विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 06, 2023

30 के बाद प्रेगनेंसी प्लान करने से क्यों बचना चाहिए? टेस्ट के लिए कब जाएं? जानिए Pregnancy की सही उम्र

When Should You Plan Pregnancy: बड़ी उम्र में मिसकैरेज, बर्थ डिफेक्ट ज्यादा होते हैं और प्री मेच्योर डिलीवरी ज्यादा होती हैं. इससे बचने के लिए कुछ टेस्ट करवाने चाहिए. इससे पता चलता है कि आपको कब अपनी प्रेगनेंसी प्लान कर लेनी चाहिए.

Read Time: 5 mins
30 के बाद प्रेगनेंसी प्लान करने से क्यों बचना चाहिए? टेस्ट के लिए कब जाएं? जानिए Pregnancy की सही उम्र
Right Time To Plan Pregnancy: र्ली 30s में प्रेगनेंसी प्लान करना इतना मुश्किल नहीं है.

Right Time To Plan Pregnancy: ओवेरियन एजिंग यानि ओवेरियन रिजर्व के कुछ टेस्ट होते हैं जिससे हमें ये पता चलता है कि ओवरी या अंडेदानी में अंडे बनाने की क्षमता कैसी है. साथ ही एग की क्वालिटी कैसी होगी, हमारी ओवरी में किडनी एग बचे हैं, तो किसी भी महिला की रिप्रोडक्टिव लाइफ में प्रेगनेंसी पीरियड्स शुरू होने और पीरियड्स बंद होने तक होती है. हर महीने मेंट्रुअल साइकिल इसलिए होती है कि ताकि प्रेगनेंसी हो जाए. तो हर महिला में हर महीने एक अंडा रिलीज होता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है नंबर ऑफ एग भी कम होने लगते हैं. इसलिए कहा जाता है कि अगर आपको प्रेगनेंसी प्लान करनी है तो कम उम्र में करें क्योंकि उस दौरान एग की क्वालिटी भी अच्छी होती है और नंबर ऑफ एग भी ज्यादा होते हैं. इसलिए बड़ी उम्र में मिसकैरेज, बर्थ डिफेक्ट ज्यादा होते हैं और प्री मेच्योर डिलीवरी ज्यादा होती हैं. इसलिए ओवेरियन रिजर्व को टेस्ट करने के लिए डॉक्टर हार्मोन टेस्ट करते हैं जिसको एएमएच कहा जाता है. ये टेस्ट बताता है कि किसी भी महिला का ओवेरियन रिजर्व कैसा है. इससे पता चलता है कि आपको कब अपनी प्रेगनेंसी प्लान कर लेनी चाहिए.

प्रेगनेंसी प्लान करने में हो रहे हैं असफल? कहीं आपको Pre Menopause तो नहीं! जानिए Fertility को कैसे करता है इफेक्ट

ओवेरियन एजिंग या ओवेरियन रिजर्व क्या है? | What Is Ovarian Aging Or Ovarian Reserve?

डॉक्टर नुपुर ने बताया कि ओवेरियन रिजर्व ओवरी की अपनी कैपेसिटी है. प्रेगनेंसी के लिए अंडा और स्पर्म, यूटरस और खुली हुई ट्यूब चाहिए होती हैं. हर महीने ओवरी से एक अंडा निकलता है और जब वह फेलोपियन ट्यूब में स्पर्म से मिलता है जिसे फर्टिलाइजेशन कहा जाता है और फेलोपियन ट्यूब का काम है कि इस फर्टिलाइजर को यूटरस में लाना. इस तरह से पूरी प्रेगनेंसी की प्रक्रिया होती है. उम्र बढ़ने के साथ हर महीने हर साल महिलाओं में ओवेरियन रजर्व कम होने लगता है. वह फिक्स नहीं होगा कि आपका 20 साल में भी उतना ही होगा और आपका 40 साल में भी उतना ही होगा. किसी किसी का ओवेरियन कम उम्र में ही कम होने लगता है.

क्यों लेडीज में समय से पहले बंद हो जाते हैं पीरियड्स, जानें कम उम्र में मेनोपॉज के साइड इफेक्टस

टेस्ट कराने के लिए सही समय कौन सा है?

अगर आपकी शादी 30 साल में होती है और आपको 35 से पहले ही प्रेगनेंसी प्लान करनी है तो अर्ली 30s में प्रेगनेंसी प्लान करना इतना मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आप 35 या उससे ज्यादा में प्रेगनेंसी के लिए लगभग 6 महीने तक कोशिश की तो आपको जाकर आपने टेस्ट करवा लेने चाहिए. अगर आप 30 से 35 साल के बीच में हैं तो और आप प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं और एक साल तक बिना किसी कॉन्ट्रासेप्शन के आपको प्रेगनेंसी नहीं होती है तो भी आपको टेस्ट कराना चाहिए. ये तो तब करना है जब आपने ट्राई किया और आपको प्रेगनेंसी नहीं हुई, लेकिन अगर आपको प्रेगनेंसी प्लान करनी है 40 साल की उम्र में तो आप कम उम्र में अपने हार्मोन टेस्ट करवाये, अपना अल्ट्रासाउंड करवाइए और कोई भी उतार चढ़ाव दिखे तो या तो आप उसकी दवा लीजिए या एग फ्रीजिंग का विकल्प चुनिए.

एक दिन में हमारे नॉर्मली कितने बाल झड़ते हैं? कब ये माना जाय कि हम गंजेपन की ओर बढ़ रहे हैं? यहां जानिए

(डॉ. नूपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
30 के बाद प्रेगनेंसी प्लान करने से क्यों बचना चाहिए? टेस्ट के लिए कब जाएं? जानिए Pregnancy की सही उम्र
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;