बदलते मौसम में स्किन हो गई है रूखी और बेजान, रात में मलाई के साथ मिलाकर लगा लें ये चीज सुबह खिला-खिला दिखेगा चेहरा

Winter Skin Care: दूध की मलाई स्किन को अंदर से नमी देती है, जो स्किन की ड्राइनेस दूर करने के साथ ही उसको ग्लो भी देती है. आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं.

बदलते मौसम में स्किन हो गई है रूखी और बेजान, रात में मलाई के साथ मिलाकर लगा लें ये चीज सुबह खिला-खिला दिखेगा चेहरा

Skin Care: ड्राई स्किन के लिए मलाई है बेहद फायदेमंद.

Malai For Skin: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस बदलते मौसम में चलने वाली हवा स्किन को ड्राई और बेजान बना देती है. इस मौसम में चलने वाली हवा हमारी स्किन का मॉइश्चर छीन लेती हैं, जिस वजह से स्किन रूखी हो जाती है. ऐसे में स्किन को नम बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी-प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार इनके इस्तेमाल से कोई फायदा नहीं होता है बल्कि नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. इनमें मौजूद केमिक्लस स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए कई लोग स्किन को मुलायन बनाने के लिए घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर सर्दियों में आपकी भी स्किन ड्राई हो जाती है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप दूध की मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध की मलाई स्किन को अंदर से नमी देती है, जो स्किन की ड्राइनेस दूर करने के साथ ही उसको ग्लो भी देती है. आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चेहरे पर मलाई कैसे लगा सकते हैं?

ये भी पढ़ें: इन 4 तरीकों से चेहरे पर लगा लीजिए अनार का फेस मास्क, मिलेगा दमकता साफ चेहरा और गजब का टोन

मलाई और हल्दी 

आप मलाई में हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं. हल्दी स्किन के लिए अच्छी होती है, ये एंटी सेप्टिक होती है जो कई तरह की स्किन समस्याओं से राहत दिलाने में लाभदायी होती है. अगर आप हल्दी और मलाई को मिलाकर लगाते हैं तो यह स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेगी और इसके साथ ही पिंपल्स, टैंनिग की समस्या को भी दूर करेगी. इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मलाई में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ कर ले. 

मलाई और शहद 

कुछ लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होती है. ऐसे लोग मलाई में शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. इससे आपकी स्किन मुलायम और चमकदार नजर आएगी.

मलाई और बेसन

स्किन को मॉइश्चराइज करने और ग्लो लाने के लिए मलाई में बेसन मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप दो चम्मच मलाई में एक चम्मच बेसन को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. इससे स्किन की ड्राइनेस दूर होगी और स्किन नेचुरली ग्लो करेगी. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)