सुबह, दिन या रात, वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय क्या है? इस समय वर्कआउट करने से मिलता है ज्यादा फायदा

अगर आप ऐसा समय चुनते हैं जो अक्सर आपकी जिम्मेदारियों या शेड्यूल से टकराता है, तो आपके वर्कआउट के अनुरूप बने रहना मुश्किल हो सकता है. फिटनेस टारगेट को पाने के लिए निरंतरता जरूरी है.

सुबह, दिन या रात, वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय क्या है? इस समय वर्कआउट करने से मिलता है ज्यादा फायदा

सुबह वर्कआउट करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है.

आपके वर्कआउट का समय वर्कआउट को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. हालांकि, यह किस हद तक मायने रखता है यह पर्सनल प्रेफरेंस और कंडिशन के आधार पर अलग हो सकता है. सर्कैडियन रिदम और स्लीप पैटर्न जैसे कारकों के कारण आपके शरीर के एनर्जी लेवल पूरे दिन उतार-चढ़ाव हो सकता है. बहुत से लोग पाते हैं कि दिन के कुछ हिस्सों के दौरान उनमें एनर्जी लेवल ज्यादा होता है और फिजिकल परफॉर्मेंस बेहतर होता है. वर्कआउट के लिए ऐसा समय चुनना चाहिए जब आप सबसे ज्यादा एनर्जेटिक हो, ये आपके वर्कआउट परफॉर्मेंस को बढ़ा सकता है. ऐसा वर्कआउट टाइन चुनना जरूरी है जो आपकी रूटीन में फिट हो और जिसे डेली फॉलो किया जा सके.

अगर आप ऐसा समय चुनते हैं जो अक्सर आपकी जिम्मेदारियों या शेड्यूल से टकराता है, तो आपके वर्कआउट के अनुरूप बने रहना मुश्किल हो सकता है. फिटनेस टारगेट को पाने के लिए निरंतरता जरूरी है.

वर्कआउट के लिए अच्छे माने जाने वाले टाइम स्लॉट | Best time slots to workout

1. सुबह जल्दी (सुबह 6-9 बजे)

यह टाइम स्लॉट अक्सर उन लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जो व्यायाम के साथ अपने दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं. सुबह व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है और आने वाले पूरे दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार होता है.

2. देर सुबह (सुबह 10-11 बजे)

जो लोग थोड़ी देर से शुरुआत करना पसंद करते हैं, उनके लिए देर सुबह कसरत करने का अच्छा समय है. इस समय तक शरीर गर्म हो जाता है, फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार होता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है, जिससे चोट लगने का खतरा कम हो जाता है.

पीरियड में हैवी ब्लडिंग? कहीं मेनोरेजिया तो नहीं! नें मेनोरेजिया (Menorrhagia) के लक्षण

3. दोपहर के भोजन का समय (12-2 बजे)

कुछ लोगों को लंच ब्रेक के दौरान व्यायाम करना सुविधाजनक लगता है. ये तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और बाकी दिन के लिए प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकता है.

4. दोपहर (3-5 बजे)

यह टाइम स्लॉट उन लोगों के लिए बेहतर हो सकता है जिनके पास लंच के दौरान स्वाभाविक रूप से हाई एनर्जी लेवल होता है. यह हाई-इंटेंसिटी वाले वर्कआउट या टीम खेलों के लिए एक अच्छा समय हो सकता है, क्योंकि बॉडी टेंपरेचर ज्यादा होता है, जिससे परफॉर्मेंस बढ़ सकती है.

bsh237c8

5. जल्दी शाम (5-7 बजे)

कई लोगों के लिए शाम का समय एक पॉपुलर वर्कआउट का समय होता है. यह काम के बाद स्ट्रेस फ्री होने और दिन के तनाव से छुटकारा पाने का समय देता है. इसके अलावा, यह टाइम स्लॉट किसी साथी के साथ व्यायाम करने या समूह फिटनेस क्लासेज में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है.

6. देर शाम (7-9 बजे)

जो लोग सोने से ठीक पहले वर्कआउट करना पसंद करते हैं, उनके लिए देर शाम एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि, सोने से पहले शरीर को ठंडा होने देने के लिए व्यायाम और नींद के बीच कुछ समय (लगभग एक घंटा) रखने की सलाह दी जाती है.

क्या बिना ऑपरेशन के ब्रेस्ट कैंसर को ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट से जानिए ब्रेस्ट कैंसर की कितनी स्टेज हैं?

7. रात में (रात 10 बजे-आधी रात)

कुछ लोगों को देर रात तक व्यायाम करना अच्छा लगता है. हालांकि यह स्ट्रेस फ्री रहने और रात में सोने वालों के लिए एनर्जी हासिल करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन वर्कआउट पूरा करने के बाद अच्छी नींद लेना जरूरी है.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.