World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर के खतरे को कम कर याददाश्त बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 6 चीजें

World Alzheimer's Day: अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके आप अल्जाइमर के खतरे को कम कर सकते हैं. यह जानने के लिए कि किन चीजों का सेवन करके अल्जाइमर से बचा जा सकता और याददाश्त तेज की जा सकती है यहां पढ़ें.

World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर के खतरे को कम कर याददाश्त बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 6 चीजें

World Alzheimer's Day 2021: मस्तिष्क को पोषण प्रदान करने वाले सही फूड्स खाएं.

खास बातें

  • विटामिन ए, सी और बी9 से भरपूर सब्जियां डिमेंशिया के खतरे को कम करती हैं.
  • मस्तिष्क की कोशिकाओं को बेहतर काम करने देते हैं.
  • दालचीनी मस्तिष्क में बीटा-एमिलॉइड के निर्माण को साफ करती है.

World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर एक प्रगतिशील बीमारी है जो आपके मस्तिष्क के कामकाज को प्रभावित करती है. अल्जाइमर सहित लगभग सभी पुरानी स्थितियों को मैनेज करने के लिए डाइट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. मस्तिष्क को पोषण प्रदान करने वाले सही फूड्स खाने से न केवल अल्जाइमर को मैनेज किया जा सकता है बल्कि अन्य स्वास्थ्य रोगों के जोखिम को भी दूर किया जा सकता है. हेल्दी लाइफस्टाइल की आदतें मानव शरीर को अलग-अलग बीमारियों से बचाने में काफी मदद करती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर, नट्स के साथ कई मेमोरी-बूस्टर फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. इस विश्व अल्जाइमर दिवस के मौके पर यहां 6 सुपरफूड्स को लिस्टेड किया है जो अल्जाइमर को रोकने में सहायक हैं.

अल्जाइमर को रोकने के लिए 6 सुपरफूड | 6 Superfoods To Prevent Alzheimer's

1. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे केल, पालक, ब्रोकली आदि विटामिन ए और सी और बी9 से भरपूर होती हैं जो डिमेंशिया के खतरे को कम करती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद ये सभी पोषक तत्व आपके दिमाग की कार्यप्रणाली को भी बूस्ट करते हैं. इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए हरी सब्जियों को डेली में शामिल करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, आंत को स्वस्थ रखती हैं और एक हेल्दी लाइफस्टाइल और एक ताजा दिमाग बनाने में योगदान करती हैं.

2. जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को बेहतर काम करने देते हैं और सूजन को रोकते हैं. स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी खाने को बेहतर संज्ञानात्मक कार्य से जोड़ा गया है. एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि जो लोग जामुन खाते हैं उनमें अल्जाइमर या डिमेंशिया विकसित होने का जोखिम कम होता है.

3. कैफीन

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि रोजाना कैफीन का सेवन करने से अल्जाइमर रोग या डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है. स एक बात का ध्यान रखें कि हर चीज का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए.

4. मछली

साल्मन, सार्डिन, टूना और ट्राउट - इन सभी में ओमेगा -2 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है. ओमेगा -3 एसिड बीटा-एमिलॉइड के रक्त स्तर को कम करता है, अल्जाइमर में शामिल एक प्रोटीन जो अत्यधिक विषैला होता है, जिससे मनोभ्रंश विकसित होने का खतरा कम होता है.

5. नट्स

मेवे दिखने में भले ही छोटे हों लेकिन ये बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड हैं. अखरोट, बादाम और हेज़लनट्स में फैटी एसिड होते हैं जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. नट्स विटामिन ई और फ्लेवोनोइड्स से भी भरपूर होते हैं, जो दोनों ही मस्तिष्क की रक्षा करते हैं. नट्स खाने से संज्ञानात्मक कार्य भी बेहतर होगा.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

6. दालचीनी

दालचीनी मस्तिष्क में बीटा-एमिलॉइड के निर्माण को साफ करती है. जो अल्जाइमर के जोखिम को कम करने में मदद करती है और याददाश्त और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार करती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो न केवल संज्ञानात्मक हानि बल्कि ब्लड प्रेशर और हृदय स्वास्थ्य के जोखिम को भी कम करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.