Winter Immunity Booster: सर्दी और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी में मिलाएं हल्दी और अदरक, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

Immunity Booster Drink: सर्दियां अपने साथ कमजोर इम्यूनिटी और कई संक्रामक बीमारियां लेकर आती है. ऐसे में सर्दी, फ्लू (Cold-Flu) और अन्य बीमारियों को दूर करने के लिए ग्रीन टी के साथ विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों को मिलाकर एक इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक (Immunity Boosting Drink) बनाई जा सकती है.

Winter Immunity Booster: सर्दी और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी में मिलाएं हल्दी और अदरक, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

Winter Immunity Boosters: सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए पिएं ये कमाल की ड्रिंक

खास बातें

  • इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए ये ड्रिंक कारगर साबित हो सकती है.
  • मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए यहां है कमाल की ड्रिंक.
  • जानें घर पर कैसे तैयार करें विंटर स्पेशल इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक.

How To Boost Immunity Naturally: ग्रीन टी लंबे समय से अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. दुनिया भर में एक लोकप्रिय ड्रिंक, ग्रीन टी (Green Tea) में अधिक संख्या में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है जो शरीर के लिए एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Immunity) का कारगर हो सकती हैं. शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने से लेकर सूजन और फ्री रेडिकल डैमेज को रोकने के लिए ग्रीन टी कमाल कर सकती है. दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ वजन घटाने (Weight Loss) के भी इस लो-कैलोरी ड्रिंक का सेवन करने का सुझाव देते हैं. इसके साथ ही ग्रीन टी डायबिटीज को मैनेज करने (Manage Diabetes), दिल से संबंधित जोखिमों को रोकने और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. इस समय की सबसे बड़ी जरूरत या मजबूत इम्यूनिटी के लिए ग्रीन टी (Green Tea For Strong Immunity) किसी रामबाण से कम नहीं है खासकर तब जब इसमें कुछ चीजों को मिलाकर और भी अधिक पावरफुल बनाया जाता है. एक गर्म कप ग्रीन टी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बनाने में योगदान दे सकती है. इसमें हल्दी और अदरक को मिलाक ग्रीन टी को एक कमाल की विंटर इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Winter Immunity Booster Drink) बनाया जा सकता है.

एक फ्लेवोनॉइड-युक्त सुपर पेय, ग्रीन टी चयापचय और समग्र आंत-स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है. ये कारक आगे चलकर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strong Immune System) का निर्माण करते हैं. कई अध्ययनों में पाया गया कि हमारे आंत में अच्छे बैक्टीरिया हमारे प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं. इस प्रकार, कई बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों को कम करने के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र (Digestive System) को बनाए रखना बहुत जरूरी है.

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. ग्रीन टी एंटी-माइक्रोबियल गुणों का एक अच्छा स्रोत जो बैक्टीरिया और वायरस के विकास को रोकता है. सर्दी और फ्लू (Cold-Flu) और अन्य बीमारियों को दूर करने के लिए ग्रीन टी के साथ विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों को मिलाकर और भी पावरफुल बनाया जा सकता है.

l3uojl0oHome Remedies For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोजाना पिएं ये ड्रिंक

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी और हल्दी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Turmeric | Turmeric For Immunity

हल्दी युगों से पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रही है. यह करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक का एक भंडार है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, सर्दी और फ्लू को दूर करने और विभिन्न वायरल संक्रमणों को रोकने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही सर्दियों में हल्दी कई और कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है.

इम्यूनिटी के लिए अदरक | अदरक के स्वास्थ्य लाभ | Ginger For Immunity | Health Benefits Of Ginger

अदरक एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ भरी हुई है जो शरीर को मुक्त कणों के नुकसान से बचाने में मदद करती है. इसलिए, विशेषज्ञ प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपकी चाय में अदरक को शामिल करने का सुझाव देते हैं.

8trfft3Home Remedies For Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कारगर है यह नुस्खा

कैसे बनाएं हल्दी और अदरक वाली ग्रीन टी | How To Make Green Tea With Turmeric And Ginger

सामग्री:

- 1 चम्मच ग्रीन टी
- आधा इंच अदरक, कसा हुआ या 1 चम्मच सूखा अदरक पाउडर (सौंठ)
- आधा इंच कच्ची हल्दी, कसा हुआ या 1 चुटकी हल्दी पाउडर
- 1 कप पानी

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने की विधि | Method Of Making Immunity Booster Drink

  • पानी में कसा हुआ अदरक और हल्दी को उबालें. अगर आप दोनों सामग्री को पाउडर के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें इस चरण में जोड़ने से बचें.
  • पानी को कम से कम 2 मिनट के लिए एक अच्छा उबाल देने के बाद, आंच बंद कर दें और उसमें ग्रीन टी डालें. पिसी हुई हल्दी और अदरक डालकर ढक्कन बंद कर दें. कम से कम 5 मिनट के लिए सामग्री को उबलने दें.
  • एक मग में ग्रीन टी को तनाव दें और एक घूंट ले लें. आप चाहें तो कुछ शहद और नींबू भी मिला सकते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.