World Sight Day: लैपटॉप, फोन का ज्यादा इस्तेमाल आंखों की रोशनी को कर सकता है बर्बाद, इन 8 नियमों को अपना लें

World Sight Day 2021: यह दिन हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. विश्व दृष्टि दिवस आंखों के स्वास्थ्य और आंखों से संबंधित समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास करता है. दृष्टि दिवस 2021 की थीम 'लव योर आईज' है.

World Sight Day: लैपटॉप, फोन का ज्यादा इस्तेमाल आंखों की रोशनी को कर सकता है बर्बाद, इन 8 नियमों को अपना लें

World Sight Day 2021: आंखों की रोशनी बचाने के लिए डिजिटल उपकरणों से बार-बार ब्रेक लें

खास बातें

  • विश्व दृष्टि दिवस अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है.
  • महामारी के दौरान कई लोगों के सामने डिजिटल आई स्ट्रेन एक आम समस्या है.
  • डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते समय अपनी आंखों को बार-बार विराम दें.

World Sight Day 2021: तकनीक जहां ब्रह्मांड के लिए वरदान है वहीं इसके दुष्परिणामों से भी आप अवगत हैं. टेक्नोलॉजी के अत्यधिक उपयोग के परिणामस्वरूप मरम्मत से परे क्षति हो सकती है. आपकी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और तकनीक के इस्तेमाल से सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं. दैनिक आधार पर नीली रोशनी के संपर्क में आने से धुंधली दृष्टि, कंप्यूटर-आई सिंड्रोम और डिजिटल आई स्ट्रेन जैसी आंखों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. चूंकि बच्चों की आंखें अभी भी विकासशील अवस्था में हैं, इसलिए डिजिटल उपकरणों के बार-बार उपयोग के कारण उन्हें दृष्टि संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है. चल रही महामारी के दौरान, सभी आयु समूहों के लिए प्रकाश उत्सर्जक गैजेट्स का उपयोग बढ़ गया है. वर्ल्ड साइट डे 2021 पर यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो डिजिटल आई स्ट्रेन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

आंखों के डिजिटल तनाव को रोकने के लिए टिप्स | Tips To Prevent Digital Eye Strain

इन निवारक उपायों का अभ्यास करने से आपकी आंखों को बढ़े हुए स्क्रीन समय के संभावित दुष्प्रभावों से बचाने में मदद मिल सकती है:

1. डिजिटल उपकरणों के लंबे समय तक उपयोग के दौरान एक विरोधी-चिंतनशील कोटिंग ग्लास का उपयोग किया जाना चाहिए.

2. बार-बार पलक झपकने का अभ्यास करना चाहिए, आंखों को साफ और चिकनाई रखने के लिए सचेत प्रयास करना चाहिए.

3. अपनी आंखों को आराम दें और आंखों की मांसपेशियों को आराम देने के लिए बार-बार ब्रेक लें.

4. तनाव से बचने के लिए हमेशा अपने आस-पास बिजली के अनुसार डिजिटल स्क्रीन की चमक को एडजस्ट करें.

5. 20:20:20 नियम के साथ व्यायाम करें, यानी आपको हर 20 मिनट में स्क्रीन से 20 फीट दूर 20 सेकंड के लिए किसी वस्तु को देखना होगा.

6. स्क्रीन से एक हाथ की दूरी पर बैठें और इसे आंखों के स्तर से नीचे रखें.

7. अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम आंखों की जांच नियमित रूप से करवाएं ताकि स्थिति खराब होने से पहले आंख की स्थिति पर नजर रखी जा सके.

or4a0gjg

Sight Day 2021: डिजिटल उपकरणों के अत्यधिक उपयोग से आंखों पर डिजिटल दबाव पड़ सकता है

विशेष रूप से सोने से पहले स्क्रीन का समय कम करने जैसी हेल्दी आंखों की आदतों का अभ्यास करने से आंखों के दबाव को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. आमतौर पर स्क्रीन नीली रोशनी से बैक-लाइट होती है जो आपके स्लीप साइकल को परेशान कर सकती है.

आपकी आंखें एक महत्वपूर्ण अंग हैं जिसे किसी को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. आप जो अनुभव करते हैं उसका लगभग 80% आपकी दृष्टि के माध्यम से आता है और इसलिए बहुत देर होने से पहले अपनी आंखों की रक्षा करना अत्यधिक महत्वपूर्ण है.

(डॉ विनीत सहगल शार्प साइट आई हॉस्पिटल में वरिष्ठ सलाहकार हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.