विज्ञापन

क्या मलेरिया वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होगी? ट्रायल में सामने आई ये बात

यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, मलेरिया के एक एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन ट्रायल ने गर्भावस्था के दौरान माताओं को मलेरिया से बचाने का वादा किया है.

क्या मलेरिया वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होगी? ट्रायल में सामने आई ये बात
एक ट्रायल में 18 से 38 साल की आयु की 300 हेल्दी महिलाओं को शामिल किया गया.

मलेरिया परजीवी एनोफिलीज मच्छरों द्वारा फैलते हैं, जिनमें प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम (पीएफ) प्रजाति के मच्छर भी शामिल हैं. हालांकि यह किसी भी उम्र के लोगों को बीमार कर सकता है, लेकिन गर्भवती महिलाएं, शिशु और बहुत छोटे बच्चे खासतौर से जानलेवा बीमारियों के प्रति संवेदनशील होते हैं. अफ्रीका में हर साल गर्भावस्था में मलेरिया परजीवी के कारण अनुमानित 50,000 मातृ मृत्यु और 200,000 मृत जन्म होते हैं.

ट्रायल से पता चला कि पीएफएसपीजेड वैक्सीन पीएफ स्पोरोजोइट्स (परजीवी के जीवनचक्र का एक चरण) पर आधारित एक विकिरण-क्षीण जैब और यूएस-बेस्ड बायोटेक्नोलॉजी कंपनी सनारिया द्वारा निर्मित, कुशल थी और इसके लिए बूस्टर डोज की जरूरत नहीं थी, किसी भी मलेरिया वैक्सीन के लिए यह पहली बार था.

यह भी पढ़ें: क्या बहुत जल्दी मार्केट में आने आने वाली है डेंगू वैक्सीन? भारत में स्टेज-3 क्लिनिकल ट्रायल हुआ शुरू

एक ट्रायल में 18 से 38 साल की आयु की 300 हेल्दी महिलाओं को शामिल किया गया, जिन्हें टीकाकरण के तुरंत बाद गर्भवती होने की उम्मीद थी.

महिलाओं को मलेरिया परजीवियों को हटाने के लिए दवा उपचार दिया गया, उसके बाद एक महीने में तीन इंजेक्शन दिए गए, जिसमें या तो सलाइन प्लेसबो या दो डोज में से एक में जांच करने वाला टीका शामिल था.

एनआईएच के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (एनआईएआईडी) और यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्निक्स एंड टेक्नोलॉजीज, बामाको (यूएसटीटीबी), माली के शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन महिलाओं ने पीएफएसपीजेड वैक्सीन की दोनों खुराक लीं, उनमें परजीवी संक्रमण और क्लिनिकल ​​मलेरिया से "काफी हद तक सुरक्षा मिली, जो दो साल की अवधि तक बनी रही", यहां तक ​​कि बूस्टर खुराक के बिना भी, शोधकर्ताओं ने कहा.

द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज पत्रिका में प्रकाशित परीक्षणों से पता चला कि तीसरी वैक्सीन खुराक के 24 हफ्ते के भीतर 55 महिलाएं गर्भवती हो गईं. इन महिलाओं में पैरासाइटिमिया (चाहे गर्भावस्था से पहले या गर्भावस्था के दौरान) के खिलाफ़ वैक्सीन की प्रभावकारिता उन महिलाओं में 65 प्रतिशत थी, जिन्होंने कम खुराक वाली वैक्सीन प्राप्त की थी और उन महिलाओं में 86 प्रतिशत थी, जिन्होंने ज्यादा खुराक वाली वैक्सीन प्राप्त की थी.

यह भी पढ़ें: सुबह उठने के लिए आप भी लगाते हैं अलॉर्म तो फौरन बदल दें ये आदत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

दोनों अध्ययन वर्षों में गर्भवती होने वाली 155 महिलाओं में से कम खुराक वाली वैक्सीन प्राप्त करने वाली महिलाओं में वैक्सीन की प्रभावकारिता 57 प्रतिशत थी और ज्यादा डोज वाली महिलाओं में 49 प्रतिशत थी.

जिन महिलाओं ने दोनों में से कोई भी वैक्सीन ली, उन्होंने प्लेसबो प्राप्त करने वाली महिलाओं की तुलना में जल्दी गर्भधारण भी किया. हालांकि, टीम ने कहा कि यह निष्कर्ष सांख्यिकीय महत्व तक नहीं पहुंचा.

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि PfSPZ वैक्सीन मलेरिया से संबंधित प्रारंभिक गर्भावस्था के नुकसान को रोक सकती है क्योंकि गर्भधारण से पहले की अवधि के दौरान पैरासाइटिमिया का जोखिम 65 से 86 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

शोधकर्ताओं ने कहा, "अगर एडिशनल डायग्नोस्टिक टेस्ट के जरिए पुष्टि की जाती है, तो इस अध्ययन में मॉडल किए गए दृष्टिकोण से गर्भावस्था में मलेरिया को रोकने के बेहतर तरीके खुल सकते हैं."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
क्या मलेरिया वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होगी? ट्रायल में सामने आई ये बात
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com