Year Ender 2022: इस साल ट्रेंड में रहे ये 6 घरेलू नुस्खे, गूगल पर सबसे ज्यादा किए गए सर्च

Year Ender 2022: हो सकता है कि आपने भी इन घरेलू नुस्खों को गूगल पर सर्च किया हो. यहां आप 2022 के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में जान सकते हैं.

Year Ender 2022: इस साल ट्रेंड में रहे ये 6 घरेलू नुस्खे, गूगल पर सबसे ज्यादा किए गए सर्च

Year Ender 2022: इस साल के ट्रेंडिंग घरेलू नुस्खों की लिस्ट पढ़िए.

खास बातें

  • पेट दर्द के लिए घरेलू नुस्खा रहा ट्रेंडिंग.
  • 2022 में पेट की गैस और पाइल्स के लिए भी तलाशे गए घरेलू नुस्खे.
  • जानिए और कौन से नुस्खे रहे टॉप ट्रेंडिंग.

Trending Home Remedies: आम स्वास्थ्य समस्याओं से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज करने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं. कुछ नुस्खे साल भर ट्रेंड में रहते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों न ही उनके बारे में सर्च करते हैं बल्कि उनको आजमाते भी हैं. यह साल जल्द ही खत्म होने वाला है तो हम आपके लिए लाए हैं इस साल के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खे. हो सकता है कि आपने भी इन घरेलू नुस्खों को गूगल पर सर्च किया हो. यहां आप 2022 के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में जान सकते हैं.

इस साल ये नुस्खे किए गए सबसे ज्यादा सर्च | These Remedies Were The Most Searched This Year

1) लूज मोशन के लिए घरेलू उपचार

दस्त के लिए घरेलू उपचार इंटरनेट पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला घरेलू उपचार है. यह एक पाचन समस्या है जिसकी वजह से ढीली और पानी के साथ मल त्याग होता है. यह काफी असुविधाजनक है इसलिए आपको इसका तुरंत इलाज करने की जरूरत होती है. लूज मोशन के इलाज के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं, रिहाइड्रेटिंग, हेल्दी डाइट (केला, चावल, सेब सॉस और टोस्ट) खाना, कुछ फूड्स से बचना, चिकना भोजन, मसालेदार भोजन और कुछ अन्य .

ड्रीम फिटनेस और फिगर पाने की ख्वाहिश है तो डेली खाएं शकरकंद, वजन घटाने वालों के लिए शानदार स्नैक्स

2) पेट दर्द का घरेलू उपचार

पेट की समस्याएं सबसे खराब हैं और इस साल लोग इससे बहुत पीड़ित दिखे क्योंकि पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार 2022 में गूगल पर दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा खोजे गए हैं. अगर आपको पेट में दर्द है, तो आपको तुरंत दवा नहीं लेनी चाहिए. इसकी बजाय आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं.

अगर आप पेट दर्द से राहत चाहते हैं, तो आपको दही खाना चाहिए, दूध पीना चाहिए, मसालेदार भोजन से बचना चाहिए, अदरक की चाय पीनी चाहिए, फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए, गैस बनाने वाली सब्जियों से बचना चाहिए, कैमोमाइल चाय पीनी चाहिए, कुछ पुदीना और कुछ और पेय लेना चाहिए.

ये 4 प्रोबायोटिक्स वाली चीजें क्यों हर किसी की डाइट का होनी चाहिए हिस्सा, जानिए इनके शानदार फायदे

3) बुखार के लिए घरेलू उपचार

यह एक ऐसी स्थिति है जब किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्य सीमा से अधिक हो जाता है. हालांकि यह हानिरहित है लेकिन बड़ी असुविधा का कारण बनता है. इसलिए आपको इसका तुरंत इलाज करना चाहिए. अगर आपको बुखार है, तो आपको अच्छी तरह से आराम करना चाहिए, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए, ठंडा या गर्म सेक करना चाहिए, लिंडन चाय पीनी चाहिए, विलो छाल चाय पीनी चाहिए, सेब साइडर सिरका और कुछ अन्य उपाय आजमाएं.

aoclsjs

Photo Credit: Pexels

4) दांत दर्द का घरेलू उपचार

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले अगले घरेलू नुस्खे दांत दर्द के लिए हैं. अगर आपके दांत में दर्द है, तो सबसे पहले आपको अपनी परेशानी के मूल कारण का पता लगाना चाहिए. अगर आपको मामूली तकलीफ है, तो आप नमक के पानी से कुल्ला, कोल्ड कंप्रेस, पेपरमिंट टी बैग्स, लहसुन, लौंग का नुस्खा आजमा सकते हैं.

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

5) पाइल्स के लिए घरेलू उपचार

पाइल्स या बवासीर के साथ कई तरह की परेशानियां आती हैं. दर्द, कोमलता, ब्लीडिंग और खुजली बहुत परेशानी पैदा कर सकती है. साल 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खों की लिस्ट में पाइल्स के लिए घरेलू नुस्खे भी शामिल हैं. फलियां, साबुत अनाज, ब्रोकोली, आटिचोक, बेल मिर्च, अजवाइन, खीरे, खरबूजे, नाशपाती, सेब, रसभरी, केले का सेवन कर सकते हैं.

6) पेट की गैस का घरेलू उपचार

इसी लिस्ट में एक और पेट की समस्या है. साल 2022 में लोगों ने गैस की समस्या का घरेलू इलाज खोजा है. जब गैस का बुलबुला अंदर फंस जाता है तो दर्द काफी असहनीय होता है. इसलिए आप जल्द से जल्द राहत पाना चाहते हैं.

बालों पर Aloe Vera लगाने से बढ़ती है Hair Growth और घने बनते हैं बाल, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.