Cases Of Heart Attack: युवाओं में क्यों तेजी से बढ़ने लगे हैं हार्ट अटैक के मामले? ये हैं 4 बड़ी वजहें

Reason For Heart Attack In Youngsters: दरअसल शरीर की नसों में खून का फ्लो ठीक तरीके से नहीं हो पाने और ब्लड क्लोटिंग की परेशानी होने के चलते हार्ट अटैक होता है. ब्लड क्लोटिंग की वजह से हार्ट में ब्लॉकेजेस होते हैं और ब्लड को हार्ट तक पहुंचने में कठिनाई होने लगती है.

Cases Of Heart Attack: युवाओं में क्यों तेजी से बढ़ने लगे हैं हार्ट अटैक के मामले? ये हैं 4 बड़ी वजहें

Heart Attack At A Young Age:

Causes Of Heart Attack In Youngsters: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खानपान और स्ट्रेस कम उम्र में ही लोगों को दिल की बीमारियों का शिकार बना रहा है. एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक से मौत हो या फिर ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर शेन वॉर्न का अचानक हार्ट अटैक से चले जाना. ये एक खतरे की घंटी है जो यंग जनरेशन पर मंडरा रही है. दरअसल शरीर की नसों में खून का फ्लो ठीक तरीके से नहीं हो पाने और ब्लड क्लोटिंग की परेशानी होने के चलते हार्ट अटैक होता है. ब्लड क्लोटिंग की वजह से हार्ट में ब्लॉकेजेस होते हैं और ब्लड को हार्ट तक पहुंचने में कठिनाई होने लगती है.

कम उम्र में हार्ट अटैक के लिए ये कारण हैं जिम्मेदार | Causes For Heart Attack At A Young Age

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक स्टडी के मुताबिक युवाओं की लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान के तरीके कम उम्र में उन्हें दिल की बीमारी से घेर रहे हैं. स्मोकिंग यंगस्टर्स में हार्ट डिसीज और हार्ट अटैक के बढ़ने के पीछे एक सबसे बड़ी वजह है. तो चलिए जानते हैं आखिर कम उम्र में दिल का दौरा पड़ने के पीछे कौन से कारण जिम्मेदार हैं.

1) खराब लाइफस्टाइल

तमाम सुख-सुविधाओं के बीच यंगस्टर्स की लाइफस्टाइल दिनों दिन खराब होती जा रही है. हालात ये हो गए हैं कि स्वाद के सामने लोग अब अपनी हेल्थ को नजरअंदाज करने लगे हैं, जिसका सीधा असर दिल की सेहत पर पड़ रहा है. डाइट में जरूरत से ज्यादा जंक फूड, ऑयली और मसालेदार खाना हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रहा है. ये ऑयली फूड जितने कैलोरी में हाई होते हैं उतने ही हार्ट की  हेल्थ के लिए  नुकसानदायक भी.

संतरा और नींबू दोनों में से किस में सबसे ज्यादा विटामिन और खनिज होते हैं, जानें अंतर

2) स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

पिछले कुछ समय से स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करना यूथ क स्टेटस सिंबल बनता जा रहा है. यंगस्टर्स तेजी से स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की लत में पड़ते जा रहे हैं. ये जानते हुए भी कि शराब और सिगरेट का नशा उन्हें किस हद तक नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल शराब पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर हाई होने का सीधा असर ब्लड वेसल्स पर पड़ता है और हार्ट तेजी से पंप करने लगता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है.

3) तनाव

वैसे तो तनाव हर उम्र के लिए नुकसानदायक है. बच्चे हों या बड़े हर किसी को स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए, लेकिन पिछले कुछ समय से अव्यवस्थित जीवनशैली, जरूरत से ज्यादा काम का प्रेशर, फैमिली की जिम्मेदारी और खुद को बेस्ट प्रूव करने की होड़ में यंगस्टर्स ज्यादा स्ट्रेस ले रहे हैं. ये तनाव दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक है. यही स्ट्रेस आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बनता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

4) ज्यादा वजन 

तेजी से बढ़ता मोटापा हार्ट अटैक का बहुत बड़ा कारण बनता जा रहा है. बॉडी में एक्सेस फैट नसों के कॉर्नर पर जमने लगता है जिससे वेंस नैरो होने लगती है. ऐसा होने पर नसों में ब्लड का फ्लो ठीक तरीके से नहीं हो पाता है और ब्लड क्लोटिंग का खतरा बढ़ जाता है. ये स्थिति हार्टअटैक को न्योता दे सकती है. ऐसे में कम उम्र में तेजी से बढ़ता वजन खतरनाक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com