विज्ञापन
This Article is From Sep 29, 2021

World Heart Day: आपकी ये 6 गलतियां बनती हैं हार्ट फेलियर का कारण, जानें कैसे करें इनसे बचाव

World Heart Day: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व हृदय दिवस हेल्दी हार्ट के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है.

World Heart Day: आपकी ये 6 गलतियां बनती हैं हार्ट फेलियर का कारण, जानें कैसे करें इनसे बचाव
World Heart Day 2021: विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है

World Heart Day: दिल की विफलता एक पुरानी स्थिति है जो तब होती है जब हृदय शरीर में ऊतकों की चयापचय मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से रक्त पंप करने में असमर्थ होता है. कोरोनरी हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज और कोरोनरी हृदय रोग में वृद्धि के कारण इस स्थिति की व्यापकता बढ़ रही है. उम्र, लिंग और आनुवंशिकी जैसे गैर-परिवर्तनीय कारकों के अलावा, हाई ब्लड प्रेशर और गतिहीन जीवन शैली जैसे कारक भी जोखिम बढ़ा सकते हैं. हालांकि बुजुर्गों में दिल की विफलता आम है, इन जोखिम कारकों के कारण युवा वयस्कों में भी वृद्धि हुई है.

World Heart Day 2021: कैसे पता करें कि आपका दिल हेल्दी है? मॉनिटर करने के लिए यहां 4 आसान तरीके हैं

दिल की विफलता समय के साथ विकसित होती है क्योंकि हृदय की पंपिंग क्रिया कमजोर हो जाती है, शरीर इसके लिए हार्मोनल और अन्य तंत्रों के साथ क्षतिपूर्ति करने की कोशिश करता है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन इसे 4 चरणों में वर्गीकृत करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बार जब कोई मरीज अगले चरण में चला जाता है, तो उसे उलट नहीं किया जा सकता है, यानी एक बार जब वे स्टेज सी में पहुंच जाते हैं, तो वे स्टेज बी या ए में वापस नहीं जा सकते हैं. इसलिए हार्ट फेलियर को अपरिवर्तनीय बीमारी के रूप में जाना जाता है.

सामान्य कारक हैं जो हृदय गति रुकने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं:

1. जीवनशैली और खान-पान

यह हार्ट फेल्योर के जोखिम को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पिछले कुछ सालों में भोजन और लाइफस्टाइल ऑप्शन में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है. महामारी के बीच, अधिकांश लोग सीमित शारीरिक गतिविधि के साथ एक गतिहीन जीवन शैली का पालन कर रहे हैं. यह अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के साथ मिलकर मोटापे का कारण बन सकता है, जो दिल की विफलता के प्राथमिक जोखिम कारकों में से एक है.

World Heart Day 2021: कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर में क्या अंतर है? जानें ज्यादा खतरनाक कौन

सलाह: हेल्दी भोजन और जीवन शैली विकल्प जरूरी हैं. धूम्रपान और शराब से बचना चाहिए और रोजाना कम से कम 20 मिनट व्यायाम करना चाहिए. इसके अलावा तैलीय, मीठा, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन से बचना चाहिए. डाइट में पौष्टिक अनाज, हरी सब्जियां और ओमेगा 3 से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. मोटापे की समस्या से बचने के लिए हेल्दी वेट को मैनेज करना भी जरूरी है. अगर बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) इससे अधिक होना चाहिए, तो हृदय को सबसे अधिक नुकसान होने की संभावना है.

2. तनाव

मानसिक तनाव अक्सर दिल की विफलता के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है. लंबे, तनावपूर्ण काम के घंटे और उचित नींद की कमी बढ़ रही है और अक्सर शरीर को तनाव हार्मोन के हाई लेवल के संपर्क में लाते हैं. यह हृदय पर दबाव भी डाल सकता है जिससे रक्त के थक्कों की समस्या हो सकती है जिससे हृदय गति रुकने का खतरा बढ़ जाता है. उच्च मानसिक तनाव के कारण होने वाले अवसाद का सीधा संबंध हृदय गति रुकने से भी होता है.

सलाह: ध्यान, योग और उचित नींद के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने से हृदय गति रुकने की संभावना कम हो सकती है. कोई भी काउंसलर की मदद ले सकता है या तनाव कम करने के लिए दवा ले सकता है.

