विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2023

बरसात के मौसम में इस वजह से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, जानिए सूजन और दर्द को कम करने के लिए क्या करें

Joint Pain: फिजिकल एक्टिविटी का कॉम्बिनेशन, इनडोर क्लाइमेट और ट्रीटमेंट प्लान को फॉलो कर गठिया से पीड़ित व्यक्तियों को इस दौरान अपने दर्द को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

Read Time: 5 mins
बरसात के मौसम में इस वजह से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, जानिए सूजन और दर्द को कम करने के लिए क्या करें
मानसून के दौरान कुछ ऐसे कारक होते हैं जो संभावित रूप से गठिया के दर्द को बढ़ा सकते हैं.

Arthritis pain: गठिया में जोड़ों में दर्द, सूजन और कठोरता हो जाती है. गठिया से पीड़ित कई लोग रिपोर्ट करते हैं कि उनके दर्द में मौसमी बदलावों के साथ उतार-चढ़ाव होता है, खासकर मानसून के मौसम में. मानसून के दौरान कुछ ऐसे कारक होते हैं जो गठिया के दर्द को बढ़ा सकते हैं. नमी एक सामान्य कारक है जो मानसून के मौसम में गठिया के दर्द को प्रभावित करती है. हाई ह्यूमिडिटी लेवल टिश्यू होने से दर्द बढ़ सकता है. एक्स्ट्रा लिक्विड बनाए रखने का कारण बन सकता है, जिसमें जोड़ों के आसपास के टिश्यू भी शामिल हैं. इससे असुविधा बढ़ सकती है. हम मानसून में गठिया को मैनेज करने के टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

मानसून के दौरान गठिया से निपटने के टिप्स | Tips to deal with arthritis during monsoon

1. हाइड्रेटेड रहें

मानसून के दौरान जोड़ों के दर्द को कम करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक है हाइड्रेटेड रहना. बरसात के मौसम में अक्सर कम पानी पीने के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है और इससे जोड़ों की परेशानी बढ़ सकती है. पानी पीने से जोड़ों को चिकनाई देने और उन्हें हेल्दी रखने में मदद मिलती है, जिससे दर्द की संभावना कम हो जाती है.

2. हेल्दी डाइट लें

फलों और सब्जियों से भरपूर बैलेंस डाइट जोड़ों के दर्द को मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभा सकती है. फिश, अखरोट और अलसी जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को शामिल करें, क्योंकि इनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Diabetes और कोलेस्ट्रॉल के रोगी इस तरीके से करेंगे लहसुन का सेवन तो जल्द कंट्रोल में आ सकता है शुगर लेवल और Cholesterol

3. डेली व्यायाम करें

तैराकी, साइकिल चलाना या पैदल चलना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं. फ्लेसिबिलिटि में सुधार कर सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं.

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

एक्स्ट्रा वेट जोड़ों पर दबाव डाल सकता है, जिससे जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है. जोड़ों पर तनाव कम करने के लिए हेल्दी वेट बनाए रखना जरूरी है, खासकर मानसून के मौसम में जब दर्द बढ़ हो सकता है.

4en1ac48

5. पॉजिशन का ध्यान रखें

जोड़ों के दर्द को रोकने के लिए सही पॉजिशन जरूरी है. चाहे बैठे हों, खड़े हों या चल रहे हों एक अच्छी पॉजिशन को बनाए रखना जरूरी है. खराब पॉजिशन के कारण जोड़ों में गड़बड़ी, मसल्स इनबैलेंस और दर्द बढ़ सकता है.

6. सही तरह के जूते पहनें

जोड़ों को सहारा देने और दर्द से बचने के लिए सही तरह के जूते पहनना जरूरी है. ऐसे जूतें खरीदें जो अच्छी कुशनिंग, आर्च वाले हों. पूरी तरह से सपाट जूते या ऊंची एड़ी पहनने से बचें, क्योंकि वे जोड़ों पर दबाव डाल सकते हैं और दर्द बढ़ा सकते हैं.

15 दिनों तक आधा घंटा कर ली ये 5 एक्सरसाइज तो लटकता पेट तेजी से होने लगेगा अंदर, कमर का साइज घटने से हो जाएंगे खुश

7. गर्म या ठंडी सिकाई करें

जोड़ों के दर्द की प्रकृति के आधार पर गर्म या ठंडा सेक लगाने से राहत मिल सकती है. अगर दर्द सूजन के कारण है, तो ठंडे सेक का उपयोग करने से इन लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. दूसरी ओर अगर दर्द अकड़न या मांसपेशियों में तनाव के कारण है, तो गर्म सेक लगाने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है.

Glowing Skin Home Remedies | चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें,10 दिन में निखार देखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
बरसात के मौसम में इस वजह से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, जानिए सूजन और दर्द को कम करने के लिए क्या करें
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;