World Hepatitis Day 2022: कब है विश्व हेपेटाइटिस दिवस? जानें इस वायरल लीवर डिजीज डे को मनाने का महत्व

World Hepatitis Day: लीवर की ये बीमारी हेपेटाइटिस ए वायरस, हेपेटाइटिस बी वायरस और हेपेटाइटिस सी वायरस सहित कई वायरस के कारण हो सकती है.

World Hepatitis Day 2022: कब है विश्व हेपेटाइटिस दिवस? जानें इस वायरल लीवर डिजीज डे को मनाने का महत्व

World Hepatitis Day हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है.

World Hepatitis Day 2022: लीवर की गंभीर बीमारी 'हेपेटाइटिस' के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. यह एक लीवर की बीमारी है जो कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी के कारण हो सकती है. जबकि हेपेटाइटिस को रोकने के कई तरीके हैं, फिलहाल इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को बीमारी के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके खिलाफ बचाव करने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है. ये बीमारी हेपेटाइटिस ए वायरस, हेपेटाइटिस बी वायरस और हेपेटाइटिस सी वायरस सहित कई वायरस के कारण हो सकती है.

World Hepatitis Day 2022: हेपेटाइटिस ए और बी में क्या अंतर है? यहां आसान भाषा में समझें

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) पहली बार 2008 में विश्व हेपेटाइटिस संगठन द्वारा स्थापित किया गया था. शुरुआत में यह 19 मई को आयोजित किया गया था और 2010 में 28 जुलाई को ट्रांसफर कर दिया गया था. यह विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा अमेरिकी चिकित्सक बारूक सैमुअल ब्लमबर्ग के जन्मदिन को मनाने का निर्णय लेने के बाद हुआ, जिन्होंने 1960 के दशक में हेपेटाइटिस बी की खोज की थी.

विश्व हेपेटाइटिस दिवस का महत्व | Significance Of World Hepatitis Day

विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को इस गंभीर लीवर की बीमारी के खतरों के प्रति जागरूक करना है. हेपेटाइटिस लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है. जबकि हेपेटाइटिस से प्रभावित एक व्यक्ति को थकान, पेट दर्द या बुखार का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कई लोगों को यह भी पचा नहीं चलता कि उसे हेपेटाइटिस है. हेपेटाइटिस से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका टीकाकरण करवाना है. हालांकि हेपेटाइटिस संक्रमण का कोई इलाज नहीं है, लेकिन हेपेटाइटिस के लिए उपलब्ध टीके काफी प्रभावी हैं.

नींद में सांस रुकना या अटकना, खर्राटे मारना हैं स्लीप एपनिया के लक्षण, जानें वार्निंग साइन

विश्व हेपेटाइटिस दिवस को मनाने का तरीका | How to Celebrate World Hepatitis Day

विश्व हेपेटाइटिस दिवस को अपने और दूसरों के लिए एक यादगार दिन बनाने के लिए आप कम्यूनिटी सर्विस प्रोजेक्ट और कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं या आयोजित भी कर सकते हैं जो हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर देते हैं.

लो कार्ब डाइट में शामिल सभी कीटो फूड्स की लिस्ट, फिटनेस फ्रीक लोगों की पहली पसंद है ये Low Carb Diet

आप कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बीमारी के बारे में पढ़ और शोध कर सकते हैं. वर्तमान में विश्व हेपेटाइटिस दिवस 190 से अधिक देशों में मनाया जाता है.

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2022 पर विश्व स्वास्थ्य संगठन का उद्देश्य हेपेटाइटिस केयर को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं और समुदायों के करीब लाने की जरूरत पर प्रकाश डालना है ताकि लोगों को इलाज की बेहतर सुविधा मिल सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.