World Bicycle Day 2023: जानिए एक दिन में कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग, वेट लॉस में कैसे है मददगार

World Bicycle Day 2023: अगर आप भी साइकिल चलाकर एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

World Bicycle Day 2023: जानिए एक दिन में कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग, वेट लॉस में कैसे है मददगार

जान लें साइकिल चलाने के सही नियम

World Bicycle Day 2023: साइकिल तो बचपन में आपने खूब चलाई होगी. साइकिल चलाने में खूब मजा तो आता है लेकिन आपको बता दें कि साइकिल चलाना केवल फन नहीं है, ये एक सही कार्डियो एक्सरसाइज है जो वेट लॉस (Weight Loss) के साथ साथ शरीर को काफी सारे फायदे देती है. ऐसे में जब 3 जून (June 3) को दुनिया भर में साइकिल (World Bicycle Day) मनाया जा रहा है तो आपको भी इसके फायदे जानने की जरूरत है. साइकिल चलाना एक मजेदार खेल होने के साथ-साथ आपको पूरी तरह फिट (Cycling for Fitness) रखने का ऐसा तरीका है जिसे अपनाकर आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं साइकिलिंग (Cycling is good for health) से शरीर एक्टिव रहता है और अतिरिक्त फैट और कैलोरी को बर्न (How Cycling burn calories) करने में मदद मिलती है.

ऐसे में अगर आप भी साइकिल चलाकर एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. चलिए जानते हैं कि स्वस्थ रहने और वेट कंट्रोल करने के लिहाज से एक दिन में एक व्यक्ति को कितनी साइकिलिंग करनी चाहिए. इसके साथ ही जानेंगे साइकिलिंग के कुछ बुनियादी नियम.

Easy Yoga Poses: Depression और Anxiety दूर करने में मददगार हैं ये 4 योगासन, आज ही करें रूटीन में शामिल



दिन में कितने घंटे साइकिल चलाना आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद (How long and how many kilometers should you cycle a day?)

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको बतौर कार्डियो वर्कआउट दिन में एक घंटा साइकिलिंग करनी चाहिए. पहले बीस मिनट साइकिलिंग करने से आप वॉर्म आउट होंगे और इसके बाद की गई साइकिलिंग से आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगेगी. इसलिए डेली बेसिस पर रोज आपको घंटा साइकिलिंग करनी चाहिए. इससे आपकी बॉडी पर जमा एक्स्ट्रा फैट घटने लगेगी और आपकी बॉडी शेप में आ जाएगी.

स्ट्रेस और एंग्जायटी से मिलेगा तुरंत छुटकारा, हर दिन बस 5 मिनट करें मलाइका अरोड़ा की बताई ये एक्सरसाइज


साइकिलिंग के बेसिक रूल्स ये रहे  (Follow these Basic Rules to Cycling For Weight Loss | Cycling - Burn Calories and Lose Weight)

  • साइकिलिंग की शुरुआत फ्लैट सरफेस यानी सपाट सतह पर करनी चाहिए. शुरुआत में कम गियर पर साइकिल चलाएं और जब आपको आदत हो जाए, तो आप अपहिल्स एरिया या रोड पर भी साइकिलिंग कर सकते हैं.
  • बिगनर्स को शुरुआत में ही एक घंटा साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए. पहली बार साइकिलिंग करने वालों को एक दिन में तीस से चालीस मिनट साइकिलिंग करना काफी होता है.
  • साइकिलिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग जरूरी है. इससे शरीर खुल जाता है और साइकिलिंग करने में आसानी होती है. खासकर ऊबड़ खाबड़ और खराब रोड्स पर साइकिलिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग काफी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि इससे चोट के जोखिम कम होते हैं.
  • अगर आप वजन घटाने के लिए साइकिलिंग कर रहे हैं, तो एक दिन में कम से कम बीस से तीस किलोमीटर साइकिलिंग करना मुफीद रहता है. वजन घटाने के लिए किलोमीटर की बजाय समय पर फोकस करना ज्यादा बेहतर होता है और ये समय एक घंटे के करीब होना चाहिए.
  • साइकिलिंग की रफ्तार की बात करें तो इसे मापने के लिए आपको हार्ट बीट पर फोकस करना होगा. साइकिलिंग करते वक्त आपकी हार्ट बीट 110 बीट पर मिनट होनी चाहिए और इसे कुछ देर बाद बढ़ाकर 130 बीट पर मिनट किया जा सकता है. लेकिन इसे लगातार 110 बीट पर मिनट पर रखना सही होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com