Arthritis Diet: गठिया से परेशान लोगों को आज से ही नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड!

Food To Avoid In Uric Acid: गठिया एक बड़ी जटिल समस्या है. जो शरीर में धीरे-धीरे यूरिक एसिड (Uric Acid) के जमा होने से बढ़ती जाती है. गठिया या अर्थराइटिस (Arthritis) होने पर शरीर के कई अंगों और जोड़ों में दर्द (Joint Pain) शुरू हो जाता है. ऐसे में गठिया डाइट (Athritis Diet) का काफी ध्यान रखना पड़ता है. यहां जानें कौन सा चीजें बढ़ा सकती हैं यूरिक एसिड?

Arthritis Diet: गठिया से परेशान लोगों को आज से ही नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड!

Arthritis Diet: अर्थराइटिस के मरीजों को नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन.

खास बातें

  • अर्थराइटिस में ये 5 चीजें बढ़ा सकती है आपका यूरिक एसिड.
  • गठिया के मरीजों को इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज.
  • गठिया में यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है.

What Not Eat In Arthritis: गठिया एक बड़ी जटिल समस्या है. जो शरीर में धीरे-धीरे यूरिक एसिड (Uric Acid) के जमा होने से बढ़ती जाती है. गठिया या अर्थराइटिस (Arthritis) होने पर शरीर के कई अंगों और जोड़ों में दर्द (Joint Pain) शुरू हो जाता है. इतना ही नहीं जोड़ों में अकड़न (Stiff Joints) और सूजन की भी समस्या हो जाती है. गठिया की समस्या काफी खतरनाक होती है. कुछ लोग गठिया के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Arthritis) तलाशते हैं. ऐसे में गठिया डाइट (Athritis Diet) का काफी ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि हमारे खानपान से ही शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ने लगता है. दरअसर हम कई ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करना शुरू कर देते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid In The Body) की मात्रा बढ़ देते हैं. ऐसे में हर किसी के मन में सवाल होता है कि गठिया में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Arthritis) इसके साथ ही कुछ लोग यूरिक एसिड के लिए सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Uric Acid) गठिया के मरीजों को कभी- कभी असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है.

ऐसे में यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) इस पर ध्यान देने की जरूरत है. खान-पान का ध्यान रखने से असहनीय दर्द से बचा जा सकता है. कुछ लोग यूरिक एसिड घटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Reduce Uric Acid) आजमाते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको गठिया में कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. यहां हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अर्थराइटिस के मरीजों को नहीं खाना चाहिए.

गठिया में ये चीजें बढ़ा सकती हैं यूरिक एसिड | These Things Can Increase Uric Acid In Arthritis

1. डीप फ्राइड चीजें न खाएं

गठिया के मरीजों को डीप फ्राइड चीजों के सेवन से कम करना चाहिए, या पूरी तरह से परहेज करना चाहिए. अक्सर हम घी या तेल में तली हुई चीजों को स्वादिष्ट होने से खाने लगते हैं, लेकिन ये आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं. गठिया के मरीजों के लिए घी या तेल में तलकर तैयार की चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. आज से ही ऐसी चीजों के सेवन से परहेज करें.

fhj9nntgWhat Not Eat In Arthritis: अर्थराइटिस की बीमारी में शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है

2. मैदा के सेवन से बचें

हमारे खानपान में कई मैदे की चीजों ने जगह बना ली है. अक्सर हम कुछ न कुछ मैदे का बना खा लेते हैं, लेकिन ये आपके शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है. गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. मैदे का सेवन न सिर्फ गठिया में यूरिक एसिड के खतरा है बल्कि यह पेट की समस्याओं को भी बढ़ा सकता है.

3. अखरोट का सेवन न करें

वैसे तो अखरोट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप गठिया के शिकार हैं तो आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए अखरोट के सेवन से परहेज करना चाहिए. अखरोट में कई ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ावा देते हैं,  जिससे गठिया के रोगियों को काफी परेशानी हो सकती है. 

4. ठंडी चीजों से करें परहेज 

अक्सर हम फ्रिज में रखी चीजों का सेवन करते हैं जैसे दही, छाछ या आइसक्रीम, लेकिन गठिया के मरीजों के लिए ठंडी चीजें नुकसानदायक हो सकती हैं. गठिया के मरीजों को ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए. यह चीजों में दर्द और अकड़न और सूजन को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में गठिया के रोगी ठंडी चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें.

v6b24nbFood To Avoid In Uric Acid: अर्थराइटिस में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न आ जाती है

5. प्रोटीन से भरपूर चीजें

इन चीजों का सेवन कम मात्रा में ही करें तो बेहतर हैं, क्योंकि ये शरीर में दर्द और सूजन को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में अर्थराइटस के मरीजों को प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे बटर, मक्खन, घी से परेहज करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए इनका सेवन सीमित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.