Fatty Liver Cause and Symptoms: फैटी लिवर क्या होता है, क्या हैं इसके कारण और लक्षण, शरीर के इन अंगो पर भी पड़ता है प्रभाव

Fatty Liver Cause and Symptoms: एक अच्छी और लैविश लाइफ के चक्कर में अधिकतर समय काम करते हुए निकलता है, लेकिन अगर आपका स्वास्थय ही ठीक नहीं रहेगा तो ऐसी लैविश लाइफ का कोई क्या ही करेगा. कई बार हमें कोई परेशानी या दिक्कत होती है तो हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में ये छोटी सी दिक्कत एक बड़ी बीमारी बनकर सामने आ जाती है.

Fatty Liver Cause and Symptoms: फैटी लिवर क्या होता है, क्या हैं इसके कारण और लक्षण, शरीर के इन अंगो पर भी पड़ता है प्रभाव

फैटी लिवर के कारण और लक्षण

खास बातें

  • फैटी लिवर क्या होता है.
  • फैटी लिवर क्यों होता है.
  • फैटी लिवर होने पर शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण.

Fatty Liver Cause and Symptoms: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, काम और खान - पान ऐसा है कि लोग अपनी सेहत पर ध्यान दे ही नहीं पाते. एक अच्छी और लैविश लाइफ के चक्कर में अधिकतर समय काम करते हुए निकलता है, लेकिन अगर आपका स्वास्थय ही ठीक नहीं रहेगा तो ऐसी लैविश लाइफ का कोई क्या ही करेगा. इसलिए जरूरी है कि सेहत पर ही उतना ही ध्यान दिया जाए. कई बार हमें कोई परेशानी या दिक्कत होती है तो हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में ये छोटी सी दिक्कत एक बड़ी बीमारी बनकर सामने आ जाती है. हमारे शरीर का हर अंग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, अगर शरीर का एक भी अंग ठीक से काम नहीं करता तो उसका असर हमारे पूरे स्वास्ठय पर और शरीर के दूसरे अंगो पर भी पड़ता है. हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है हमारा लिवर. इन दिनों कई लोग फैटी लिवर जैसी बीमारी से पीड़ित होते हैं और इसका मुख्य कारण है लाइफस्टाइल और खानपान.

सिर्फ शराब ही नहीं इन दूसरी वजहों से भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

फैटी लिवर क्या है? ( Fatty Liver):

बता दें कि फैटी लिवर की समस्या तब होती है जब हमारे लिवर के आसपास बहुत अधिक मात्रा में वसा यानि कि फैट जमा हो जाता है. लिवर के आसपास सामान्य मात्रा में वसा का जमना कोई समस्या पैदा नहीं करता, लेकिन जब वसा की मात्रा हमारे लिवर के भार से भी ज्यादा हो जाती है. इस स्थिति में इसे फैटी लिवर कहा जाता है. सिर्फ यहीं नही इसके अलावा और भी कई कारण हैं जो फैटी लिवर होने की जड़ बनते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो कारण.

इन चीजों को खाने से डैमेज हो जाता है लीवर, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया Liver को पावरफुल बनाने के उपाय

फैटी लिवर के कारण (Cause Of Fatty Liver):

  1. फास्ट फूड और बहुत अधिक तला भुना खाना.
  2. खराब मीट, गंदा पानी.
  3. बहुत अधिक स्पाइसी खाना.
  4. विटामिन बी की कमी होना.
  5. बहुत ज्यादा मात्रा में एल्कोहल का सेवन.
  6. बहुत ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल वाला खाना.
  7. पानी में क्लोरीन की मात्रा का ज्यादा होना.
  8. बहुत ज्यादा एंटीबायोटिक दवाईयों का सेवन.
  9. मलेरिया, टायफायड से पीडि़त होना.
  10. कास्मेटिक्स का बहुत ज्यादा यूज करना.
  11. हेपेटाइटिस ए, बी या सी इंफेक्शन.
  12. खराब लाइफस्टाइल.

इन 4 दिक्कतों से गुजर रहे लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला, सेहत पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव 

फैटी लिवर लक्षण (Symptoms of Fatty Liver):

  1. पेट में सूजन होना.
  2. छाती में जलन और भारीपन महसूस होना.
  3. लिवर वाली जगह पर दबाने में दर्द होना.
  4. पेट में गैस बनना और बदहजमी होना.
  5. भूख न लगना.
  6. थकान लगना.
  7. मुंह का स्वाद खराब होना.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.