Jaggery Benefits: बच्चों को चीनी की बजाय क्यों खिलाना चाहिए गुड़? क्या हैं टोडलर्स के लिए शुगर के इस हेल्दी ऑप्शन के फायदे

Jaggery Benefits For Toddlers: गुड़ बच्चों को शुगर के एक अच्छे विकल्प के रूप में लाभ देता है, जिसे आजकल रासायनिक रूप से संसाधित किया जाता है. गुड़ सबसे अच्छे प्राकृतिक और पारंपरिक मिठास में से एक है, जिसके बहुत सारे लाभ हैं और चीनी के बजाय गुड़ बच्चों को भी दिया जा सकता है.

Jaggery Benefits: बच्चों को चीनी की बजाय क्यों खिलाना चाहिए गुड़? क्या हैं टोडलर्स के लिए शुगर के इस हेल्दी ऑप्शन के फायदे

Jaggery Benefits For Toddlers: गुड़ गन्ने से बनाया जाता है और कैलोरी से भरपूर होता है

Healthy Alternative To Sugar For Toddlers: गुड़ आमतौर पर गन्ने से बनाया जाता है और कैलोरी से भरपूर होता है; मोटे बच्चों के लिए बड़ी मात्रा में खाना उपयुक्त नहीं है. गुड़ सर्दियों में खाने के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. हमारे शरीर को हमेशा आयरन की आवश्यकता होती है, जो गुड़ के सेवन से संभव हो पाता है क्योंकि इसमें आयरन का सबसे समृद्ध स्रोत होता है. यह हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और बाहरी विषाक्त पदार्थों से हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. गुड़ को बच्चों के आहार में शामिल करने का एक अच्छा विचार है क्योंकि बच्चों पर इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. गुड़ हमेशा चीनी से कहीं बेहतर होता है, जिसे रासायनिक रूप से संसाधित किया जाता है. इसलिए बच्चों को चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में गुड़ देने की सलाह दी जाती है.

Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

गुड़ के गजब स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Jaggery

शरीर के लिए वार्मिंग प्रभाव: गुड़ शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है, यह शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा.
इम्यूनिटी पावर: गुड़ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का एक अच्छा स्रोत है. यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने और आपको बीमारियों से बचाने में मदद करेगा.
एंजाइमों को बढ़ाना: गुड़ कब्ज को रोकने में मदद करेगा और पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाकर रेचक के रूप में काम करेगा.
उच्च आयरन सामग्री: गुड़ में अच्छी मात्रा में आयरन होता है, जो एनीमिया को रोकने में मदद करेगा.
श्वसन संबंधी समस्याएं: यह सांस की समस्याओं को रोकने में भी मदद करती है जैसे: अस्थमा, फ्लू आदि.

जो लोग इन 9 चीजों का सेवन करते हैं, वे अपनी उम्र से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े, आज से ही कर दें नजरों से दूर

बच्चों के लिए गुड़ के बहुत सारे फायदे हैं. बच्चों के भोजन में गुड़ को शामिल करने से बच्चों को अपना भोजन आसानी से पचने में मदद मिलेगी. अध्ययनों से पता चलता है कि गुड़ का सेवन कान दर्द, जोड़ों के दर्द और गठिया से जुड़े दर्द आदि दर्द को ठीक करने के लिए अच्छा होता है.

गुड़ में कुछ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो ऊर्जा प्रदान करते हैं और लंबे समय में आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, रोजाना गुड़ का सेवन करना सुरक्षित और स्वस्थ है, लेकिन अधिकतम लाभों का आनंद लेने के लिए 100 प्रतिशत जैविक गुड़ का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि बाजार में आसानी से उपलब्ध गुड़ में रसायन हो सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.