World Vitiligo Day 2023: विटिलिगो की दिक्कत से परेशान लोग आजमा सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, सफेद दागों पर दिखने लगेगा असर 

World Vitiligo Day: जून के महीने में विश्व विटिलिगो दिवस मनाया जाता है. जानिए इस दिन को मनाने का क्या मकसद है और किस तरह विटिलिगो की दिक्कत कम करने के लिए कुछ आम तरीके आजमाकर देखे जा सकते हैं. 

World Vitiligo Day 2023: विटिलिगो की दिक्कत से परेशान लोग आजमा सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, सफेद दागों पर दिखने लगेगा असर 

Vitiligo Home Remedies 2023: विटिलिगो की दिक्कत कम करने में मदद कर सकते हैं कुछ नुस्खे. 

World Vitiligo Day 2023: हर साल 25 जून के दिन विश्व विटिलिगो दिवस मनाया जाता है. इस दिन का मकसद लोगों को विटिलिगो के लक्षण, सावधानियों और इलाज से परिचित और इसके प्रति जागरूक कराना है. विटिलिगो ऐसी स्किन संबंधी कंडीशन है जिसमें स्किन के मेलानिन पिग्मेंट सेल्स डैमेज हो जाती हैं. मेलानिन ही स्किन को उसका सामान्य रंग देता है. विटिलिगो (Vitiligo) होने पर स्किन पर सफेद पैचेस बनने लगते हैं जिससे त्वचा धब्बेदार नजर आने लगती है. ज्यादातर विटिलिगो की दिक्कत उन्हें होती है जिनके परिवार में पहले से किसी को विटिलिगो हुआ हो. विटिलिगो होने के कारणों में स्ट्रेस भी शामिल है और धूप की हानिकारक किरणें भी इसकी वजह बन सकती हैं. इस दिन को सबसे पहले साल 2011 में मनाया गया था. 

बालों के लिए घर पर बनाकर लगा लीजिए यह नेचुरल हेयर पैक, कई दिक्कतें होंगी दूर और घने दिखेंगे हेयर 

विटिलिगो के घरेलू उपाय | Vitiligo Home Remedies 

तुलसी के पत्ते 

विटिलिगो की दिक्कत में एंटी-एजिंग गुणों और एंटीवायरल गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. तुलसी के पत्तों का रस नींबू के रस के साथ मिला लें. दोनों रसों के मिश्रण को मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए स्किन पर लगाया जा सकता है. अच्छे असर के लिए इसे रोजाना लगा सकते हैं. 

पपीता 

खाने में स्वादिष्ट पपीता स्किन को भी कई तरह के फायदे देता है. पपीते (Papaya) को विटिलिगो वाली त्वचा पर मल सकते हैं. इससे विटिलिगो के पैचेस कम होने में असर दिख सकता है. पपीते का जूस पीना भी फायदेमंद हो सकता है. 

sf8m9vng

Photo Credit: Unsplash

लाल मिट्टी 

लाल मिट्टी या रेड क्ले विटिलिगो पर लगाई जा सकती है. इस्तेमाल के लिए एक चम्मच अदरक के रस में 2 चम्मच लाल मिट्टी मिला लें. इसे विटिलिगो के पैचेस पर रोजाना लगाने पर असर दिखता है. 

तनाव को करें कम 

विटिलिगो कम करना चाहते हैं तो आपको अपने तनाव को कम करने के तरीके ढूंढने होंगे. तनाव सेहत के साथ-साथ स्किन को भी प्रभावित करता है. ऐसे में तनाव से ज्यादा होने पर विटिलिगो की दिक्कत भी बढ़ सकती है.  

b0emp28g

अखरोट 

ड्राई फ्रूट्स शरीर को कई तरह के फायदे देते हैं. अखरोट (Walnuts) को खाने पर शरीर को वो गुण मिलते हैं जो विटिलिगो को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अखरोट के सेवन के अलावा त्वचा पर अखरोट को पीसकर भी लगाया जा सकता है. स्किन पर अखरोट का पेस्ट रोजाना 15 से 20 मिनट लगाकर रखने पर प्रभाव दिखेगा. 

सनस्क्रीन 

त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाती है सनस्क्रीन. आप रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके विटिलिगो की दिक्कत होने से रोक सकती हैं. धूप की हानिकारक किरणें विटिलिगो के साथ-साथ टैनिंग, स्किन बर्न और पिग्मेंटेशन की वजह भी बनती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"और मेरा ?" पति रणबीर के लुक की तारीफ सुनकर आलिया ने प्यारे अंदाज में पैपराजी से पूछा