क्या आप भी सर्दियों में मुंह ढ़ककर सोते हैं तो हो जाएं सावधान! खतरे में डाल सकती है ये आदत

Disadvantages of Sleeping with Covered Face: सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं और सोते समय मुंह को कवर कर लेते हैं. इससे आप ठंड से तो बच जाते हैं लेकिन यह आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

क्या आप भी सर्दियों में मुंह ढ़ककर सोते हैं तो हो जाएं सावधान! खतरे में डाल सकती है ये आदत

मुंह ढ़ककर सोने के खतरनाक नुकसान

Disadvantages of Sleeping with Covered Face: सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं और सोते समय मुंह को कवर कर लेते हैं. इससे आप ठंड से तो बच जाते हैं लेकिन यह आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. मुंह को ढ़ककर सोने से सिर दर्द, उल्टी और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं ऐसा करने से घुटन की परेशानी भी हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि ठंड से बचने के लिए मुंह ढ़ककर सोना आपके लिए कितना नुकसानदायक है.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ये 7 देसी वार्मिंग फूड्स हैं बेहद फायदेमंद

मुंह ढ़ककर सोने के नुकसान (Disadvantages of sleeping with Covered Face):

1.ब्लड सर्कुलेशन 

मुंह ढ़ककर सोने से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है. क्योंकि आप कंबल और रजाई ओढ़ते हैं और जब आप मुंह को ढ़क लेते हैं तो आपको फ्रेश ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. बाहर से शुद्ध ऑक्सीजन ना मिलने से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ सकता है.

ठंड से बचने के लिए आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान ! हो सकती है ये गंभीर समस्या

2. वजन बढ़ना

3uv2j6l

आपको यह जानकर शायद हैरानी हो रही होगी, आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि आखिर मुंह को ढ़ककर सोना आपका वजन कैसे बढ़ा सकता है. दरअसल जब शरीर पूरी तरह से गर्म होता है तो ऐसे में नींद ज्यादा आती है और आप ज्यादा सोते हैं. ज्यादा देर तक आराम करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिस वजह से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

खुद को गर्म रखने के लिए इस बार घर पर बनाएं विंटर स्पेशल चेत्तीनाड़ चिकन रसम

3. स्किन एलर्जी 

sm80mm98

मुंह ढ़ककर सोने की वजह से स्किन एलर्जी की समस्या का खतरा भी बढ़ जाता है. क्योंकि मुंह ढ़कने से शुद्ध हवा अंदर नहीं आ पाती. जिस वजह से स्किन का ग्लो भी चला जाता है. ऐसे में स्किन पर रेशेज होने के चांसेस भी बढ़ सकते हैं.

4. हार्ट अटैक 

fmusgc08

सर्दियों में मुंह ढककर सोने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि मुंह ढ़कने की वजह से ऑक्सीजन सही से नहीं मिल पाती. जिस वजह से मितली, उल्टी और दम घुटने की स्थिति हो सकती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ सकता है.

5. फेफड़ें

मुंह ढककर सोना फेफड़ों के लिए भी खतरनाक है. यदि आप हर रोज इस तरह से सोते हैं तो इससे फेफड़े सिकुड़ने लगते हैं, जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.