Worst Foods For Hair: इन 7 चीजों का सेवन करने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, नजरअंदाज न करें आज से ही करें परहेज

Bad Foods For Hair Loss: क्या आप अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं? शायद आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि आप जिन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं उनका आपके बालों पर भी असर होता है. बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए इन फूड्स का सेवन करने से बचें.

Worst Foods For Hair: इन 7 चीजों का सेवन करने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, नजरअंदाज न करें आज से ही करें परहेज

Worst Foods For Hair: सुंदर बाल केवल महंगे हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करके नहीं मिलते हैं

खास बातें

  • सुंदर बाल केवल महंगे हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करके नहीं मिलते हैं.
  • स्किन की तरह ही हेल्दी बाल भी आपकी डाइट पर निर्भर करते हैं.
  • खराब डाइट बालों की समस्याओं को और खराब कर सकती है.

Worst Foods For Hair Loss: हेल्दी, मजबूत और चमकदार बाल पुरुषों और महिलाओं दोनों की चाहत होते हैं. सुंदर बाल केवल महंगे हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करके नहीं मिलते हैं. स्किन की तरह ही हेल्दी बाल भी आपकी डाइट पर निर्भर करते हैं. आपको पता होना चाहिए कि बालों के लिए सबसे खराब फूड्स कौन से हैं. आपके द्वारा चुने गए भोजन आपके बालों के लिए या तो नुकसान पहुंचा सकते हैं या चमत्कार बना सकते हैं. हम पहले से ही जानते हैं कि तनाव और प्रदूषण हमारे बालों पर कहर बरपाते हैं, हालांकि, हम यह नहीं जानते हैं कि कुछ फूड्स भी बालों के झड़ने और बालों के पतले होने की समस्या में योगदान देते हैं. खराब डाइट बालों की समस्याओं को और खराब कर सकता है, या बालों का झड़ना को तेज कर सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन फूड्स को न खाएं | Do Not Eat These Foods To Prevent Hair Fall

1. चीनी

जी हां, चीनी आपके बालों के लिए उतनी ही बुरी है जितना कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए है. अध्ययनों से पता चला है कि इंसुलिन रेजिस्टेंट, जो डायबिटीज और मोटापे की ओर ले जाता है, आपके बालों को खो सकता है या यहां तक कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजापन भी पैदा कर सकता है. और इंसुलिन रेजिस्टेंट के पीछे नंबर एक कारक चीनी, स्टार्च और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट है.

7gl4qfjoWorst Foods For Hair Loss: चीनी का ज्यादा सेवन आपके बालों को खो सकता है

2. हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स इंसुलिन स्पाइक का कारण बनते हैं. मैदा, ब्रेड और चीनी जैसे फूड्स सभी हाई जीआई वाले हैं. ये फूड्स हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं और इंसुलिन और एण्ड्रोजन में स्पाइक का कारण बन सकते हैं जो बालों के रोम को बांधते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं.

3. शराब

बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केरोटिन कहा जाता है. केरोटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को संरचना देता है. शराब का प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे बाल कमजोर और बिना चमक के हो सकते हैं. इसके अलावा, ज्यादा शराब का सेवन पोषण संबंधी असंतुलन पैदा कर सकता है.

4. डायटरी सोडा

डायटरी सोडा में एस्पार्टेम नामक एक कृत्रिम स्वीटनर होता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप हाल ही में बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप डायटरी सोडा से पूरी तरह परहेज करें.

5. जंक फूड

जंक फूड अक्सर संतृप्त और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरे होते हैं जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को जन्म देते हैं, बल्कि आपके बालों को भी खो सकते हैं. एसएफए और एमयूएफए से भरपूर डाइट टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकता है जो संभावित रूप से डीएचटी हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है. इसके अलावा, ऑयली फूड्स आपके स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं और रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं और बालों के रोम को छोटा कर सकते हैं.

6. कच्चे अंडे की सफेदी

अंडे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए. कच्चे अंडे का सफेद भाग बायोटिन की कमी का कारण बन सकता है, विटामिन जो केरातिन के उत्पादन में सहायता करता है. कच्चे अंडे की सफेदी में मौजूद एविडिन बायोटिन के साथ मिलकर इसके आंतों के अवशोषण में बाधा डालता है.

7. मछली

पारा का उच्च स्तर अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. पारा एक्सपोजर का सबसे आम स्रोत मछली है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में जलवायु परिवर्तन और अधिक मछली पकड़ने के कारण मछली में मिथाइल-मर्करी की एकाग्रता में वृद्धि हुई है. समुद्री जल की मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में पारे से भरपूर होती हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.