विज्ञापन
This Article is From Nov 11, 2021

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में दमकती जवां त्वचा पाने के लिए 4 सबसे आसान और प्रभावी तरीके

Skin Care Tips In Winter: सर्दियां आ चुकी हैं और यह समय है जब हम अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करते हैं और इस सर्द मौसम में भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए बुनियादी रूटीन का पालन करते हैं.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में दमकती जवां त्वचा पाने के लिए 4 सबसे आसान और प्रभावी तरीके
Skin Care Routine: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए मॉइस्चराइजिंग जरूरी है.

How To Keep Skin Glowing In Winter: सर्दियां आ गई हैं और इसी तरह ये सुस्त, ड्राई और पेल स्किन का समय है. स्थिति और खराब हो जाती है जब हम सभी सर्दियों के 'आराम' जैसे हीटर और ब्लोअर का आनंद लेते हैं, धूप में बाहर रहते हैं और गर्म पानी से स्नान करते हैं. बाहरी और आंतरिक पोषण की समग्र कमी के कारण खुजलीदार, शुष्क और आम तौर पर दुखी दिखने वाली त्वचा हो सकती है. तो यह समय हमारी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने और इस सर्द मौसम में भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए बुनियादी रूटीन का पालन करने का है. कोमल, हेल्दी त्वचा पाने के लिए थोड़ा सा प्रयास और समय एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. चमकती त्वचा के लिए आपको इन सरल और नेचुरल टिप्स का पालन करने की जरूरत है.

सर्दियों में फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन | Follow This Skin Care Routine In Winter

1. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए मॉइस्चराइजिंग सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा अपना नेचुरल ऑयल न खोए. आप नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ, खीरा, आदि जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का ढेर चुन सकते हैं.

2. नियमित रूप से पानी पिएं

सर्दियों के दौरान हम पानी पीने से परहेज करते हैं क्योंकि हम कम निर्जलित महसूस करते हैं; हालांकि, हम अपने शरीर से पानी को कई तरह से बिना एहसास के खो देते हैं. इसलिए, ठंड के दिनों में भी पानी पर लोड करना जरूरी है. अपने सिस्टम को पानी से भरें और सुस्ती की चिंता किए बिना चमकदार त्वचा पाएं.

3. गुनगुने पानी से चेहरा धोएं

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिल सकता है, लेकिन आपकी त्वचा की स्थिति के लिए गर्म पानी से ज्यादा बुरा कुछ नहीं हो सकता. यह आपकी त्वचा को शुष्क और परतदार बनाता है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो प्रभाव और भी अधिक प्रतिकूल हैं. बेशक हम ठंडे पानी के स्नान में स्विच नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम निश्चित रूप से अपने चेहरे की त्वचा को गुनगुने पानी से धोकर बचा सकते हैं. इस तरह आपको ठंड भी नहीं लगेगी और आपके चेहरे से प्राकृतिक तेल भी आसानी से नहीं निकलेंगे.

4. रात में अपनी त्वचा को फिर से भरें

अगर आप एक हेल्दी स्किन देखना चाहते हैं, तो रात में जब आप लगभग 7-8 घंटे आराम कर रहे हों, तो आपको इसे फिर से भरना नहीं भूलना चाहिए. सोने से पहले तेलों के साथ डीप मॉइस्चराइजिंग का इस्तेमला करें ताकि आप एक सुंदर खुली त्वचा के साथ जाग सकें.

ये आसान टिप्स आपको सर्दियों के कठोर प्रभावों से बचने में मदद कर सकते हैं और आपको एक चमकदार और हैप्पी स्किन दे सकते हैं. अपने संकेतों को चुनें और वह त्वचा पाएं जिसका आपने हमेशा सपना देखा था.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Winter Skin Care Routine: सर्दियों में दमकती जवां त्वचा पाने के लिए 4 सबसे आसान और प्रभावी तरीके
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com