विज्ञापन

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल

Heart Healthy Foods: अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल हेल्दी रहे, तो ब्रेकफास्ट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल
Heart-healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट शरीर को एनर्जी और पोषण देता है.

Breakfast Foods For Heart Health: आजकल की तेज-तर्रार लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान के चलते हार्ट से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में दिल को हेल्दी रखना जरूरी है और इसकी शुरुआत हमारे रोजमर्रा के भोजन से हो सकती है. सुबह का नाश्ता या ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी भोजन है, क्योंकि यह शरीर को एनर्जी और पोषण प्रदान करता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल हेल्दी रहे, तो ब्रेकफास्ट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

हेल्दी हार्ट के लिए ब्रेकफास्ट फूड्स | Breakfast Foods For a Healthy Heart

1. ओट्स

ओट्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं और फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें बीटा-ग्लुकन नामक फाइबर होता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह आपके एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. आप इसे दूध या पानी के साथ पकाकर फ्रूट्स और नट्स मिलाकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई दालचीनी और नींबू फूले पेट और बॉडी फैट को गायब कर देते हैं? यहां जानिए आपको क्या करना चाहिए

2. नट्स और बीज

नट्स जैसे बादाम, अखरोट और बीज जैसे चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स आदि ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल की बीमारियों के खतरे को घटाते हैं. आप इन्हें अपनी स्मूदी या ओट्स में मिलाकर खा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. फल

फल जैसे सेब, केला, जामुन, संतरा आदि फाइबर और विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं. खासकर बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. फल नाश्ते में सीधे खाए जा सकते हैं या स्मूदी बनाकर पी सकते हैं.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो दिल की धमनियों में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं. यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करती है. आप सुबह की शुरुआत ग्रीन टी के साथ कर सकते हैं ताकि पूरे दिन दिल को हेल्दी रखा जा सके.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों का रामबाण नेचुरल इलाज है सरसों का तेल, बस हफ्ते में 3 दिन बालों में इस तरह से लगाएं

5. एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा सुपरफूड है जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखते हैं. इसे ब्रेड पर स्प्रेड करके या स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

6. दही (लो-फैट योगर्ट)

दही में प्रोटीन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो दिल के लिए फायदेमंद है. लो-फैट दही में सैचुरेटेड फैट्स कम होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. आप इसे फल या नट्स के साथ खा सकते हैं ताकि यह ज्यादा पौष्टिक हो जाए.

7. क्विनोआ

क्विनोआ एक हाई प्रोटीन वाला अनाज है, जो फाइबर और कई जरूरी मिनरल्स से भरपूर होता है. यह दिल के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसे आप सब्जियों के साथ मिलाकर या सलाद के रूप में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस मुश्किल समय में हिना खान की हिम्मत बनी इकलौती ये चीज, एक्ट्रेस ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

8. ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स या फिश ऑयल

अगर आप मछली खाते हैं, तो साल्मन, टूना और सार्डिन जैसी मछलियों का सेवन करें, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. ये दिल की धड़कन को सही रखने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स या फ्लैक्ससीड्स का उपयोग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

9. साबुत अनाज ब्रेड

साबुत अनाज से बनी ब्रेड में रिफाइंड ब्रेड की तुलना में ज्यादा फाइबर और पोषक तत्व होते हैं, जो हार्ट के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं. आप इसे एवोकाडो स्प्रेड या पीनट बटर के साथ खा सकते हैं ताकि यह और ज्याद पौष्टिक हो जाए.

10. डार्क चॉकलेट

थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से दिल को फायदा हो सकता है. इसमें फ्लेवोनॉइड्स होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं और दिल को स्वस्थ रखते हैं. हालांकि, इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
क्या वाकई दालचीनी और नींबू फूले पेट और बॉडी फैट को गायब कर देते हैं? यहां जानिए आपको क्या करना चाहिए
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल
रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे
Next Article
रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com