अच्छी नींद और Stress Release करने के लिए सोने से पहले कौन से योगासन करने चाहिए? बता रही हैं ऋजुता दिवेकर

Yoga Asanas For Good Sleep: अच्छी नींद ना लेने या नींद पूरी ना हो पाने के चलते आप ज्यादा स्ट्रेस्ड हो सकते हैं. अगर नींद ठीक से पूरी ना हो तो अगला दिन भी खराब हो सकता है. जानियें ऋजुता दिवेकर से 4 इफेक्टिव योगासन जो बन सकते हैं आपकी समस्या का समाधान.

अच्छी नींद और Stress Release करने के लिए सोने से पहले कौन से योगासन करने चाहिए? बता रही हैं ऋजुता दिवेकर

Yoga For Better Sleep: नींद हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा है.

नींद हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा है. एक अच्छी नींद शरीर और दिमाग को दिनभर के तनाव से उबरने में मदद करती है और हमें हर नए दिन एक नई एनर्जी देती है. एक अच्छी नींद बॉडी को हील और मसल्स को रिकवर होने में मदद करती है. हालांकि अच्छी नींद ना लेने या नींद पूरी ना हो पाने के चलते आप ज्यादा स्ट्रेस्ड हो सकते हैं. अगर नींद ठीक से पूरी ना हो तो आपका अगला दिन भी खराब हो सकता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर एक वीडियो शेयर कर बता रही हैं कि बेहतर नींद और स्ट्रेस कम करने के 4 इफेक्टिव योगासन क्या हो सकते हैं जिन्हें आपको सोने से पहले करने से बहुत फायदा मिलेगा.

पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

अच्छी नींद लेने और स्ट्रेस फ्री होने के लिए 4 योगासन:

वीडियो में ऋजुता दिवेकर ने वज्रासन से शुरुआत की, जहां वो अपने घुटनों को मोड़कर बैठी और शरीर को सीधा रखते हुए देखी जा सकती हैं. उन्होंने बताया कि इस योग आसन को करने में किसी स्पोर्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. फिर वो अधोमुखोवीरासन में आगे बढ़ गईं जो बेहतर नींद के लिए एक बहुत फायदेमंद आसन है. इसे करने के लिए आप अपनी एड़ी पर बैठकर धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को अपने सामने की तरफ बेंड कर सकते हैं और फिर हाथों को फर्श पर छूने की कोशिश कर सकते हैं. वीडियो के अगले हिस्से में ऋजुता दिवेकर को जानू शीर्षासन करते हुए देखा जा सकता है, जहां वो अपने एक पैर को अपनी थाई के अंदर तक ले जा कर अपनी पीठ को मोड़ने के लिए एक कुर्सी का सहारा लेते हुए नज़र आ रही हैं.

आखिरी में सुप्तबाधाकोणासन कर ऋजुता ने फैंस को इसके फायदे बताए. कोविड महामारी के बाद लोगों में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है जिसका असर उनकी नींद पर पड़ रहा है. तो अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें अच्छी नींद समस्या आ रही है तो ये 4 आसन आपके समस्या का निदान कर सकते हैं.

Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

सोने से पहले चटाई या बिस्तर पर कर सकते हैं ये योगासन:

इन योगासनों को सोने से पहले करना चाहिए. आप चाहें तो ये योगासन बिस्तर या फिर चटाई पर कर सकते हैं. हर योगासन को 2 से 3 मिनट ही करना है उससे ज्यादा समय तक कोई भी योग ना करें. ऋजुता दिवेकर बताती हैं कि बहुत ही आसान और कम समय में किए जाने वाले इन योगासनों को अपने रुटीन का हिस्सा बनाने के बाद आपको महसूस होगा कि आपकी नींद पहले से बेहतर हो गई है और धीरे-धीरे आप तनाव मुक्त हो रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.