Foods For Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन!

Foods For Hair Fall Control: सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है. बालों का झड़ना रोकने के लिए फूड्स (Foods To Stop Hair Loss) काफी लाभकारी हो सकते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए डाइट (Diet To Stop Hair Loss) लेना काफी ज्यादा जरूरी है. क्योंकि मजबूत बालों के लिए स्कैल्प को पोषण देना आवश्यक है.

Foods For Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन!

Foods To Stop Hair Loss: बालों का झड़ना रोकने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, रोजाना करें सेवन

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए कमाल है ये 7 फूड्स.
  • आज से ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स और पाएं हेयर फॉल से छुटकारा.
  • यहां बालों को मजबूत करने के लिए फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Can I Stop My Hair Fall: बालों के झड़ने के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं. सर्दियों में यह समस्या काफी बढ़ जाती है. बालों का झड़ना रोकने के लिए फूड्स (Foods To Stop Hair Loss) काफी लाभकारी हो सकते हैं. क्योंकि ये बालों की स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए डाइट (Diet To Stop Hair Loss) लेना काफी ज्यादा जरूरी है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ते हैं. ऐसे में कई लोग सवाल करते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोकें? (How To Stop Hair Loss) कुछ लोग पहले घर पर ही बालों का झड़ना रोकने के उपाय (Ways To Prevent Hair Loss) करते हैं. जो कारगर हो सकते हैं. क्योंकि बालों का झड़ना रोकना इतना भी मुश्किल नहीं है. बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Stop Hair Loss) कमाल का फायदा दे सकते हैं. कई लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है इसलिए वह पीछे रह जाते हैं. लेकिन हर किसी को एक बात को नोट कर लेना चाहिए कि चाहे बालों का झड़ना रोकने के तरीके अपना लें लेकिन जबतक आप मजबूत बालों के लिए डाइट (Diet For Strong Hair) नहीं लेते तब तक यह समस्या बनी रह सकती है.

कुछ चनिंदा और हेल्दी फूड्स हैं जिनका सेवन कर बालों का झड़ना रोका जा सकता है. इन फूड्स को बालों का झड़ना रोकने के कारगर तरीकों (Effective Ways To Prevent Hair Loss) में से एक माना जाता है. क्योंकि जो हम खाते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन और बालों पर होता है. विटामिन ई बालों के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. यहां मजबूत बाल पाने के लिए कुछ कमाल के फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

तेजी से बालों का झड़ना रोकने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Prevent Hair Loss Fast

1. गाजर

यह सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए ही नहीं बल्कि विटामिन ए से भरपूर गाजर स्कैल्प को पोषण प्रदान करने के लिए कमाल है. एक हेल्दी स्कैल्प चमकदार, अच्छी तरह से वातानुकूलित बाल पाने में मदद कर सकती है. इसे स्कैल्प की ड्राईनेस दूर होती है और यह मजबूत और नमीयुक्त होती है. लीन प्रोटीन, फल, और सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, भारतीय सामन जैसी वसायुक्त मछली और कम वसा वाले डेयरी का एक संतुलित संतुलित आहार स्वस्थ बालों के लिए बहुत अच्छा बूस्टर है.

m9ch2bmgFoods To Stop Hair Loss: बालों का झड़ना रोकने के लिए कारगर है गाजर का सेवन

2. सूखा आलू बुखारा

अगर आप बालों के सूखापन, पतलेपन, कठोरता या बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो आयरन के भंडार में कमी हो सकती है. आलू बुखारा आयरन के महान स्रोत के रूप में जाने जाते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में बहुत मददगार हो सकते हैं. यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में हरी सब्जियों और चुकंदर को भरपूर मात्रा में लें.

3. हरी मटर

हालांकि हरी मटर एंटीऑक्सिडेंट या किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज से समृद्ध नहीं है, लेकिन उनमें विटामिन और खनिज जैसे आयरन, जस्ता और बी समूह विटामिन की एक अच्छी तरह से संतुलित मात्रा में होते हैं. ये स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं. इसलिए बालों को मजबूत बनाने औरर बालों का झड़ना रोकने के लिए हरी मटर का सेवन करे.

4. जई (ओट्स)

फाइबर से भरपूर ओट्स दिल और आंतों को हेल्दी रखने के साथ बालों को पोषण देने के लिए भी जबरदस्त हैं. उनमें जस्ता, आयरन और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की उच्च एकाग्रता भी होती है. साथ में, ये पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के रूप में भी जाने जाते हैं. ओमेगा -6 फैटी एसिड विशेष रूप से सामान्य त्वचा, बालों के विकास और विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

5. झींगा

जबकि लाल मीट को अधिक मात्रा में लेने से बचा जाता है, मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन का उचित विकल्प ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. वैकल्पिक रूप से, उपलब्ध समुद्री भोजन की विस्तृत विविधता के लिए, झींगा एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें विटामिन बी 12, लोहा, जस्ता की उनकी प्रबल एकाग्रता में बालों के झड़ने को रोकने के लिए सभी आवश्यक पोषण होते हैं.

prp therapy for hair lossFoods To Stop Hair Loss: झींगा का सेवन कर भी बालों का झड़ना बंद हो सकता है

6. अखरोट

न केवल अखरोट में किसी अन्य भोजन की तुलना में अधिक ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं, बल्कि वे जस्ता, लोहा, बी विटामिन (बी 1, बी 6 और बी 9), और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. हालांकि, अखरोट में सेलेनियम का एक छोटा सा ट्रेस भी होता है, एक खनिज जिसे उन लोगों में बालों के झड़ने का कारण माना जाता है जो सेलेनियम-कमी वाले होते हैं या उनके सिस्टम में बहुत अधिक होते हैं. इसलिए सप्ताह में मुट्ठी भर नट्स को अपनी डाइट में बिना किसी परेशानी के मिलाने चाहिए.

7. अंडे


अंडा संभवतः आपके सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है. यह बड़ी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी 12, लोहा, जस्ता और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है. इन विटामिनों और खनिजों में से किसी एक में कमी होने के कारण बालों की गुणवत्ता खराब हो जाती है. इसके अलावा यह बायोटिन (विटामिन बी 7) के लिए भी एक अच्छा स्रोत है जो बालों के झड़ने से लड़ने के लिए एक बेहतरीन सहायता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.