World Heart Day: दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं आपकी ये 8 आदतें, जल्द बदलने की करें कोशिश

World Heart Day: हमारी कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो जाने-अनजाने में हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसी आदतों पर गौर करें और समय रहते उन्हें बदलने की कोशिश भी करें.

World Heart Day: दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं आपकी ये 8 आदतें, जल्द बदलने की करें कोशिश

हमारी कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो जाने-अनजाने में हमारे दिल को नुकसान पहुंचाती हैं.

खास बातें

  • दिल के लिए घातक हैं ये 8 आदतें.
  • नींद कम लेना या फिर तनाव बढ़ना, दोनों का ही असर दिल पर पड़ता है.
  • खर्राटे गंभीर दिल के रोग की तरफ भी इशारा करते हैं.

हमारी कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो जाने-अनजाने में हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन फिर भी हम इन्हें गंभीरता से नहीं लेते. दरअसल होता यूं है कि ये आदतें रूटीन में शुमार हो जाती हैं. जिसके चलते हम खुद ये नहीं समझ पाते कि इन आदतों की अनदेखी हम पर कितनी भारी पड़ सकती हैं. ये भी संभव है कि ऐसी ही आदतों में से कुछ आदतें आपको दिल की बीमारी के नजदीक पहुंचा दे या फिर इससे भी घातक परिणामों का सबब बन जाए. ऐसी आदतों पर गौर करें और समय रहते उन्हें बदलने की कोशिश भी करें.

दिल को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये आदतें | Habits Bad for Heart

clnfgpag

Photo Credit: iStock

सोते हुए खर्राटे लेना

खर्राटे लेना आम बात है. शायद इसलिए लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते. अक्सर ये खर्राटे गंभीर दिल के रोग की तरफ भी इशारा करते हैं. तेज खर्राटे लेने की वजह से कई मुश्किलें बढ़ सकती हैं. खर्राटों की वजह से सांस लेने में मुश्किल होती है. जिसका सीधा असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. अगर वजन थोड़ा ज्यादा है तो जरूर खर्राटों को गंभीरता से लें और समय रहते डॉक्टर से संपर्क करें.

watching tv

एक ही जगह बैठ कर टीवी देखना

टीवी देखने से आशय ये है कि लगातार एक ही जगह बैठ कर कंप्यूटर स्क्रीन देखना या टीवी देखना. अगर आपके ऑफिस में आप ऐसे ही काम करते हैं जिसमें देर तक बैठ कर कंप्यूटर देखना होता है तो घर पहुंच कर टीवी देखने की जगह थोड़ा बहुत वर्कआउट करें. एक ही जगह बैठे रहने से ब्लड शुगर और फैट दोनों बढ़ते हैं जो दिल पर असर कर सकते हैं.

शराब पीना

ज्यादा शराब पीना सिर्फ नुकसानदायी ही नहीं जानलेवा भी साबित हो सकता है. ज्यादा शराब पीने का असर लिवर के अलावा दिल पर भी पड़ता है. ये हार्टफेल का भी बड़ा कारण साबित हो सकता है.

1h3ru95

दवाएं स्किप करना

शुगर और बीपी की नियमित दवा खाने वाले मरीज अक्सर ये गलती करते हैं. बीपी स्टेबल होने पर अक्सर वो दवा स्किप कर देते हैं. यही आदत नुकसानदेह साबित हो सकती है.

हरी सब्जी, फलों से दूरी

स्वाद के चक्कर ये गलती बड़े-बड़ों से हो जाती है. कुछ टेस्टी खाना है, कि जिद अक्सर हरी और पौष्टिक सब्जियों की खुराक से दूर कर देती है. यही हाल फलों के मामलों में भी होता है. जिनसे दूरी बनाना भारी पड़ सकता है.

lncmd64o

Photo Credit: iStock

रेड मीट की अधिकता

रेड मीट का शौक भी भारी पड़ सकता है. वैसे तो नॉनवेज खाने से प्रोटीन की खुराक पूरी होती है. पर रेड मीट पाचन में थोड़ा भारी होता है. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी ज्यादा होती है जो दिल के लिए नुकसानदेह है.

फास्ट फूड का शौक

फास्ट फूड खाने का शौक भी सेहत पर भारी पड़ सकता है. फास्ट फूड में उपयोग होने वाली कई वस्तुएं फैट की मात्रा बढ़ाती हैं. ट्रांसफैट का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए फास्ट फूड से दूरी बनाना जरूरी है.

rnip2fto

Photo Credit: iStock

तनाव बढ़ना

नींद कम लेना या फिर तनाव बढ़ना, दोनों का ही असर दिल पर पड़ता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक चिड़चिड़ापन, ज्यादा गुस्सा या टेंशन लेने की आदत बीपी बढ़ा देती है. जिसका असर सीधे दिल पर पड़ता है.

Inflammation Causing Foods: गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com