World Vitiligo Day 2023: सफेद दाग का ये रोग किन कारणों से होता है? जानें विटिलिगो के बारे में फैली गलतफहमियां और फैक्ट्स

World Vitiligo Day: सफेद दाग या विटिलिगो एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है. ये पूरी दुनिया में 1-2 प्रतिशत आबादी को में होता है. यहां इस डिसऑर्डर से जुड़े कुछ मिथ्स और फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

World Vitiligo Day 2023: सफेद दाग का ये रोग किन कारणों से होता है? जानें विटिलिगो के बारे में फैली गलतफहमियां और फैक्ट्स

World Vitiligo Day: विटिलिगो के बारे में कुछ बुनियादी फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

World Vitiligo Day 2023: कब है विटिलिगो डे? विश्व विटिलिगो डे कब मनाया जाता है? आपको बता दें हर साल की तरह इस बार भी विटिलिगो डे 25 जून 2023 को मनाया जाएगा. विटिलिगो एक पुराना, लंबे समय तक चलने वाला विकार है जिसके कारण त्वचा का रंग खो जाता है. जब रंग बनाने वाली त्वचा की कोशिका नष्ट हो जाती है तो स्किन दूधिया-सफेद रंग की हो जाती है. विटिलिगो क्यों होता है या विटिलिगो के कारण क्या हैं ये सवाल बहुत से लोगों के जहन में होता है. ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों में इम्यून सेल्स वायरस या बैक्टीरिया के बजाय गलती से शरीर के अपने हेल्दी टिश्यू पर हमला करती हैं. अभी कर इस विकार का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इलाज से त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद मिल सकती है. विटिलिगो के बारे में कुछ बुनियादी फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

विटिलिगो के बारे में कॉमन फैक्ट्स | Common Facts About Vitiligo

1. यह एक दुर्लभ त्वचा रोग माना जाता है जो पूरी दुनिया की आबादी के केवल 1-2 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करता है.

2. यह दुर्लभ हो सकता है.

3. लोग बहुत साहस, सकारात्मकता और बेदाग आत्म-सम्मान के साथ रह सकते हैं, जबकि इस बीमारी में दूसरों को फिजिकल चेंज को स्वीकार करने में कठिनाई होती है.

30 की उम्र के बाद छोड़नी पड़ेंगी ये आदतें वर्ना समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, अट्रैक्ट होने की बजाय दूर भागेंगे लोग

4. विटिलिगो तब होता है जब स्किन अपनी मेलानोसाइट्स को खो देती है. यह कोई संक्रामक या वंशानुगत बीमारी नहीं है और किसी भी उम्र में शुरू हो सकती है.

5. विटिलिगो की ग्रोथ में आनुवंशिकी बड़ी भूमिका निभाती है, जिन लोगों के रिश्तेदार विटिलिगो से पीड़ित हैं, उनमें इस विकार के होने की संभावना ज्यादा होती है.

विटिलिगो के बारे में मिथ्स | Myths About Vitiligo

1. विटिलिगो जीवन-घातक/लाइफ-शॉर्टिंग रोग है.

यह जीवन के लिए कोई खतरा नहीं है, लेकिन पैची स्किन के लक्षणों के रूप में तुरंत इलाज किया जाना चाहिए.

2. विटिलिगो केवल गहरे रंग वाले लोगों में होता है

रोग का मूल कारण त्वचा की अपनी वर्णक कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) को खोना है, यह दुनिया भर में किसी भी जाति के साथ हो सकता है.

कब्ज की वजह से भारी लग रहा है पेट, उल्टी का कर रहा है मन तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 4 चीजें, साफ हो जाएगा पेट

3. विटिलिगो मिल्क प्रोडक्ट्स के कारण होता है

कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध फैक्ट नहीं है कि विटिलिगो लैक्टोज से संबंधित प्रोडक्ट्स के कारण होता है. यह एक ऑटो-इम्यून डिसऑर्डर है और इसका सेवन करने वाले फूड प्रोडक्ट्स के साथ कोई सबूत या संबंध नहीं है.

4. विटिलिगो शारीरिक और मानसिक हानि की ओर ले जाता है

विटिलिगो से पीड़ित लोगों के लिए परिवार एक बहुत बड़ा सपोर्ट सिस्टम निभाता है. उन्हें कभी भी दूसरों से हीन या अलग महसूस करने के लिए नहीं बनाया जाना चाहिए. घरेलू उपचार जैसे व्यायाम करना, हेल्दी भोजन करना, तांबे के गिलास से पानी पीना और अदरक का रस पीना कुछ ऐसे प्रभावी उपाय हैं जो सफेद दाग के उपचार में मदद करते हैं.

Video: डॉक्टर से जानिए एक्ने, ब्लैकहैड्स का कैसे करें इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.