Weight Loss: लो कार्ब डाइट में शामिल सभी कीटो फूड्स की लिस्ट, फिटनेस फ्रीक लोगों की पहली पसंद है ये Low Carb Diet

Keto Foods List: इस लो कार्ब डाइट वाले फूड्स का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. यहां, हम आपके लिए आइडियल कीटो डाइट में शामिल सभी फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं.

Weight Loss: लो कार्ब डाइट में शामिल सभी कीटो फूड्स की लिस्ट, फिटनेस फ्रीक लोगों की पहली पसंद है ये Low Carb Diet

Ketogenic Diet में फूड्स को लेकर अवेयर नहीं हैं, तो यहां है पूरी लिस्ट

खास बातें

  • इस लो कार्ब डाइट वाले फूड्स का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.
  • यहां कीटो डाइट में शामिल सभी फूड्स की लिस्ट दी गई है.
  • मोटापे से जूझ रहे वजन घटाने की कोशिश करने वाले कीटो डाइट फॉलो करते हैं.

Low Carb Diet: मोटापे से जूझ रहे वजन घटाने की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग कीटो फूड्स और किटोजेनिक डाइट के बारे में सब जानते हैं. हो सकता है कई लोगों ने वजन घटाने के लिए कीटो डाइट को फॉलो भी किया हो. आपको बस इतना करना है कि कीटो फूड्स का सेवन वर्कआउट रूटीन के साथ शुरू करना है.

केटोजेनिक डाइट एक हाई फैट, मध्यम प्रोटीन और लो कार्ब वाली डाइट है. कार्बोहाइड्रेट शरीर का सबसे पसंदीदा ऊर्जा स्रोत हैं, कीटो डाइट में लो कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करते हैं. लो कार्ब डाइट आपके शरीर को मेटाबोलिक सिस्टम में रखता है जिसे मेडिकल रूप से किटोसिस के रूप में जाना जाता है. कीटो डाइट फॉलो करने का उद्देश्य एनर्जी के उपयोग के लिए संग्रहीत वसा को तोड़ने में मदद करना है. लो-कार्ब कीटो डाइट का एक अच्छा फायदा यह है कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं; जैसे, आप डायबिटीज से बचने के साथ-साथ अपना वजन कम कर सकते हैं.

ADHD In Girls: लड़कियों में एडीएचडी के लक्षण, जोखिम, वार्निंग साइन और इलाज

इसके साथ ही बच्चों में मिर्गी के दौरे में मदद करने के लिए केटोजेनिक डाइट का पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता था. आजकल, इसको वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा माना जाता है कि कीटो डाइट कैंसर, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, हृदय रोग और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल शामिल हैं. कीटो फूड्स तंत्रिका संबंधी विकारों और मोटापे के खिलाफ भी मदद करते हैं.

आप लो कार्ब, मध्यम प्रोटीन और हाई फैट वाली डाइट के महत्व को जानते हैं, लेकिन इस लो कार्ब डाइट वाले फूड्स का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. यहां, हम आपके लिए आइडियल कीटो डाइट में शामिल सभी फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं.

शरीर में ये 10 बदलाव बताते हैं कि आपको है लीवर की गंभीर बीमारी, जानें किन कारणों से होती है

केटोजेनिक डाइट में शामिल फूड्स की लिस्ट | List Of Foods Included In The Ketogenic Diet

लो कार्ब कीटो-फ्रेंडली फूड्स हैं जिनका आप केटोजेनिक आहार के दौरान सेवन कर सकते हैं. ऐसे फूड्स आपके शुद्ध कार्ब्स और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं:

कम कार्ब वाली सब्जियां
क्रीम चीज
एवोकैडो और एवोकैडो ऑयल
डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर
सादा ग्रीक योगर्ट और पनीर
अंडे
नारियल का तेल और नट्स
बीज और अन्य हेल्दी ऑयल
जामुन
फिश और सी फूड

Viral Infection से डैमेज हो जाती हैं किडनियां, जानें Kidney Disease और वायरस इंफेक्शन से बचने के तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.