विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2023

15 दिनों तक आधा घंटा कर ली ये 5 एक्सरसाइज तो लटकता पेट तेजी से होने लगेगा अंदर, कमर का साइज घटने से हो जाएंगे खुश

Weight Loss Exercise: पेट पर जमा चर्बी को कारगर एक्सरसाइज की मदद से ही कम किया जा सकता है. अगर आप पेट और कमर के मोटापे से परेशान हैं तो यहां 5 ऐसी इफेक्टिव वेट लॉस एक्सरसाइज हैं जो तेजी से आपका काम आसान कर सकती हैं.

Read Time: 4 mins
15 दिनों तक आधा घंटा कर ली ये 5 एक्सरसाइज तो लटकता पेट तेजी से होने लगेगा अंदर, कमर का साइज घटने से हो जाएंगे खुश
Weight loss: तेजी से वजन घटाने के लिए आज से ही फॉलो शुरू कर दें ये एक्सरसाइज.

Belly Fat: जब वजन घटाने की बात आती है तो फैट बर्न करने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वह है एक्सरसाइज. हम चाहे कोई सी भी वेट लॉस डाइट फॉलो कर लें अगर तेजी से वजन कम करना है तो एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज की बात करें तो कुछ लोग जिम जाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ के पास समय की कमी होती है, लेकिन वे वजन घटाने के लिए कुछ भी उपाय करने को तैयार होते हैं. तो ऐसे लोगों को हम कुछ ऐसी फास्ट वेट लॉस एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिन्हें आसानी से घर पर किया जा सकता है और पेट की चर्बी हो या कमर की चर्बी ये तेजी से कम करने में मददगार है. पेट का मोटापा जैसे जैसे बढ़ने लगता है वो और भी भद्दा दिखने लगता है और कई बार तो हमें शर्मिंदगी भी महसूस होती है ऐसे में बिना कुछ एक्स्ट्रा किए घर पर ही आधा घंटा इन फैट बर्निंग एक्सरसाइज को करना शुरू करें.

पेट कम करने के लिए कारगर एक्सरसाइज | Effective exercise to reduce belly

1. स्किपिंग

रस्सी कूदना आपको एक आम व्यायाम लगता होगा, लेकिन ये एक्सरसाइज डेली करने से आपके पेट और एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम कर सकती है. हर दिन सबसे पहले 5 मिनट के लिए रस्सी कूदने से शुरुआत करें. इसे धीरे-धीरे प्रतिदिन 10, 15 और अंत में 20 मिनट तक ले जाएं. घर पर स्किपिंग कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है.

महंगी नहीं ये सस्ती चीजें लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाएंगी, डाइट में शामिल करने से बढ़ जाएगी लिवर के काम करने की पावर

2. बर्पीज

इस एक्सरसाइज को बेहतरीन कैलोरी बर्नर के रूप में जाना जाता है. अगर आप डेली इस एक्सरसाइज को करते हैं तो ये पूरे शरीर के फैट को टारगेट करती है और एक बेहतरीन फिटनेस पाने में मददगार है. ये शरीर में सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. ये एक्सरसाइज मसल्स को टोन करने में भी बेहतरीन है.

burpees 625

3. माउंटेन क्लाइंबिंग

अगर आप फ्लैट टमी चाहते हैं तो आपको अपनी फिटनेस को दोगुनी स्पीड से पाने में मदद मिल सकती है. फर्श को पहाड़ के समान समझें, फ्लैंक पॉजिशन में आ जाएं और अपने हाथों को अपने सामने सीधा करके फर्श पर दौड़ें. हालांकि यह सरल लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से हार्ट रेट बढ़ती है और कैलोरी बर्न होती है. ये एक्सरसाइज पेट के अलावा आपके कंधों, आर्म्स, छाती और पैरों को भी टारगेट करती है.

4. जंपिंग स्क्वैट्स

ये एक्सरसाइज वजन घटाने को बढ़ावा देती है. इस वर्कआउट को पूरा करने के लिए आपको अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखते हुए हाफ स्क्वाट पॉजिशन में आना होगा. ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी है. पेट की चर्बी घटाने के लिए ये एक्सरसाइज काफी मददगार मानी जाती है.

जड़ से सफेद हो गए हैं बाल, तो हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का रस, 15 दिनों में काले होने लगेंगे सफेद बाल

5. सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ियां चढ़ने से कमर के बढ़ते साइज को कंट्रोल किया जा सकता है. ये एक्सरसाइज कोर मसल्स पर काम करने में मदद करती है. इससे फ्लेसिबिलिटी और बैलेंस बेहतर होता है. ये एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने में कारगर है.

Effective Home Remedies | चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें,10 दिन में निखार देखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
15 दिनों तक आधा घंटा कर ली ये 5 एक्सरसाइज तो लटकता पेट तेजी से होने लगेगा अंदर, कमर का साइज घटने से हो जाएंगे खुश
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;