Worst Food For Immunity: इन 5 चीजों का सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, आज से ही अपनी डाइट से करें दूर!

Worst Food For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके तो अपना रहे हैं लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन कर रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) कर सकते हैं. इम्यूनिटी कमजोर करने वाले फूड्स (Foods With Weak Immunity) भी एक फेक्टर है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब फूड्स हो सकते हैं.

Worst Food For Immunity: इन 5 चीजों का सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, आज से ही अपनी डाइट से करें दूर!

Worst Food For Immunity: कमजोर न हो इम्यून सिस्टम आज से ही इन 5 चीजों का सेवन कर दें बंद!

खास बातें

  • इन चीजों का सेवन करने से कमजोर हो सकती है आपकी इम्यूनिटी.
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए आज से ही न करें इन चीजों का सेवन.
  • इन 5 चीजों को आज से ही अपनी डाइट से करें दूर.

Foods To Avoid Weak Immune System: दुनियाभर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दौड़ चल रही है. ये लाजमी भी है कि जिस तरह की बीमारियां चल रही हैं उसके हिसाब से इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करना जरूरी है. लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) तलाश रहे हैं और घर पर ही रहकर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Increase Immunity) भी काफी कारगर हो सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) तो अपना रहे हैं लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन कर रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) कर सकते हैं. इम्यूनिटी कमजोर करने वाले फूड्स (Foods With Weak Immunity) भी एक फेक्टर है.

कुछ ऐसे फूड्स हैं जो इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब फूड्स (Worst Food For Immunity) हो सकते हैं. ये न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) को कमजोर कर सकते हैं बल्कि आपको कई तरह की और परेशानियों से भी घेर सकते हैं. कई बार जाने-अनजाने में की गई बेहद साधारण सी गलतियां भी इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) बना सकती हैं और बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है.

इसलिए जरूरी है कि कमजोरी इम्यूनिटी (Weak Immunity) को बढ़ाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ हेल्दी डाइट भी लें. जो चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं उन्हें आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंक दें. क्योंकि आपकी ये गलती और कई जोखिमों में डाल सकती है.

इन चीजों का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी | Taking These Things Weakens Immunity

1. शराब या धूम्रपान

किसी भी तरह का नशा आपके इम्यून सिस्टम पर असर डाल सकता है. ये न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं बल्कि कई और परेशानियों का कारण भी बन सकते हैं. शराब और धूम्रपान से हमेशा दूर रहना चाहिए. अगर आप भी अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन आज सी ही बंद कर दें.

alchoholWorst Food For Immunity: इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है शराब का सेवन

2. सोने से पहले कैफीन युक्त चीजें

अक्सर लोगों को सोने से पहले चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. वैसे तो आपको कैफीन का सेवन करना ही नहीं चाहिए लेकिन अगर आप करते भी हैं तो आपको सोने से पहले इसके सेवन से बचना चाहिए. इसका सीदा संबंध आपकी नींद से होता है. कैफीन का सेवन सोने से पहले करने से यह नींद में खलल डाल सकता है और खराब नींद कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकती है.

3. प्रोसेस्ड फूड्स

कुछ चीजें हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती हैं. इनमें प्रोसेस्ड फूड शामिल हैं. लगभबग हर प्रोसेस्ड फूड में काफी मात्रा में चीनी, रिफाइन्ड कार्ब्स और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन आज से ही बंद कर दें. इससे आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

4. रिफाइन्ड फूड्स

ज्यादा रिफाइंड फूड्स आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ही नुकसानदायक हो सकते हैं. अगर आप रिफाइंड फूड्स का सेवन करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. रिफाइंड फूड्स आंतों के सूक्ष्मजीव और महत्वपूर्ण कोलेजन बैक्टीरिया में असंतुलन पैदा कर सकतेहैं. रिफाइन्ड फूड्स जैसे मैदा, सफेद ब्रेड, चीनी का सेवन जितना कम करें उतना आपके इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर है.

l505s25Worst Food For Immunity: इम्यून सिस्टम को कमजोर होने से बचाने के लिए रिफाइंड फूड्स का न करें सेवन

5. फास्ट फूड


फास्ट फूड ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, लेकिन ये फूड्स आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं. फास्ट फूड उच्च मात्रा में कैलोरी, वसा और सोडियम प्रदान करते हैं. इन खाद्य पदार्थों में विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व कम होते हैं. इसकी बजाय आपको हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. फास्ट फूड कमजोर इम्यूनिटी का कारण हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.