विज्ञापन

Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट

ये कहना गलत होगा कि स्पोर्ट्स को एक्सरसाइज से रिप्लेस कर सकते हैं. लेकिन स्पोर्ट्स के फायदे दरकिनार नहीं किए जा सकते हैं. ऐसे पांच फायदे हैं जो किसी स्पोर्ट के जरिए हासिल किए जा सकते हैं.

Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट
जानिए स्पोर्ट्स के फायदे, कैसे तन और मन को रखता है फिट.

Sports Day Special: हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. अच्छी डाइट लेते हैं, हेल्दी चीजें खाते हैं. जरूरत पड़ी तो हेल्थ सप्लीमेंट्स भी लेते हैं. लेकिन एक बहुत जरूरी काम को भूल जाते हैं. जिस तरह हेल्दी रहने के लिए अच्छा खाना जरूरी है, उसी तरह खेलना और स्पोर्ट्स में एक्टिव रहना भी जरूरी है. खेलने का किसी भी व्यक्ति की डेली लाइफ और हेल्थ पर खासा प्रभाव पड़ता है. आप जिम जाकर अगर मशीनों पर घंटो पसीना बहाते हैं. उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद हो सकता है किसी स्पोर्ट में एक्टिवली पार्टिसिपेट करना. हालांकि ये कहना गलत होगा कि स्पोर्ट्स को एक्सरसाइज से रिप्लेस कर सकते हैं. लेकिन स्पोर्ट्स के फायदे दरकिनार नहीं किए जा सकते हैं. ऐसे पांच फायदे हैं जो किसी स्पोर्ट के जरिए हासिल किए जा सकते हैं.

खेलने के पांच फायदे| Benefits of Sports On Health

बढ़ती है हैप्पीनेस

इन दिनों जिस तेजी से लोगों की व्यस्तता बढ़ रही है, उसे देखते हुए अक्सर नेगेटिविटी भी उन्हें घेर लेती हैं. इन हालातों से निपटने के लिए लोग अलग अलग तरीके आजमाते हैं. कभी लगातार टीवी देखते हैं, कभी जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं. लेकिन इन सबसे स्थाई आराम नहीं मिलता है. इसकी जगह अगर कोई स्पोर्ट ज्वाइन करते हैं तो शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ती है. जिसकी वजह से डिप्रेशन और स्ट्रेस रिलीज हो जाता है. खेलने से शरीर में पॉजिटिव फीलिंग्स बढ़ती हैं.

वेट लॉस का मजेदार तरीका

निगेटिव फीलिंग के साथ साथ ज्यादा वेट से छुटकारा पाने का भी ये एक मजेदार तरीका हैं. सिस्टम पर बैठ कर काम करने वाले लोग अपनी कुर्सी पर औसतन आठ से दस घंटे बिता देते हैं. कई बार ये समय इससे भी ज्यादा हो जाता है. जिसका नतीजा होता है तेजी से वजन बढ़ना और कई बार ओबेसिटी भी हो सकती है. ऐसे में खेलने से फिजिकली एक्टिव भी रहा जा सकता है और ओबेसिटी से भी बचा जा सकता है. खेलने के साथ साथ हेल्दी डाइट लेने से सेहत पर अच्छा असर पड़ता है.

कांगो में मंकीपॉक्स से अब तक 610 लोगों की मौत, 17,801 संदिग्ध मामले, WHO ने तैयार की रणनीति

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

देर तक स्क्रीन पर काम और बैठे रहने से स्ट्रेस का लेवल काफी हाई हो जाता है. खेलने से शरीर की सारी मसल्स स्ट्रेच होती हैं और ज्वाइंट्स फ्लेक्सिबल होते हैं. जिसकी वजह से स्ट्रेस रिलीज हो जाता है और मेंटल हेल्थ मजबूत होती है.

मसल्स ट्रेनिंग में मददगार

किसी भी तरह का स्पोर्ट बेस्ट मसल वर्कआउट माना जाता है. फुटबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन जैसे खेल खेलने में तो मजा आता ही है. साथ में ये मसल्स को स्ट्रॉन्ग भी बनाते हैं और टोन्ड भी करते हैं. खेलों के जरिए लीन मसल मास गेन करना आसान होता है. साथ ही फैट भी बर्न होता है.

स्लीप क्वालिटी बढ़ाए

रेगुलर कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है. कुछ स्टडीज में ये दावा भी किया गया है कि एक हप्ते में करीब डेढ़ सौ मिनट की फिजिकल एक्टिविटी एक बेहतर स्लीप का कारण बनती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट
रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं? फल खाने का सही समय क्या है? जानें फल खाने से जुड़े मिथक और हकीकत
Next Article
रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं? फल खाने का सही समय क्या है? जानें फल खाने से जुड़े मिथक और हकीकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com