World Heart Day 2021: कैसे पता करें कि आपका दिल हेल्दी है? मॉनिटर करने के लिए यहां 4 आसान तरीके हैं

World Heart Day 2021: आपका दिल कितना अच्छा काम कर रहा है, इस बारे में सुराग पाने के लिए आपका डॉक्टर कुछ सरल टेस्ट करेगा.

World Heart Day 2021: कैसे पता करें कि आपका दिल हेल्दी है? मॉनिटर करने के लिए यहां 4 आसान तरीके हैं

World Heart Day 2021: कैसे पता करें कि आपकी हार्ट हेल्थ किस स्थिति में है?

World Heart Day 2021: जब आप जिम जाते हैं, तो आप शायद अपने शरीर की टोनिंग, वजन कम करने के बारे में सोच रहे होते हैं. आप शायद अपने हृदय स्वास्थ्य या बीमारी के अपने भविष्य के जोखिम के बारे में नहीं सोच रहे हैं. कई लोगों को दिल की बीमारियों का पता तब लगता है जब वह गंभीर हो जाती है. ऐसे में कैसे पता करें कि आपकी हार्ट हेल्थ किस स्थिति में है. आपका दिल कितना अच्छा काम कर रहा है, इस बारे में सुराग पाने के लिए आपका डॉक्टर कुछ सरल टेस्ट करेगा. वे आपके दिल की बात सुनेंगे, आपकी हृदय गति को मापेंगे और आपके ब्लड प्रेशर की जांच करेंगे. आपका ब्लड टेस्ट भी हो सकता है.

1. आपकी हार्ट रेट

आपका डॉक्टर आपकी हृदय गति और रिदम की जांच करने के लिए आपकी नब्ज को महसूस करेगा. प्रत्येक नाड़ी एक दिल की धड़कन से मेल खाती है जो आपकी धमनियों के माध्यम से रक्त पंप करती है. आपकी नाड़ी का पता लगाने से आपके डॉक्टर को आपके शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में आपके फ्लो और ब्लड प्रेशर की ताकत का आकलन करने में मदद मिलती है. आप अपनी नाड़ी को महसूस करके बता सकते हैं कि आपका दिल कितनी तेजी से धड़कता है और क्या यह हेल्दी है. आपकी हृदय गति 1 मिनट में आपके दिल की धड़कन की संख्या है.

2. नाड़ी को मापने के लिए:

  • दूसरे हाथ से घड़ी लें.
  • अपने हाथ की तर्जनी और मध्यमा को दूसरे हाथ की भीतरी कलाई पर, अंगूठे के आधार के ठीक नीचे रखें. आपको अपनी उंगलियों के खिलाफ टैपिंग या स्पंदन महसूस करना चाहिए.
  • 10 सेकंड में आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले नलों की संख्या गिनें.
  • 1 मिनट के लिए अपनी हृदय गति ज्ञात करने के लिए उस संख्या को 6 से गुणा करें.
  • आपकी नाड़ी की जांच के अलावा आपका डॉक्टर स्टेथोस्कोप का उपयोग करके आपके हृदय के वाल्वों के खुलने और बंद होने की आवाज सुन सकता है.

3. अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें

  • ब्लड प्रेशर आपकी धमनियों की दीवारों के खिलाफ ब्लड फोर्स है क्योंकि आपका हृदय इसे आपके शरीर के चारों ओर पंप करता है. इसे मापने के दो तरीके हैं:
  • जब आपका दिल सिकुड़ता है तो यह आपकी धमनियों में दबाव होता है.
  • दिल की धड़कनों के बीच जब आपका दिल शिथिल होता है तो यह आपके अंदर का दबाव होता है.
  • एक वयस्क के लिए सामान्य ब्लड प्रेशर जब आप आराम कर रहे होते हैं, 120 से कम 80 से कम होता है. 120 सिस्टोलिक दबाव है. डायस्टोलिक दबाव 79 है.
  • हाई ब्लड प्रेशर, जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, 130/80 या उससे अधिक का ब्लड प्रेशर है.

4. ब्लड टेस्ट

आपका डॉक्टर आपके सोडियम, पोटेशियम, एल्ब्यूमिन और क्रिएटिनिन लेवल की जांच के लिए ब्लड टेस्ट का सुझाव दे सकता है. असामान्य लेवल आपकी किडनी और लीवर जैसे अंगों के साथ समस्याओं का सुझाव दे सकता है, दिल की विफलता के संभावित संकेत.

एक ब्लड टेस्ट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को माप सकता है, जिसमें एलडीएल "खराब" कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल शामिल है. यह एनीमिया या थायरॉयड रोग जैसी अन्य स्थितियों का निदान करने में भी मदद कर सकता है जो आपके हृदय को प्रभावित कर सकती हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.