Flaxseeds For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन हैं फ्लैक्ससीड्स, जानें हेयर जेल बनाने का आसान तरीका

How To Grow Hair Naturally: यह पौष्टिक सुपरफूड आपको सुंदर, हेल्दी बाल पाने में भी मदद कर सकता है. बालों की ग्रोथ के लिए फ्लैक्ससीड्स का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां जाने मजबूत, लंबे बालों के लिए घर पर ही फ्लैक्ससीड हेयर जेल कैसे बनाएं.

Flaxseeds For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन हैं फ्लैक्ससीड्स, जानें हेयर जेल बनाने का आसान तरीका

Flaxseeds For Hair Growth: अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरे होते हैं

खास बातें

  • फ्लैक्ससीड्स हेल्दी बाल पाने में भी मदद कर सकते हैं.
  • लंबे बालों के लिए घर पर ही बनाएं फ्लैक्ससीड हेयर जेल.
  • फ्लैक्ससीड्स बालों के विकास को बढ़ावा देने में चमत्कार कर सकते हैं.

How To Increase Hair Growth Fast: क्या आप फ्लैक्ससीड्स के फायदों के बारे में जानते हैं? आपको इस सुपरफूड के बारे में पता होना चाहिए. फ्लैक्सीड्स के स्वास्थ्यों लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. फ्लैक्ससीड्स पोषण के साथ-साथ सौंदर्य दोनों के लिए महान हैं. खासकर बालों की ग्रोथ के लिए फ्लैक्ससीड्स (Flaxseeds For Hair Growth) का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है. बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि फ्लैक्ससीड्स बालों के विकास को बढ़ावा देने में चमत्कार कर सकते हैं. कई लोगों के मन में सवाल होगा कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए क्या खाएं? फ्लैक्सीड्स को प्रोटीन और फाइबर जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ कई जरूरी खनिजों और विटामिन जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध माना जाता है.

वे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरे होते हैं और सलाद, स्मूदी या यहां तक कि कच्चे या भुना हुए जैसे कई तरीकों से प्लैक्सीड्स का सेवन किया जाता है. फ्लैक्ससीड्स हेल्दी वजन घटाने के नाश्ते के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं, लेकिन ये चमकदार बीज आपको शाइनी, हेल्दी और लंबे बाल पाने में भी मदद कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदे में अलसी के बीज? | How flaxseeds Are Beneficial For Hair Growth

फ्लैक्ससीड्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों को स्वस्थ और स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं. इससे ज्यादा और क्या? फ्लैक्ससीड हेयर मास्क बनाना आसान है और आपको सैलून में एक हेयर स्पा उपचार की तुलना में बेहतर परिणाम देता है. यह देखते हुए कि आप आमतौर पर अपने बालों की देखभाल करते हैं और एक आहार और सौंदर्य आहार का पालन करते हैं जो आपके बालों के प्रकार के लिए हेल्दी है. यही कारण है कि फ्लैक्ससीड्स कई बाल क्रीम में पाए जाते हैं जो आप दुकानों से भी खरीद सकते हैं. ये बीज स्वाद में पोषक होते हैं और अगर आप बीज खाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इसके बाहरी आवरण को हटाने की जरूरत होगी.

922lb2igFlaxseeds For Hair Growth: ये बीज बालों को स्वस्थ और स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं.

बालों के लिए अलसी के बीजों के फायदे | Benefits Of Flax Seeds For Hair

1. विटामिन ई से भरपूर

फ्लैक्ससीड्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत अच्छा है. पोषक तत्व मुक्त कण क्षति को कम करके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह सिर में परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है, इस प्रकार बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के टूटने को धीमा करता है. यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी मदद कर सकता है.

2. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर

फ्लैक्स सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि ये उन्हें पोषण देते रहते हैं और बालों को सूखने से बचाते हैं. खासकर सर्दियों के दौरान. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा 3 बालों के झड़ने और बालों को पतला करने से रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही ड्राई स्कैल्प और यहां तक कि रूसी को भी दूर कर सकते हैं.

3. बालों को कमजोर होने से बचाते हैं

फ्लैक्ससीड्स में मौजूद पोषक तत्व बालों की लोच में सुधार करके बालों के टूटने को रोक सकते हैं. फ्लैक्ससीड्स की खपत और सामयिक अनुप्रयोग, आपके बालों की गुणवत्ता में काफी हद तक सुधार कर सकते हैं.

flaxseeds

Flaxseeds For Hair Growth: स्कैल्प और बालों पर प्राकृतिक हेयर स्पा उपचार के लिए लगा सकते हैं

4. बालों और स्कैल्प को पोषण देते हैं

बी विटामिन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और तांबे जैसे पौष्टिक पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण फ्लैक्ससीड्स बालों और स्कैल्प दोनों पर काम करते हैं. ये पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और उन्हें मजबूत और लंबे होने में मदद सकते करते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फ्लैक्ससीड हेयर जेल | Flaxseed Hair Gel To Increase Hair Growth

बालों के विकास को बढ़ावा देने और कई तरीकों से बालों और स्कैल्प की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए फ्लैक्ससीड्स का उपयोग किया जा सकता है. आप फ्लैक्ससीड तेल भी खरीद सकते हैं और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर प्राकृतिक हेयर स्पा उपचार के लिए लगा सकते हैं. आप उनमें से एक जेल बनाकर फ्लैक्ससीड्स के साथ भी काम कर सकते हैं. बालों के विकास के लिए आपको यह सभी प्राकृतिक जेल बनाने की ज़रूरत है कुछ अलसी, फ़िल्टर्ड पानी और वैकल्पिक रूप से, थोड़ा एलोवेरा जेल या कुछ आवश्यक तेल जैसे आर्गन तेल या जोजोबा तेल. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालें और उसमें फ्लैक्ससीड्स डालें. लगातार चलाते हुए मिश्रण को उबलने दें.

आप मिश्रण को गाढ़ा होते देखेंगे और उसमें एक हल्का सफेद झाग बनने लगेगा. मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें और एक चीजक्लोथ या मलमल के कपड़े का उपयोग करके इसे छान लें. फिल्टर्ड जेल के लिए, कुछ एलोवेरा जेल या अपनी पसंद का एक इसेंसियल ऑयल को शामिल करें.


अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है और बाल सुस्त, बेजान हैं, तो अपने बालों को कंडीशन और हेल्दी रखने के लिए, हर दिन अपने बालों में जेल को लगाएं. जेल बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और प्रदूषण, धूल आदि के नकारात्मक प्रभावों से भी आपके बालों की रक्षा कर सकता है. इस हेयर ग्रोथ जेल को तैयार करने के लिए आप जिन सामग्रियों का उपयोग कर रहे हैं उनकी गुणवत्ता और सलाह पर अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. किसी भी चीज़ की अधिकता अच्छे के बजाय अधिक नुकसान कर सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप संयम रखें और सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.