इन चीजों को खाने से डैमेज हो जाता है लीवर, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया Liver को पावरफुल बनाने के उपाय

Liver Damaging Foods: न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी बताती हैं कि कैसे बहुत ज्यादा या अनहेल्दी स्नैकिंग आपके लीवर की सेहत को प्रभावित कर सकता है. यहां जानें अनहेल्दी स्नैकिंग से होने वाले नुकसान के बारे में सबकुछ.

इन चीजों को खाने से डैमेज हो जाता है लीवर, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया Liver को पावरफुल बनाने के उपाय

How To Make Liver Healthy: अनहेल्दी स्नैकिंग खराब लीवर से जुड़ी हुई है.

खास बातें

  • अपने पसंदीदा और हेल्दी फूड्स को लें और चबाकर खा लें.
  • अधिक स्नैकिंग आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.
  • इससे न केवल वजन बढ़ेगा या पाचन संबंधी समस्याएं होंगी.

Unhealthy Food For Liver: स्नैकिंग हमारे डेली रूटीन का हिस्सा है. वास्तव में लोग स्नैकिंग पसंद करते हैं, कभी-कभी भरपेट भोजन से भी ज्यादा. जब भी किसी को काम के बीच में एनर्जी की कमी या भूख लगती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि अपने पसंदीदा फूड्स को लें और चबाकर खा लें. हालांकि, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बहुत अधिक स्नैकिंग आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. नहीं, इससे न केवल वजन बढ़ेगा या पाचन संबंधी समस्याएं होंगी, बल्कि यह सीधे आपके लीवर के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. क्या आपने इसके बारे में पहले से ही सोचना शुरू कर दिया है? इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी का हालिया वीडियो देखें. कैप्शन में वह लिखती हैं, "इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना खाते हैं और कितनी बार खाते हैं, क्योंकि ज्यादा खाना और अत्यधिक स्नैकिंग आपके लीवर पर बुरा प्रभाव डाल सकती है."

रात को सोने से पहले 10 मिनट पैरों की मालिश दिलाती है इन बीमारियों से निजात, जानें तरीका

वीडियो में, अंजलि बताती हैं कि स्नैकिंग, ज्यादा खाना, या यहां तक कि बार-बार खाना जैसा कि ज्यादातर लोग करते हैं, एक नेशनल शगल बन गया है. वह लिखती हैं, “लोग इसलिए नहीं खाते क्योंकि वे भूखे हैं, वे इसलिए खाते हैं क्योंकि यह खाने में मनोरंजक होता हैय तो, आइए समझते हैं कि शरीर के साथ क्या होता है.

स्नैकिंग लीवर को कैसे डैमेज कर सकती है?

वह बताती हैं कि जब आप बार-बार स्नैकिंग करते हैं तो आपका लीवर खराब हो जाता है. यह कैसे होता है? उनके अनुसार, जब आप भोजन करते हैं, चाहे वह हेल्दी हो या अनहेल्दी, ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाता है और उस ग्लूकोज का कुछ हिस्सा ग्लाइकोजन के रूप में लीवर में जमा हो जाता है. लीवर को अपने ग्लाइकोजन स्टोर को खाली करने की जरूरत है. यह लीवर के लिए व्यायाम है.

सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बढता है यूरिक एसिड, जानें हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए सबसे खराब चीजें

लेकिन वह आगे बताती हैं कि आजकल समस्या यह है कि लोग बार-बार खा रहे हैं और अपने शरीर की जरूरत से बहुत ज्यादा खा रहे हैं. इससे लीवर चोक हो रहा है. "यह बदले में न केवल फैटी लीवर को जन्म देगा, बल्कि इसके परिणामस्वरूप कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी होंगी जैसे कि सूजन, पेट फूलना और निश्चित रूप से आपके शरीर के वजन के साथ समस्याएं."

क्या समाधान है? आप ऐसा होने से कैसे रोक सकते हैं? इसका जवाब देते हुए अंजलि कहती हैं कि आपको इस बात को लेकर सेंसिटिव होने की जरूरत है कि आपको खाने के बीच में गैप रखना है. वह कहती है कि चार घंटे का अंतराल हेल्दी है. अगर आप इस टिप्स को फॉलो करते हैं तो यह आपको कई तरह से मदद करेगा. अन्यथा, वह कहती हैं, "अक्सर खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस विकसित करने में मदद मिलती है. आप अपने शरीर को सिखा रहे हैं कि बहुत ज्यादा खाने से कैसे डायबिटिक हो सकते हैं.

5 सब्जियां और फल जो Skin Glow बढ़ाने में हैं कारगर, दाग धब्बों को दूर कर दमकती त्वचा पाने में मददगार

अगर आप ज्यादा खा रहे हैं या बहुत ज्यादा स्नैकिंग कर रहे हैं, तो तुरंत बंद कर दें. इन टिप्स को फॉलो करें और हेल्दी रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.