Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

Mustard Oil For Hair Growth: इस उद्देश्य के लिए सरसों का तेल सबसे आसान और कारगर उपाय के रूप में जाना जाता है. सरसों के तेल को नियमित बालों के तेल के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. हम यहां बालों की ग्रोथ के लिए सरसों के तेल के फायदों और उपयोगों के बारे में बता रहे हैं.

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

Mustard Oil For Hair Growth: बालों के लिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में जानें

खास बातें

  • लाइफस्टाइल की कई समस्याएं हमारे बालों की नेचुरल ग्रोथ को रोक सकती हैं.
  • सरसों का तेल सबसे आसान और कारगर उपाय के रूप में जाना जाता है.
  • सरसों के तेल को बालों के तेल के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल होता है.

Mustard Oil Benefits For Hair: कई लोग सवाल करते हैं कि बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं, या बालों को तेजी से लंबा कैसे करें? सबसे कठिन ब्यूटी चुनौतियों में से एक जिसका हम सामना करते हैं, वह है अपने बालों को मजबूत, हेल्दी और चमकदार बनाए रखना. धूल और गंदगी के लगातार संपर्क में रहना, अत्यधिक तनावपूर्ण लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, बालों की देखभाल न करना आदि सबसे प्रमुख बालों की समस्याओं से जुड़े हैं, जिनमें स्प्लिट एंड्स, रूखे बाल और बालों का गिरना शामिल है. ये सभी समस्याएं हमारे बालों की नेचुरल ग्रोथ को रोक सकते हैं, जो अंततः हमारे आत्मविश्वास को प्रभावित करते हैं. इस उद्देश्य के लिए सरसों का तेल सबसे आसान और कारगर उपाय के रूप में जाना जाता है. सरसों के तेल को नियमित बालों के तेल के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. हम यहां बालों की ग्रोथ के लिए सरसों के तेल के फायदों और उपयोगों के बारे में बता रहे हैं.

सरसों का तेल क्या है? | What Is Mustard Oil?

सरसों का तेल एक गहरे लाल-पीले रंग का तेल है जिसमें तेज सुगंध और तेज तीखा स्वाद होता है. इसे सरसों के पौधे के बीजों से दबाकर या पीसकर निकाला जाता है और फिर आसवन की प्रक्रिया के माध्यम से शुद्ध किया जाता है. मसालेदार तेल का व्यापक रूप से भारत, रोम और ग्रीस जैसे देशों में पाक और चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है. दूसरी ओर सरसों के तेल के सामयिक अनुप्रयोग त्वचा की मालिश करने या स्कैल्प और बालों के उपचार के लिए बहुत अच्छे हैं.

सरसों के तेल के अलग-अलग प्रकार | Different Types Of Mustard Oil

कच्ची घानी: यह प्राकृतिक स्वाद और बहुत सारे पोषक तत्वों (एंटीऑक्सिडेंट सहित) के साथ सबसे लोकप्रिय कोल्ड-प्रेस्ड सरसों का तेल (जिसे 'कच्चा ग्रेड सरसों का तेल' भी कहा जाता है) है.

एगमार्क: अगर सरसों का तेल एगमार्क के प्रमाणीकरण के साथ आता है, तो इसका मतलब है कि इस्तेमाल किए गए बीज जैविक रूप से उगाए जाते हैं और तेल भी उसी तरह से बनाया जाता है. यह प्रोडक्ट की गुणवत्ता और अखंडता सुनिश्चित करता है.

ग्रेड 1: यह दो प्रकार के सरसों के तेल का मिश्रण है जो क्रमशः भूरी और पीली सरसों को पीसकर प्राप्त किया जाता है. यह एक सुंदर अखरोट के स्वाद के साथ आता है, जो इसकी गुणवत्ता को प्रमाणित करता है.

सरसों के तेल में पोषक तत्व | Nutrients In Mustard Oil

सरसों के तेल के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों को इसकी मजबूत न्यूट्रिएंट्स प्रोफाइल के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. यह हेल्दी फैटी एसिड से भरपूर है, जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, कम मात्रा में संतृप्त वसा. इसमें बहुत सारे इसेंसियल ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड. सरसों के तेल में अन्य समान तेलों की तुलना में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का उच्च अनुपात होता है. हालांकि, आपको सरसों के तेल से कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज नहीं मिलेंगे.

बालों की ग्रोथ के लिए सरसों के तेल क्यों उपयोग करें? | Why Use Mustard Oil For Hair Growth?

हमारी स्कैल्प प्रभावित हो जाती है और बहुत सारे बाहरी कारकों से अपना पोषण खो देती है, जो बालों को प्राकृतिक और हेल्दी तरीके से बढ़ने से रोकते हैं. सरसों के तेल की नियमित मालिश से आप अपने स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और अपने बालों को आसानी से फिर से जीवंत कर सकते हैं. ये तरीके से सरसों का तेल बालों को बढ़ाने में मदद करते है:

1. स्कैल्प सर्कुलेशन में सुधार करता है

सिर में गुनगुने सरसों के तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. यह पूरी स्कैल्प में पोषक तत्वों के समान वितरण की सुविधा प्रदान करता है. अधिक से अधिक बालों के रोम को दोबार पैदा करता है और बालों के विकासे को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देता है.

2. बालों को पोषण प्रदान करता है

अच्छे बालों को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए स्कैल्प का उचित पोषण बहुत जरूरी है. सरसों का तेल प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे प्रमुख पोषक तत्वों सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके स्कैल्प को पोषित रखता है.

6bpt9pf

Mustard Oil For Hair Growth: सरसों का तेल बालों को पोषण देता है

3. बालों को जड़ से मजबूत करता है

तेल में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज (कैल्शियम, लोहा, जस्ता), और विटामिन (ए, डी, ई) होते हैं, जो बालों के विकास की प्रक्रिया में आवश्यक होते हैं. सिर की मालिश के लिए नियमित रूप से इसका उपयोग करने से बालों के रोम को अच्छी गुणवत्ता वाले पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे बालों की जड़ों से मजबूती आती है.

4. डीप कंडिशनिंग करता है

जब सूखे और घुंघराले बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने और कंडीशनिंग करने की बात आती है, तो सरसों का तेल एक सिद्ध उपाय है. उच्च गुणवत्ता वाले अल्फा फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होने के कारण, यह बालों के लिए एक गहरे कंडीशनर के रूप में काम करता है. यह बालों के स्ट्रैंड में नमी को सील कर देता है, इस प्रकार उन्हें बेहतर और तेज विकास के लिए मजबूत और हेल्दी बनाता है.

5. रूसी कम करता है

सरसों के इसेंसियल ऑयल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो ड्राई, खुजली वाली स्कैल्प से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह यीस्ट, एक्ने या पिंपल्स के कारण होने वाले डैंड्रफ को रोककर या कम करके स्कैल्प को हेल्दी भी बनाता है. नतीजतन, बाल तेजी से बढ़ते हैं.

6. स्कैल्प इन्फेक्शन को दूर रखता है

सरसों की हाई फैटी एसिड सामग्री भी स्कैल्प की सूजन को ठीक करने में मदद करती है जबकि इसके एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण संक्रमण को दूर रखते हैं. इसे स्कैल्प उपचार के रूप में उपयोग करने से आपकी पुरानी बालों के झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है और आपके बालों के विकास को काफी हद तक प्रोत्साहित किया जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.