षणों को कम करने और इस समय के दौरान महिलाओं को अच्छा महसूस करने में मदद करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है. 2023 में मेनोपॉज का सामना करने वाले कई लोगों ने बेस्ट डाइट खोजने के लिए गूगल का रुख किया. यहां उनके बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जानना चाहिए.

2023 में मेनोपॉज के लिए ट्रेंड में रहे ये फूड्स | These foods will be in trend for menopause in 2023

1. दही

2023 में मेनोपॉज के दौरान गूगल पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला फूड दही खाना था. दही विटामिन डी और कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है. विटामिन और मिनरल की मात्रा हड्डियों, मसल्स, हार्ट और नर्व्स सहित कई अंगों को हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा मेनोपॉज इंफेक्शन के दौरान डाइट में दही को शामिल करना अनचाहे वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

2. पनीर

2023 में मेनोपॉज के लिए सबसे अच्छे फूड्स में पनीर भी गूगल पर ट्रेंड में रहा. मेनोपॉज के दौरान डाइट में पनीर को शामिल करने से कई लाभ होते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम के कारण एस्ट्रोजन लेवल की कमी के कारण होने वाले हड्डियों के नुकसान को कम करता है. पनीर में मौजूद प्रोटीन मसल्स को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के हाथ में सुबह शाम होना चाहिए इस चीज का पानी, फिर कभी नहीं चेक करना पड़ेगा ब्लड शुगर लेवल

3. ब्रोकोली

अपनी डाइट में शामिल करने से असंख्य स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ब्रोकोली कैल्शियम के प्रचुर स्रोत के रूप में कार्य करती है, जो हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने और मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन लेवल में कमी से जुड़े नुकसान को रोकती है.

4. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी भी मेनोपॉज के लिए सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला फल है. ब्लूबेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट खासतौर से एंथोसायनिन होते हैं, जो मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल बदलाव से जुड़े ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से लड़ते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घी में ये चीज मिलाकर लगाने से बढ़ जाती है चेहरे की चमक? 15 दिन की मसाज से ही दिखेगा फर्क, ग्लोइंग त्वचा लेकर घूमेंगे फिर
Year Ender 2023: इस साल मेनोपॉज के लक्षणों से राहत पाने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये फूड्स
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
Next Article
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;