Workouts For Healthy Heart: दिल और लंग्स दोनों को रखना है हेल्दी तो रोजाना करें ये आसान एक्सरसाइज

Workouts For Healthy Heart: कॉर्डियो एक्सरसाइज के जरिए कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थितियों से बचा जा सकता है. हालांकि अगर आप कार्डियो नहीं करना चाहते तो कुछ कम तीव्रता वाले एक्सरसाइज भी हैं जिन्हें करने से आपका दिल और लंग्स दोनों ही स्वस्थ रह सकते हैं.

Workouts For Healthy Heart: दिल और लंग्स दोनों को रखना है हेल्दी तो रोजाना करें ये आसान एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इन एक्सरसाइज के जरिए ब्लड तेजी से पंप होता है, इससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ जाती है. इससे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थितियों से भी बचा जा सकता है. हालांकि अगर आप कार्डियो नहीं करना चाहते तो कुछ कम तीव्रता वाले एक्सरसाइज भी हैं जिन्हें करने से आपका दिल और लंग्स दोनों ही स्वस्थ रह सकते हैं.

दिल और लंग्स को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज-

1. योग या पिलेट्स

योग और पिलेट्स करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर का लचीलापन और संतुलन बढ़ाता है. साथ ही समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है. ये लो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकता है. 

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर होने पर शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें लक्षण, कारण और बचाव

2. वॉकिंग

वॉकिंग वर्कआउट का सबसे सरल और आसान तरीका है. वॉकिंग कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है और उस गति से भी जो आप चाहते हैं. हर दिन सुबह उठ कर टहलना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. वॉकिंग ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है और दिल की सेहत के लिए भी ये बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

Weight Gain: सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए करें ये आसान काम, वर्ना विंटर गिफ्ट में दे जाएगी आपको लटकती तोंद

1jg1vilg

3. खेलना

जब आप खेलते हैं तो आपका शरीर पूरी तरह एक्विट रहता है. खेलों में तीव्र गति की जरूरत होती है. अपने दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है. आप फुटबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन जैसा अपना कोई भी पसंदीदा खेल खेल सकते हैं. 

Air Pollution के जहर से खुद को और अपनी Family को बचाने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर तरीके

4. एक्टिव रहना

अगर आप दिन भर में कोई भी एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप खुद को किसी न किसी तरह एक्टिव रखें. शारीरिक रूप से एक्टिव रहना जैसे घर के काम करना या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ना, वॉक करना, बच्चों के संग खेलना, साइकलिंग करना आप इन ऑप्शन्स को चुन सकते हैं.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.