Diabetes और कोलेस्ट्रॉल के रोगी इस तरीके से करेंगे लहसुन का सेवन तो जल्द कंट्रोल में आ सकता है शुगर लेवल और Cholesterol

Garlic Benefits: लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शुगर रोगियों और हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों को लहसुन का सेवन कैसे करना चाहिए, यहां बताया गया है सही तरीका.

Diabetes और कोलेस्ट्रॉल के रोगी इस तरीके से करेंगे लहसुन का सेवन तो जल्द कंट्रोल में आ सकता है शुगर लेवल और Cholesterol

Garlic Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए लहसुन एक वरदान की तरह हो सकता है.

Garlic for health: लहसुन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करना हो या डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना हो, लहसुन का सेवन इन दोनों में कमाल कर सकता है. कोलेस्ट्रॉल के लिए लहसुन किसा रामबाण औषधी से कम नहीं माना जाता है. इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए लहसुन एक वरदान की तरह हो सकता है. लहसुन अपने एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने लहसुन कई स्वास्थ्य लाभ देता है. हालांकि कच्चा लहसुन हर किसी के लिए स्वादिष्ट नहीं हो सकता है, लेकिन लहसुन का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका हम आपको बताएंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे कर सकते हैं हम लहसुन का सेवन.

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में लहसुन का सेवन कैसे करें? | How to consume garlic in diabetes and cholesterol?

1. खाली पेट कच्चा लहसुन

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. कच्चे लहसुन में पाया जाने वाला एक यौगिक एलिसिन, कोलेस्ट्रॉल कम करने और खून को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. बस सुबह एक गिलास पानी के साथ कच्चे लहसुन की कुछ कलियां खा लें. माना जाता है कि पकाए जाने पर एलिसिन पतला हो जाता है, इसलिए लहसुन खाने का आदर्श तरीका इसे कच्चा और खाली पेट खाना ही बेहतर माना जाता है. आप इसे नींबू, सेब के सिरके या गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

2. लहसुन की चाय बनाकर पिएं

लहसुन की चाय बनाने के लिए लहसुन की कली को कुचलकर एक कप पानी में मिला लें. चाय को कुछ मिनट तक उबालें और फिर 1-2 चम्मच दालचीनी डालें. आंच बंद करने से पहले मिश्रण को कुछ मिनट तक ऐसे ही पड़ा रहने दें. लास्ट में इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं.

qaeqs8jg

3. लहसुन और शहद का सेवन करें

लहसुन को शहद के साथ मिलाना लहसुन को अपने डेली रूटीन में शामिल करने का सबसे बेस्ट तरीका हो सकता है. लहसुन की एक कली को तीन से चार टुकड़ों में काट लें और उन्हें चम्मच पर रखें. चम्मच में शहद की कुछ बूंदें डालें और इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें. फिर लहसुन को चबाकर निगल लें. आप कटी हुई लहसुन की कलियों को शहद के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं.

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर हल्के से रगड़ें चेहरा, झाइयां, जमी हुई गंदगी और झुर्रियां 15 दिन में होने लगेंगी गायब

4. भुना हुआ लहसुन भी है फायदेमंद

कहते हैं लहसुन को भूनकर खाने से इसके फायदों को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लहसुन को इस तरीके से भी खाया जा सकता है.

Glowing Skin Home Remedies | चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें,10 दिन में निखार देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.