World Arthritis Day: अर्थराइटिस से हैं परेशान? इन डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो कर ही बनेगी बात!

World Arthritis Day 2020: गठिया एक रोगी को अपंग कर सकता है जब तक कि जोड़ों को व्यायाम कर हेल्दी नहीं रखा जाता है. व्यायाम से मांसपेशियों की ताकत भी बढ़ती है जिससे जोड़ों का वजन कम होता है. गठिया के लिए डाइट (Diet For Arthritis) का ध्यान रखना जरूरी होता है. एक हेल्दी अर्थराइटिस डाइट (Healthy Arthritis Diet) गठिया की जटिलताओं को कम करने में मददगार हो सकती है.

World Arthritis Day: अर्थराइटिस से हैं परेशान? इन डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो कर ही बनेगी बात!

World Arthritis Day:गठिया के रोगियों को एक संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए

खास बातें

  • मछली और अंडे गठिया में जरूर खाए जाने चाहिए.
  • मोशन एक्सरसाइज भी सहायक हो सकती है.
  • हॉट एंड कोल्ड थेरेपी जोड़ों पर दबाव को कम कर सकती है.

World Arthritis Day 2020: विश्व गठिया दिवस को 12 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन गठिया (Arthritis) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है, जो जोड़ों की सूजन (Swelling Of Joints) की एक दुर्बल करने वाली बीमारी है. इसमें दर्द, सीमित गतिशीलता, आजीविका में उत्पादकता की हानि और दैनिक जीवन की गतिविधियों के प्रतिबंध के कारण रोगी को गंभीर दुख देती है. गठिया के दो सबसे आम प्रकार हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) और रुमेटीइड गठिया, लेकिन इन बीमारियों के प्रभाव को सरल तरीकों से कम किया जा सकता है, जिसमें डाइट, व्यायाम, भौतिक चिकित्सा और सर्जिकल चिकित्सा की मदद ली जा सकती है. गठिया के लिए डाइट (Diet For Arthritis) का ध्यान रखना जरूरी होता है. एक हेल्दी अर्थराइटिस डाइट (Healthy Srthritis Diet) गठिया की जटिलताओं को कम करने में मददगार हो सकती है.

गठिया वाले लोगों के लिए आहार, व्यायाम और लाइफस्टाइल टिप्स | Diet, Exercise And Lifestyle Tips For People With Arthritis

1. आहार (Diet)

एक स्वस्थ संतुलित आहार सभी आयु वर्गों के लिए जरूरी है. खासकर गठिया रोगियों को डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. यह जोड़ों को कोमल और स्वस्थ रखने के अलावा हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद करता है. एक हेल्दी अर्थराइटिस डाइट में फलों और सब्जियों जैसे खाद्य समूहों से युक्त होना चाहिए. जिसमें (आलू, रोटी, चावल), मछली और अंडे, दूध और डेयरी खाद्य पदार्थ.

2. व्यायाम (Exercise)

जब तक जोड़ों को व्यायाम के द्वारा हेल्दी नहीं रखा जाता है तब तक यह गठिया रोगी को पीड़ित कर सकता है. व्यायाम से मांसपेशियों की ताकत भी बढ़ती है जिससे जोड़ों का वजन कम होता है. यह संयुक्त गतिशीलता में सुधार करता है, और कठोरता को कम करता है. मोशन एक्सरसाइज, आइसोटोनिक और आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज और वेट ट्रेनिंग की सरल रेंज गठिया में मदद कर सकती है. हालांकि गंभीर मामलों में, इन अभ्यासों की सहायता की जानी चाहिए और पर्यवेक्षण के तहत होना चाहिए ताकि समस्याओं में वृद्धि न हो.

3. जोड़ों की मुद्रा और देखभाल (Posture And Care Of Joints)

सरल व्यायाम जैसे कि वस्तुओं को बहुत मजबूती से न पकड़ना, कई जोड़ों पर भार ले जाना, छोटे जोड़ों की रक्षा के लिए बड़े जोड़ों का उपयोग करना, चलने के दौरान सही मुद्रा, दौड़ना, उचित जूते का उपयोग करना और उच्च तीव्रता वाले खेल में सहायक स्प्लिंट-आयु बेहद की हैं. साधारण काम करते हुए, या बैठकर या टीवी देखते हुए भी अपने जोड़ों को हिलाते रहना है.

0co3h7o8World Arthritis Day: मांसपेशियों की मालिश उनके काम करने में मदद कर सकती है

4. घर और काम में संशोधन

आप घर पर कई उपयोगी संशोधनों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सीढ़ियों पर हाथ का उपयोग, सफाई के लिए लंबी वस्तुओं का उपयोग करना, बड़े नल का उपयोग करना, विशेष रसोई के उपकरण का उपयोग करना. इस तरह से कि वे आसान पहुंच में रहेंगे. जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव न डालने की कोशिश करें.

कपड़े और इस्त्री करते समय बैठे हुए साधारण संशोधन, उठने से पहले कुर्सी के किनारे तक खिसकना, पेंच कैप की तुलना में बोतलों पर पॉप कॉर्क का उपयोग करना दर्द को कम करने में प्रभावी है.

भौतिक चिकित्सा (Physical Treatment)

जोड़ों की गतिशीलता और जोड़ों के दबाव से राहत के लिए हीट/कोल्ड थेरेपी या स्विमिंग/हाइड्रो थेरेपी का उपयोग करना बहुत उपयोगी होता है. साथ ही संयुक्त लामबंदी के साथ मांसपेशियों की मालिश करके उन्हें आराम देने का अच्छा तरीका है.

Video: Natural Ways to Build Healthy Bones: हड्डियां मजबूत करने के उपाय, Doctor से जानें


मेडिकल/सर्जिकल विकल्प | Medical/Surgical Options

चुनिंदा मामलों में गठिया के इलाज के लिए कुछ दवाएं उपयोगी होती हैं, जिसमें गठिया के प्रकार का निदान करना और एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के साथ स्वस्थ स्थिति को बनाए रखना, कृत्रिम इंजेक्शन, रोग को कम करने वाली दवाओं या जैविक एजेंटों को शामिल करना शामिल है. कभी-कभी एक या अधिक तौर-तरीकों का इस्तेमाल करना होता है. उन्नत मामलों में जॉइंट रिप्लेसमेंट या आर्थ्रोप्लास्टी जोड़ों में स्थिरता और गतिशीलता को वापस लाने के लिए एक प्रभावी तरीका है. उचित चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत यह लंबे समय से नष्ट हुए जोड़ों के इलाज का सबसे सुरक्षित तरीका है.

रोग के ये छोटे लेकिन उपयोगी सुझाव और समझ आपको राहत दिलाकर अपने काम करने की आजादी दिलाने में बहुत लंबा रास्ता तय कर सकते हैं और इस तरह उन रोगियों को आत्मसम्मान वापस दिलाते हैं जो अब इस भयावह बीमारी में नहीं फंसते.

(डॉ. विवेक फांसवाल, विभागाध्यक्ष - हड्डी रोग विशेषज्ञ, ट्रामा और ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट, नयति मेडिसिटी, मथुरा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.