World Arthritis Day: कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके, सिर्फ करने होंगे ये आसान काम!

How To Get Strong Bones: आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान से हड्डियों का कमजोर होना आम है. वैसे तो कमजोर हड्डियों के कारण (Causes Of Weak Bones) कई हैं, लेकिन मुख्यत: डाइट और शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना हैं. ये दोनों मजबूत हड्डियों (Strong Bones) का आधार हैं. हड्डियों को मजबूत करने के तरीके (Ways To Strengthen Bones) कई हैं. यहां 6 उपायों को जानें...

World Arthritis Day: कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके, सिर्फ करने होंगे ये आसान काम!

World Arthritis Day 2020: हड्डियों के कमजोर होने से फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है

खास बातें

  • हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन डी.
  • यहां जानें क्या खाकर मजबूत होंगी आपकी हड्डियां.
  • शारीरिक रूप से सक्रिय न रहने से कमजोर होती हैं हड्डियां.

World Arthritis Day 2020: आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान से हड्डियों का कमजोर होना आम है. वैसे तो कमजोर हड्डियों के कारण (Causes Of Weak Bones) कई हैं, लेकिन मुख्यत: डाइट और शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना हैं. ये दोनों मजबूत हड्डियों (Strong Bones) का आधार हैं. हड्डी शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है, ये जितना ही ज्‍यादा मजबूत रहेंगी आप उतने ही ज्‍यादा स्‍वस्‍थ्‍य और फिट रहेंगे. हड्डियों को मजबूत करने के तरीके (Ways To Strengthen Bones) कई हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से हेल्दी हड्डियां पाना चाहते हैं, तो आपको डाइट का खास ध्यान रखना होगा. आज विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) पर इस बात को समझने की जरूरत है मजबूत हड्डियों के लिए डाइट (Diet For Strong Bones) टिप्स क्या हो सकते हैं.

इसके साथ ही हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज (Exercise To Strengthen Bones) को कैसे रोजाना की हैबिट में शामिल किया जाए. महिलाओं में भी मेनोपॉज के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डी की एक अवस्‍था होती है जिसमें हड्डियां उम्र के साथ मुलायम हो कर चिटकने लगती हैं.

इस समस्या को ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के नाम से भी जाना जाता है. कमजोर हड्डियों (Weak Bones) को मजबूत करने के लिए नियमित व्‍यायाम करने के अलावा अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है हड्डियों को हमेशा मजबूत बनाए रखें.

हड्डियों को मजबूत करने के लिए कमाल हैं ये उपाय | These Remedies Are Amazing For Strengthening Bones

1. मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है व्यायाम

हमारी लाइफस्टाइल से व्यायाम गायब ही हो गया है. हम न तो ज्यादा पैदल चलते हैं और न घर रहकर एक्सरसाइज करते हैं. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों की ताकत में सुधार करने के लिए सबसे अच्छे प्रकार के व्यायामों में से एक प्रतिरोध व्यायाम या वेट लिफ्टिंग है. आप इन अभ्यासों को कर अपनी मांसपेशियों और हड्डियों दोनों के माध्यम से बल बढ़ा सकते हैं. प्रतिरोध अभ्यास के कुछ उदाहरणों में वॉल पुश-अप्स, सिट टू स्टैन्ड्स या स्क्वाट्स शामिल हैं.

og983768How To Get Strong Bones: हड्डियों को मजबूत करने के लिए रोजाना करें व्यायाम

Video: Natural Ways to Build Healthy Bones: हड्डियां मजबूत करने के उपाय, Doctor से जानें


2. बैलेंस ट्रेनिंग

ऑस्टियोपोरोसिस के आसपास कम चर्चा वाले व्यायामों में से संतुलन और गतिशीलता दो हैं. जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते हैं, हमारे कार्य में गिरावट के कारण हमारे जोखिम में वृद्धि होती है. लगातार संतुलन और गतिशीलता अभ्यास पूरा करके, आप कमजोर हड्डियों और फ्रैक्चर के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं. योग या ताई-ची जैसे व्यायाम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. ये सीधे हड्डी की ताकत में सुधार नहीं करेंगे, लेकिन आपके संतुलन, गतिशीलता बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

3. विटामिन डी

जिस तरीके से हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी है उसी तरह से विटामिन डी का सेवन भी हड्डियों की मजबूत की लिए जरूरी है. विटामिन डी हमें प्राकृतिक धूप से मिलता है, हड्डी के स्वास्थ्य का एक और महत्वपूर्ण कारक है. हड्डियों की मजबूती को बनाए रखने का एकमात्र तरीका व्यायाम नहीं है, बल्कि विटामिन डी की खुराक भी काफी ज्यादा जरूरी है. इसके लिए आप टूना, मेकरेल, सेलमॉन, अंडे का सफेद भाग, सोया मिल्क, डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही वगैरह मशरूम, अनाज, चीज, संतरे का जूस, कोका को आहार में शामिल कर सकते हैं.

4btcvlvoWorld Arthritis Day 2020: विश्व गठिया दिवस के दिन जानें हड्डियों को मजबू करने के तरीके

4. कैल्शियम का करें सेवन

हर कोई जानता है कि हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी होता है, लेकिन अमल में कितने लोग लाते हैं. अगर आप कैल्शियम का सेवन नहीं करते हैं तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. असल में कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो मानव शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में होता है. हमारे दांत, हड्डियां और नाखून कैल्शियम से ही बनते हैं. मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए. इसके लिए साबुत अनाज, केले, सार्डिनेस, सालमन, बादाम, ब्रेड, टोफू और पनीर का सेवन करें.

5. प्रोटीन भी है जरूरी

कैल्शियम और विटामिन डी की ही तरह प्रोटीन भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. प्रोटीन तो मसल्स के निर्माण में काम करता है, लेकिन यह आपकी हड्डियों के लिए भी जरूरी है. इसल में प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ बोन मास भी बढ़ाता है. प्रोटीन के लिए टोफू, पनीर, एवोकैडो और सप्लीमेंटस् को शामिल कर सकते हैं.

6. कैफीन का सेवन कम करें

जो लोग कैफीन का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं उनकी हड्डियों के कमजोर होने की संभावनाएं कम होती हैं. चाय कॉफी और चाय का सेवन कम कर के दूध के गिलास का सेवन करें. इसमें खूब सारा कैल्‍शियम, विटामिन डी, प्रोटीन, फॉस्‍फोरस और पोटैशियम होता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी ज्यादा जरूरी माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.