Worst Foods For Eyes: आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से कर सकते हैं बर्बाद

Bad Foods For Eye Health: क्या आप जानते हैं कौन से फूड्स हमारी आंखों के लिए सबसे खराब हैं? यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनसे आपको आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए बचना चाहिए.

Worst Foods For Eyes: आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से कर सकते हैं बर्बाद

Worst Foods For Eyes: आंखों के लिए सबसे खराब फूड्स कौन से हैं? यहां जानें

खास बातें

  • आंखों के लिए सबसे खराब फूड्स के बारे में यहां बताया गया है.
  • कुछ चीजों को खाने से आंखों की रोशनी खराब हो सकती है.
  • आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब फूड्स में से कुछ प्रोसेस्ड फूड्स हैं.

Unhealthy Foods For Eyes: आंखों के लिए सबसे खराब फूड्स कौन से हैं? क्या आप जानते हैं कुछ चीजों को खाने से आंखों की रोशनी खराब हो सकती है. आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब फूड्स में से कुछ प्रोसेस्ड फूड्स हैं जिनमें सोडियम, शुगर और अनहेल्दी फैट प्रचुर मात्रा में होती है. आपकी आंखों और दृष्टि के लिए अच्छा पोषण जरूरी है. अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन (एओए) आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट लेने पर जोर देता है. मांस (या प्लांट बेस्ड फूड्स), नट और सब्जियों के साथ बेहतर भोजन विकल्प बनाकर, आप हेल्दी आंखों की रोशनी को बनाए रख सकते हैं. हालांकि, भले ही बहुत से ऐसे फूड्स हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ावा देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनसे आपको बचना चाहिए. क्या आप जानते हैं कौन से फूड्स हमारी आंखों के लिए सबसे खराब हैं? यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनसे आपको आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए बचना चाहिए.

आंखों की रोशनी को बचाने के लिए इन फूड्स को न खाएं | Do Not Eat These Foods To Save Eyesight

1. टेबल सॉस और ड्रेसिंग

टेबल सॉस और ड्रेसिंग लिस्ट में सबसे पहले हैं. जब आप अनहेल्दी फूड्स के बारे में सोचते हैं तो वे तुरंत दिमाग में नहीं आते हैं, लेकिन वे हाई मात्रा में शुगर और फैट से भरे हो सकते हैं. अगर आप इसे मीठा टॉपिंग से सराबोर करने जा रहे हैं तो एक ताजा, हेल्दी सलाद चुनने का कोई मतलब नहीं है! बहुत अधिक चीनी खाना सामान्य रूप से आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है, जिसमें आपकी आंखें भी शामिल हैं.

महिलाओं और पुरुषों में 20 से 30 साल के बीच गर्भधारण करने में असफल होने के मुख्य कारण और सुझाव

2. तला हुआ खाना

आंखों के लिए सबसे खराब फूड्स की लिस्ट में फ्राइड फूड्स हैं. तले हुए फूड्स एक अच्छा इलाज हो सकता है, लेकिन अगर आप इनमें से बहुत बार अपनी थाली में रखते हैं, तो यह संपूर्ण शरीर के लिए ठीक नहीं है. तले हुए फूड्स खाना पकाने की प्रक्रिया से वसायुक्त तेलों से भरे होते हैं और ये आंखों के अनुकूल सामग्री नहीं हैं. फिर इन फूड्स को कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए दिखाया गया है. बहुत अधिक खराब कोलेस्ट्रॉल से धमनियां बंद हो सकती हैं, दिल का दौरा, स्ट्रोक और यहां तक कि दृष्टि हानि का खतरा बढ़ सकता है.

3. स्वीट ड्रिंक

बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. अधिक मात्रा में शुगर ड्रिंक पीने से मोटापा होता है, जो बदले में टाइप 2 डायबिटीज के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. डायबिटीज से आपकी दृष्टि के लिए बहुत सारे प्रभाव हो सकते है. यह अंध:पतन की और जाता है.

4. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी आंखों के लिए भी बेहद खराब है. जैसे बेकन, सॉसेज और पके हुए हैम जैसे प्रोसेस्ड मीट. इन सभी में नमक की मात्रा अधिक होती है. नमक का उपयोग प्रीजरवेटिव के रूप में किया जाता रहा है, लेकिन आजकल इसे अक्सर बड़ी मात्रा में भोजन में डाला जाता है, और यह आपके स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकता है.

5 सबसे आसान Face Exercise जो झुर्रियों को दूर रख Young Skin और बेहतरीन लुक पाने के लिए हैं कमाल

5. रेडी मीट

ये भोजन कितना भी सुविधाजनक या स्वादिष्ट क्यों न हो, निश्चित रूप से ये आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है. जैसा कि हम जानते हैं, एक हाई शुगर डाइट डायबिटीज से संबंधित आंखों की स्थिति के साथ-साथ खराब आंखों की रोशनी के जोखिम को भी बढ़ाता है.

डॉक्टर्स ऑन कॉल : सुरक्षित प्रेगनेंसी के उपाय जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.