World Heart Day 2021: क्या दौड़ना, साइकिल चलाना दिल के लिए अच्छा है? ये 3 एक्सरसाइज रखती हैं दिल को फिट

3. हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर सबसे अधिक दिल की विफलता से जुड़ा हुआ है. इसे हाई ब्लड प्रेशर के रूप में भी जाना जाता है जो धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय को रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर कर सकता है. इससे बाएं वेंट्रिकल में सूजन आ जाती है, जिससे हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ जाता है.

सलाह: रक्तचाप की नियमित जांच करते रहना चाहिए और ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करें. नियमित रूप से व्यायाम करने से भी इस स्थिति को मैनेज करने में मदद मिलती है. यहां तक ​​कि सोडियम और कैफीन की मात्रा में थोड़ी सी भी कमी ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.

4. डायबिटीज

डायबिटीज के रोगियों में दिल की विफलता बहुत आम है. डायबिटीज कोरोनरी धमनियों या एथेरोस्क्लेरोसिस के सख्त होने का कारण बनता है जिससे दिल की विफलता का खतरा बढ़ जाता है. कोरोनरी धमनियां हृदय को ऑक्सीजन और पोषण की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार होती हैं. एक बार जब वे बंद हो जाते हैं, तो हृदय की मांसपेशी क्षतिग्रस्त हो जाती है.

सलाह: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए शरीर के वजन के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल की निगरानी और मैनेज करना महत्वपूर्ण है. शुगर लेवल को सामान्य स्तर पर नियंत्रित करने के लिए निर्धारित दवाओं का सेवन करना महत्वपूर्ण है.

5. हृदय की मांसपेशियों की बीमारी (फैला हुआ कार्डियोमायोपैथी, हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी) या सूजन (मायोकार्डिटिस):

नशीली दवाओं या शराब के उपयोग, वायरल संक्रमण या अन्य कारणों से हृदय की मांसपेशियों को कोई भी नुकसान दिल की विफलता के जोखिम को बढ़ा सकता है.

World Heart Day: दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं आपकी ये 8 आदतें, जल्द बदलने की करें कोशिश

सलाह: हेल्दी डाइट लेने, नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने, तनाव से बचने और पर्याप्त नींद लेने से दिल को हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखें. शराब के सेवन और धूम्रपान जैसी आदतों से बचें.

6. कोरोनरी धमनी रोग

यह तब होता है जब हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और वसा जमा हो जाते हैं, जिससे हृदय की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो कम हो जाता है. धमनियां पूरी तरह से अवरुद्ध होने की स्थिति में इससे सीने में दर्द (एनजाइना) या दिल का दौरा पड़ सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

सलाह: हृदय को स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें.

दिल की विफलता को बीमारी के चरण के आधार पर मैनेज या इलाज किया जा सकता है क्योंकि हर चरण के साथ गंभीरता बढ़ जाती है. पहले के चरणों में, उपचार में दवा और जीवनशैली में बदलाव होते हैं जबकि अधिक उन्नत चरणों में सर्जरी, प्रत्यारोपण या उपकरण प्रत्यारोपण प्रभावी ढंग से काम कर सकता है. दिल की विफलता से परे जीवन जीने के लिए दिल को स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

(डॉ विशाल रस्तोगी, कार्डिएक साइंसेज अतिरिक्त निदेशक, हेड- एडवांस्ड हार्ट फेल्योर क्लिनिक, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घुटनों में तेज दर्द के कारण नहीं कर पा रहे हैं Exercises, तो आपके लिए ये 5 ग्लूट व्यायाम फायदेमंद हैं

Benefits Of Exercise In Alzheimer: अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार हो सकता है शारीरिक व्यायाम

क्या एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? जानें इसके लक्षण और उपचार

Tips To Increase Hemoglobin: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2021: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक्स, क्या आप करते हैं इनका सेवन?
World Heart Day: आपकी ये 6 गलतियां बनती हैं हार्ट फेलियर का कारण, जानें कैसे करें इनसे बचाव
Diwali 2021: Heart Patients This Diwali, Take Special Care Of These Things, Do Not Ignore Heart Health
Next Article
Diwali 2021: दिल के मरीज इस दिवाली इन बातों का रखें खास ख्याल, दिल की सेहत के साथ न करें खिलवाड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com