बे-वजह उदास रहता है मन, तो हो सकता इन खतरनाक बीमारियों का संकेत, न करें नजरअंदाज

ऐसा कई कारणों से हो सकता है जिसमें सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन (Depression)  यानी अवसाद हो सकता है. इस स्थिति में अपसेट रहने के साथ-साथ भूख में कमी और थकान जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं. इसलिए अगर कोई भी बिना वजह अपसेट रहता है, तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

बे-वजह उदास रहता है मन, तो हो सकता इन खतरनाक बीमारियों का संकेत, न करें नजरअंदाज

Depressed for No Reason: ज्यादातर लोगों में अपसेट होना एक अस्थायी अवस्था है जिसका अक्सर एक स्पष्ट कारण होता है. जैसे अपने किसी करीबी को खोना या कोई बुरी खबर. लेकिन, कई लोगों को बिना किसी वजह के अपसेट होने की समस्या होती है. उन्हें पता ही नहीं होता की उनके अपसेट होने की वजह क्या है. ऐसा कई कारणों से हो सकता है जिसमें सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन (Depression) यानी अवसाद हो सकता है. इस स्थिति में अपसेट रहने के साथ-साथ भूख में कमी और थकान जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं. इसलिए अगर कोई भी बिना वजह अपसेट रहता है, तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

बिना वजह अपसेट रहने के कारण | Why Am I Getting Sad For No Reason

1. डिप्रेशन : जैसा कि ऊपर बताया बिना वजह अपसेट रहने के कारणों में सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन है. डिप्रेशन से पीड़ित लोगों में चिंता या खालीपन की भावना, भविष्य को लेकर निराशा की भावना, बहुत ज्यादा चिड़चिड़ापन, अपराध बोध, लाचारी की भावना, उन चीजों में कम दिलचस्पी जो आमतौर पर पसंद करते हैं, थकान, ऊर्जा की कमी, पाचन संबंधी समस्याएं, नींद के पैटर्न में बदलाव, बेचैनी, एकाग्रता की कमी, निर्णय लेने में परेशानी और भूख में परिवर्तन जैसे लक्षण दिख सकते हैं.

इन लक्षमों के दिखने पर डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी है. नहीं तो समस्या बहुत ज्यादा बढ़ सकती है.

क्या होता है Menorrhagia? क्यों होती है पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग, कहीं इन बीमारियों का खतरा तो नहीं...

2. बाइपोलर डिसऑर्डर : बिना वजह अपसेट रहने का एक और कारण बाइपोलर डिसऑर्डर हो सकता है. बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों के मूड में अचानक परिवर्तन दिखता है. कभी वो अपसेट रहते है और अचानक ही बहुत ज्यादा खुश हो जाते हैं. इसमें बेचैनी, चिड़चिड़ापन और नींद की कमी जैसे लक्षण दिख सकते हैं.

ऐसे में जरूरी है कि जो भी बिना वजह अपसेट रहता है उसे इसे नजरअंदाज किए बिना डॉक्टर से मिलना चाहिए. इसे नजरअंदाज करने से समस्या बढ़ती रहती है और ऐसे लोग गंभीर रूप से डिप्रेशन और बाइपोलर डिसऑर्डर के शिकार हो सकते हैं.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.