World Brain Day 2023: जानिए दिमाग को कैसे रखना है एक्टिव, इन बातों का रखें ध्यान बना रहेगा हेल्दी ब्रेन

यह बॉडी में होने वाले सभी कामों पर नियंत्रण रखने के साथ साथ सोचने, निर्णय लेने, याद करने और विचार जैसे अहम कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. आइए जानते हैं कैसे रख सकते हैं ब्रेन को एक्टिव (Active Brain) और अलाइव (Alive Brain) …

World Brain Day 2023: जानिए दिमाग को कैसे रखना है एक्टिव, इन बातों का रखें ध्यान बना रहेगा हेल्दी ब्रेन

जानिए कैसे रख सकते हैं ब्रेन को एक्टिव.

World Brain Day 2023: ब्रेन हेल्थ के प्रति अवेयरनेस बढ़ाने के लिए दुनिया भर में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे (World Brain Day 2023) मनाया जाता है.  द वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी की स्थापना वर्ष 1957 में 22 जुलाई को हुई थी. फेडरेशन की ओर से 2013 में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे मनाने का प्रस्ताव रखा गया था.  साल 2014 में पहली बार से 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे मनाया गया. ब्रेन (Brain) ह्यूमन बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. यह बॉडी में होने वाले सभी कामों पर नियंत्रण रखने के साथ साथ सोचने, निर्णय लेने, याद करने और विचार जैसे अहम कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. आइए जानते हैं कैसे रख सकते हैं ब्रेन को एक्टिव (Active Brain) और अलाइव (Alive Brain) …

ब्रेन का सक्रिय रखने के लिए क्या करना चाहिए (What Do Need to Keep Your Brain Active)

लंबे और सक्रिय जीवन के लिए ब्रेन का सक्रिय रहना जरूरी है. विशेषज्ञों के अनुसार नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, अल्कोहल और टोबैको से दूर रहना, तनाव और चिंता के स्तर को कम रखने, सामाजिक रूप से सक्रिय रहने और सात से आठ घंटे की नियमित नींद से ब्रेन को सक्रिय बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

ब्रेन को सचेत रखने के लिए क्या करना चाहिए (What do need to keep your brain Alive)

ब्रेन को सचेत बनाए रखने के लिए उसे काम में लगाए रखने की जरूरत होती है. हम ब्रेन से जितना काम लेंगे वह उतना ही सचेत रहेगा. बुजुर्गों में ब्रेन के सचेत नहीं रहने से संबंधित परेशानियां जैसे भूलने की आदत शुरू हो जाती हैं. इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए पहेली सुलझाने, ऑप्टिकल इल्यूजन को समझना काम आ सकता है. ऐसी गतिविधियों से ब्रेन पर काम करने का दबाव पड़ता है और वह सचेत रहता है. मेंटल फिटनेस मनोभ्रम की स्थिति से बचाने के काम आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐसे रखें ब्रेन हेल्थ का ख्याल( Brain exercises)
इनडोर गेम्स जैसे ताश, कैरम, शतरंज ब्रेन को एक्टिव कर देते हैं. इसी तरह संगीत, पहेलियां, नृत्य, शब्द पहेलियां सुलझाना, ब्रेन टीजर ब्रेन को एक्टिव रखने के साथ साथ उसके लिए एक्सरसाइज का काम करते हैं.

सीने में दर्द, बेचैनी, घबराहट, पसीना आए तो यह Heart Attack का संकेत: Expert | Sawaal India Ka

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com