आपकी बॉडी पर क्या असर डालता है हाई ब्लड शुगर? जानिए क्यों होता है डायबिटीज और कैसे करें बचाव

What level of blood sugar is dangerous: कई लोगों का ग्लूकोज का लेवल कभी भी 60 से नीचे नहीं गिरता, भले ही वे लंबे समय तक उपवास करते हों. सामान्य ब्लड शुगर लेवल यानी खाली पेट 72 और 99 mg/dL के बीच होना चाहिए. वहीं, खाने के दो घंटे बाद आपका स्तर 140 mg/dL तक होना चाहिए.

आपकी बॉडी पर क्या असर डालता है हाई ब्लड शुगर? जानिए क्यों होता है डायबिटीज और कैसे करें बचाव

What level of blood sugar is dangerous in Hindi: शरीर पर कैसे असर डालता है हाई ब्लड शुगर

खास बातें

  • हाई ब्लड ग्लूकोज इतना बुरा क्यों है
  • ब्लड शुगर का नॉर्मल, हेल्दी और अलार्मिंग लेवल क्या है
  • क्या हैं हाई ब्लड शुगर या हाइपरग्लेसेमिया के लक्षण

हाई ब्लड शुगर को हाइपरग्लेसेमिया या हाई ब्लड ग्लूकोज भी कहा जाता है. यह तब होता है जब आपके ब्लड सर्कुलेशन में बहुत अधिक ग्लूकोज (चीनी) होता है. आमतौर पर इस हालत में आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन और इस्तेमाल नहीं कर पा रहा होता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. भोजन के बाद या ऐसी ही हालत में ब्लड शुगर या ब्लड ग्लूकोज हाई हो जाने पर आपका पैंक्रियाज इंसुलिन रिलीज करता है. यह आपके शरीर को ग्लूकोज को तब तक अवशोषित करने के लिए कहता है जब तक कि ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल न हो जाए.

हाई ब्लड ग्लूकोज इतना बुरा क्यों है

अगर आपको मधुमेह या डायबिटीज का टाइप-1 या 2 है, तो आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है और सामान्य रूप से इस पर प्रतिक्रिया नहीं करता है. इससे आपका ब्लड शुगर बहुत लंबे समय तक बहुत ज्यादा बना रह सकता है. समय के साथ, यह नसों और धमनी और शिराओं को नुकसान पहुंचा सकता है. जिससे हृदय रोग और दूसरी कई समस्याएं पैदा हो सकती है.

अब सवाल उठता है कि ब्लड में कितना शुगर हो तो लेवल को हाई माना जाता है? साथ ही आपके लिए हाई ब्लड ग्लूकोज इतना बुरा क्यों है? आइए जानते हैं कि बॉडी में शुगर का बढ़ा हुआ लेवल कैसे आपकी सेहत को प्रभावित करता है.

मम्प्स, कंठमाला, गलगण्ड या गलसुआ क्या है? जानिए कैसे फैलती है ये बीमारी, क्या है लक्षण और इलाज

ब्लड शुगर का नॉर्मल, हेल्दी और अलार्मिंग लेवल क्या है | What level of blood sugar is dangerousin Hindi 

कम से कम 8 घंटे तक खाना न खाने (उपवास) के बाद ब्लड शुगर का हेल्दी लेवल 100 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से कम होता है और खाने के 2 घंटे बाद 140 mg/dL से कम होता है.  दिन में भोजन से ठीक पहले स्तर सबसे निचले स्तर पर होता है. बिना मधुमेह वाले ज्यादातर लोगों के लिए, भोजन से पहले ब्लड शुगर का लेवल 70 से 80 मिलीग्राम/डीएल के आसपास रहता है. कुछ लोगों के लिए, 60 भी सामान्य है तो कुछ के लिए 90 भी नॉर्मल है.

Ice Craving: छिप-छिप कर चबाते हैं बर्फ के टुकड़े? जानें बर्फ खाने का क्‍यों करता है मन, सेहत पर पड़ता कैसा बुरा असर, बर्फ खाने से खुद को कैसे रोकें

कई लोगों का ग्लूकोज का लेवल कभी भी 60 से नीचे नहीं गिरता, भले ही वे लंबे समय तक उपवास करते हों. सामान्य ब्लड शुगर लेवल यानी खाली पेट 72 और 99 mg/dL के बीच होना चाहिए. वहीं, खाने के दो घंटे बाद आपका स्तर 140 mg/dL तक होना चाहिए.

क्या हैं हाई ब्लड शुगर या हाइपरग्लेसेमिया के लक्षण

हाई ब्लड शुगर के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप डायबिटीज के किस स्टेज में हैं. इसके शुरुआती लक्षणों में आपको अधिक प्यास लगेगी, बार-बार पेशाब आएगा, सिरदर्द होगा और नजर धुंधली हो जाएगी. वहीं,  अगर आपको कुछ समय से हाइपरग्लेसेमिया है, तो आप बहुत ज्यादा थकान महसूस कर सकते हैं, वजन कम हो सकता है, त्वचा या योनि में यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है और चोट या घावों को ठीक होने में परेशानी हो सकती है. प्रीडायबिटीज या ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से अधिक होने वाले लोगों में आमतौर पर बीमारी के कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं.

क्या होती है पाइल्स या बवासीर, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

डायबिटीज के दौरान कैसे अचानक बढ़ जाता है ब्लड शुगर

जब आपको डायबिटीज है, तो कुछ चीजें आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती हैं. इनमें बीमारी के दौरान तनाव लेना, चीनी या कार्ब्स वाले फूड्स का अधिक सेवन करना, सामान्य से कम एक्टिव होना, इंसुलिन की खुराक न लेना, डायबिटीज की दवा ठीक से नहीं लेना, स्टेरॉयड या दूसरी दवाइयां लेना और  सर्जरी करवाना वगैरह शामिल हैं. इसलिए डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह देते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)