विज्ञापन
This Article is From Dec 14, 2022

Women Health Tips: महिलाओं के लिए खतरे की घंटी हैं ये लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर

Women Health Tips: महिलाएं दिन भर काम और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच न तो खाने और न ही आराम करने का समय निकाल पाती हैं. ऐसे में सेहत से जुड़े कई बदलावों को भी इग्नोर कर देती हैं.

Women Health Tips: महिलाओं के लिए खतरे की घंटी हैं ये लक्षण,  भूल से भी न करें इग्नोर
Women Health Tips: सेहत में आ रहे इन बदलावों को महिलाएं कभी न करें इग्नोर.

घर और दफ्तर दोनों की भागदौड़ के बीच आजकल की महिलाएं अपना ध्यान नहीं रख पाती और उन्हें कई सारी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दिन भर काम और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच न तो उन्हें खाने और न ही आराम करने का समय मिलता है. ऐसे में कई बार महिलाएं अपनी सेहत से जुड़े कई बदलावों को भी इग्नोर कर देती हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी घातक साबित हो सकता है.

इन समस्याओं को न करें नजरअंदाज- Women Do Not Ignore These Problems:

1. बहुत ज्यादा थकान

आप काम के साथ अपने आराम का भी ध्यान रखें. रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें. इसके बावजूद भी आप जरूरत से ज्यादा थकी हुई महसूस करती है तो ये गंभीर समस्या का कारण हो सकता है. जरूरत से ज्यादा थकान महसूस करना किडनी, हार्ट, लिवर, ब्लड की कमी या फर्टिलिटी की समस्या का संकेत हो सकता है. 

Healthy Brain Activities: ब्रेन के लिए टॉनिक का काम करती हैं आपकी ये आदतें, इस जरूरी हार्मोन को बढ़ाती हैं

seveh51g

2. वजन घटना

अचानक ही आपका वजन घटने लगे तो ये आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है. महिलाएं अक्सर दुबली पतली दिखना चाहती हैं, लेकिन इस तरह अचानक वजन का घटना आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. इस तरह वजन का घटना टीबी, कैंसर या थायराइड जैसी बीमारियों का सिगनल हो सकता है.

3. सिरदर्द

थकान के साथ ही आप सिरदर्द, चक्कर आने की समस्या का सामना कर रही हैं या फिर आपकी सांस फूलती है तो ये तनाव का संकेत हो सकता है. साथ ही ये आयरन और विटामिन की कमी के लक्षण भी हो सकते हैं. ऐसे में आपको डॉक्टर से मिलकर उचित जांच और इलाज कराने की जरूरत है. 

Pregnancy Care: गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए जरूरी टिप्स

4. बाल झड़ना

महिलाओं में बाल झड़ना एक आम समस्या है लेकिन बाल अगर बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो ये चिंता का विषय है और गंभीर बीमारी का संकेत है. अत्याधिक बाल झड़ना ऑटो इम्‍यून सिस्‍टम डिसऑर्डर या थायराइड के लक्षण भी हो सकते हैं.

5. अनियमित पीरियड्स

बार-बार मैन्ट्रुअल साइकिल में बदलाव या असामान्य पीरियड्स पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, थायराइड या यूटेरिन फाइब्रोआइड की समस्या के संकेत हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Periods में गड़बड़ी बन सकती है इन 3 बीमारियों का कारण, खतनाक होने पर Ladies को पड़ सकता है पछताना
Women Health Tips: महिलाओं के लिए खतरे की घंटी हैं ये लक्षण,  भूल से भी न करें इग्नोर
Why There Is Frequent Itching And Burning In The Vagina, If You Do Not Have This Problem, Know The Solution Here
Next Article
Vaginal Itching: वेजाइना में अक्सर क्यों होती है खुजली और जलन, इन 6 कारणों को बिल्कुल न करें इग्नोर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com