World Brain Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेन डे और क्या है इस साल की थीम

ब्रेन और ब्रेन से जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ न्यूरोलॉजी की पब्लिक एंड एडवोकेसी कमेटी ने वर्ल्ड ब्रेन डे मनाने का प्रस्ताव रखा था जिसे 2014 में स्वीकार कर दिया गया.

World Brain Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेन डे और क्या है इस साल की थीम

हर साल इस दिन मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेन डे, ये है मकसद

दुनिया भर में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे (World Brain Day) मनाया जाता है. ब्रेन (Brain) ह्यूमन बॉडी का सबसे महत्वूपर्ण पार्ट है. यह बॉडी में होने वाले सभी कामों पर नियंत्रण रखने का काम करता है. यह सोचने, निर्णय लेने, याद करने और विचार करने जैसी महत्वूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. आइए जानते हैं कब और कैसे हुई वर्ल्ड ब्रेन डे मनाने की शुरुआत ( History of World Brain Day ) और क्या है इस साल की थीम…

कैसे हुई शुरुआत( History of World Brain Day)

ब्रेन और ब्रेन से जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ न्यूरालॉजी की पब्लिक एंड एडवोकेसी कमेटी ने वर्ल्ड ब्रेन डे मनाने का प्रस्ताव रखा था जिसे 2014 में स्वीकार कर दिया गया. 2014 में पहली बार 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे मनाया गया और उसे वर्ष की थीम एपिलेप्सी रखी गई थी. इसके बाद पूरी दुनिया में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे मनाया जाने लगा. 

World Brain Day 2023: जानिए दिमाग को कैसे रखना है एक्टिव, इन बातों का रखें ध्यान बना रहेगा हेल्दी ब्रेन

वर्ल्ड ब्रेन डे का महत्व ( Significance of World Brain Day)

दुनिया में न्यूरोलॉजिकल बीमारियां बढ़ रही हैं. ऐसे में इसके प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाए जाने की जरूरत भी बढ़ती जा रही है. दुनिया में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या के कारण भी इस ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है,  वर्ल्ड ब्रेन डे पर न्यूरोलॉजिकल बीमारियां और न्यूरोलॉजिकल हेल्थ के बारे में लोगों को जागरूक करने का अवसर मिलता है.

वर्ल्ड ब्रेन डे 2023 की थीम (Theme of World Brain Day2023) 

वर्ल्ड ब्रेन डे 2023 की थीम ‘ब्रेन हेल्थ एंड डिस्एबिलिटी ; लीव नो वन बिहाइंड' है. इसका अर्थ मष्तिष्क स्वास्थ्य और विकलांगता; किसी को इससे वंचित नहीं किया जाएगा से है. इस वर्ष लोगों को ब्रेन से जुड़ी बीमारियों के बारे में जो मिथक हैं उनके बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.