World Alzheimer's Day 2021: क्या होती है अल्जाइमर की बीमारी? जानें लक्षण और बचाव के लिए अपनाएं ये आदतें

World Alzheimer's Day: वृद्धावस्था में ब्रेन के टिशूज को नुकसान पहुंचने की वजह से अल्जाइमर की बीमारी होती है. ब्रेन में प्रोटीन के स्ट्रक्चर में गड़बड़ी होने के कारण इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ये ब्रेन से जुड़ी बीमारी है जिसमें इंसान अपनी याददाश्त खोने लग जाता है.

World Alzheimer's Day 2021: क्या होती है अल्जाइमर की बीमारी? जानें लक्षण और बचाव के लिए अपनाएं ये आदतें

World Alzheimer's Day: ये ब्रेन से जुड़ी बीमारी है जिसमें इंसान अपनी याददाश्त खोने लग जाता है.

World Alzheimer's Day 2021: कई बार हम कुछ चीजें रख कर भूल जाते हैं या कई बातें अक्सर दिमाग से निकल जाती है. ऐसा होना आम बात है और इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है. लेकिन कोई बार-बार अगर कोई चीजें भूल रहा है और ऐसा उसके साथ रोजाना हो रहा है तो ये सामान्य नहीं है इसे अल्जाइमर कहते हैं. ये एक मानसिक बीमारी है जिससे न सिर्फ मरीज की याददाश्त कमजोर होने लगती है बल्कि लगातार उसके दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है. अल्जाइमर के मरीजों के रोजमर्रा की जिंदगी में इस बीमारी का असर दिखाई देने लगता है. पूरी दुनिया हर साल 21 सितंबर को 'वर्ल्ड अल्जाइमर डे' (World Alzheimer day) मनाती है. ये दिन इस बीमारी से पीड़ित लोगों के साथ-साथ बाकी लोगों को भी जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. ज्यादातर ये बीमारी उम्रदराज लोगों में देखने को मिलती है लेकिन धीरे-धीरे अब युवा भी इस बीमारी का शिकार होने लगे हैं. पिछले कुछ सालों में अल्जाइमर के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है.

अल्जाइमर के लक्षण | Symptoms Of Alzheimer's

1. रात में नींद ना आना

2. चीजें रखकर बहुत जल्दी भूल जाना

3. आई साइट कमजोर होने लगना

4. छोटे-छोटे कामों में दिक्कत आना

5. अपने परिवार के सदस्यों को पहचान न पाना

6. कोई भी फैसला ना ले पाना

7. एक ही सवाल बार बार पूछना

8. डिप्रेशन में रहना

9. छोटी-छोटी बातों पर डर जाना

10. मुसीबत से निपट पाने में असफल रहना

अल्जाइमर होने का कारण | Cause Of Alzheimer's

वृद्धावस्था में ब्रेन के टिशूज को नुकसान पहुंचने की वजह से अल्जाइमर की बीमारी होती है. ब्रेन में प्रोटीन के स्ट्रक्चर में गड़बड़ी होने के कारण इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ये ब्रेन से जुड़ी बीमारी है जिसमें इंसान धीरे-धीरे अपनी याददाश्त खोने लग जाता है. इस बीमारी में मरीज को छोटी छोटी बातें याद रख पाने में मुश्किल आने लगती है, और ये बीमारी जब ज्यादा बढ़ जाती है तो इंसान को लोगों के चेहरे तक याद नहीं रहते. अभी तक अल्जाइमर का कोई सटीक इलाज नहीं मिला है लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके कुछ हद तक इस बीमारी से बचा जा सकता है. बीमारी के शुरुआती लक्षणों को अनदेखा करने से ये बीमारी वक्त के साथ ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए अगर भूलने जैसे लक्षण रोज़ देखने को मिले तो जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

अल्जाइमर से बचना है तो इन आदतों से करें तौबा

अल्जाइमर की बीमारी से बचने के लिए कुछ आदतों को आज ही बाय-बाय कहना होगा. इनमें सबसे पहली आदत है खाली बैठने की. कई बार लोग मजबूरी में तो कई बार अपनी मर्जी से खाली या अकेले बैठना पसंद करते हैं लेकिन ये आपका अकेलापन आपको धीरे-धीरे अल्जाइमर का शिकार बना देता है और आपको पता भी. वहीं इसके अलावा नशे की लत भी आपको इस बीमारी की चपेट में ला सकती है क्योंकि नशे का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. इसलिए नशे से दूर रहें और ज्यादा से ज्यादा फल सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. लोगों से मिलना जुलना इस बीमारी से बचने में काफी मदद करता है. हर किसी की जिंदगी में तनाव होता है लेकिन ज्यादा तनाव लेने से भी दिमाग पर खासा असर पड़ता है इसलिए स्ट्रेस से दूर रहें और आखिरी में नींद पूरी ना होना भी इस बीमारी को न्यौता देता है, इसलिए कोशिश करें कि रात के वक्त अच्छी नींद लें ताकि आपका दिमाग फ्रेश रहे और आप इस बीमारी से दूर रहें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.