World Alzheimer's Day 2021: आपकी ये 5 गलत आदतें इस भूलने की बीमारी को ट्रिगर कर सकती हैं, आज ही छोड़ दें

World Alzheimer's Day 2021: विश्व अल्जाइमर दिवस इस बीमारी की गंभीरता के कारण इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. यह दिन 21 सितंबर को दुनिया भर के कई देशों द्वारा मनाया जाता है.

World Alzheimer's Day 2021: आपकी ये 5 गलत आदतें इस भूलने की बीमारी को ट्रिगर कर सकती हैं, आज ही छोड़ दें

World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर प्रगतिशील मस्तिष्क रोग है जो स्मृति हानि की ओर जाता है

खास बातें

  • अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील मस्तिष्क रोग है जो स्मृति हानि की ओर जाता है.
  • World Alzheimer's Day 2021: यह मनोभ्रंश का सबसे आम रूप है.
  • जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है.

World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील मस्तिष्क रोग है जो स्मृति हानि की ओर जाता है और संज्ञानात्मक सोच को बाधित करता है. यह मनोभ्रंश का सबसे आम रूप है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और आपकी याददाश्त में बदलाव का कारण बनता है, अनियमित व्यवहार की ओर जाता है. यह रोग आमतौर पर कम गति से शुरू होता है लेकिन धीरे-धीरे खराब होने लगता है. अल्जाइमर के सबसे आम लक्षणों में से एक हाल की घटनाओं को भूलना है. इस मामले में अल्जाइमर के रोगी लोगों का नाम उनके घर, फोन नंबर और अन्य चीजें भूल जाते हैं. इसलिए विश्व अल्जाइमर दिवस रोग की गंभीरता के कारण इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. यहां हम कुछ जोखिम कारकों के बारे में बता रहे हैं जो मनोभ्रंश या अल्जाइमर को ट्रिगर कर सकते हैं.

अल्जाइमर को ट्रिगर करने वाले जोखिम कारक | Risk Factors That Trigger Alzheimer's

1. धूम्रपान

धूम्रपान करने वालों में अल्जाइमर रोग सहित मनोभ्रंश का खतरा बढ़ सकता है. धूम्रपान आपके दिमाग को सिकोड़ता है और इससे याददाश्त कमजोर हो सकती है. यह रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और आपको डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के खतरे में डालता है.

2. चिंता

शोध से पता चलता है कि चिंता हल्के संज्ञानात्मक हानि (एमसीआई) से अल्जाइमर रोग की प्रगति की बढ़ी हुई दर से जुड़ी है. हल्के संज्ञानात्मक हानि वाले रोगियों में चिंता अक्सर देखी गई है. यह बात अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना में की गई एक स्टडी में कही गई है.

3. गतिहीन जीवन शैली

एक गतिहीन जीवन शैली न केवल आपके शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकती है. अमेरिका में विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि नियमित एरोबिक व्यायाम संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार करता है, जो अल्जाइमर रोग से बचा सकता है.

4. मिड-लाइफ का अकेलापन

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि मध्य जीवन के दौरान लगातार अकेले रहने से लोगों को जीवन में बाद में डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग (एडी) विकसित होने की अधिक संभावना होती है. जर्नल 'अल्जाइमर्स एंड डिमेंशिया' में प्रकाशित अध्ययन ने यह भी संकेत दिया कि जो लोग अकेलेपन से उबरते हैं उनमें डिमेंशिया से पीड़ित होने की संभावना कम होती है.

5. ज्यादा शराब पीना

शोध बताते हैं कि ज्यादा शराब का सेवन आपके अंदर अल्जाइमर के लक्षणों को विकसित कर सकता है. ऐसे में अगर आप शराब का अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो रुक जाइए.

Doctor से जानें हड्डियां मजबूत करने के उपाय:


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.